National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

सऊदी अरब भारत की मदद के लिए आगे आया

नई दिल्ली । महंगे कच्चे तेल की समस्या से जूझ रहे भारत के लिए सऊदी अरब मदद के लिए कठिन समय पर सामने आया है। वाशिंगटन पोस्ट के एक पत्रकार के हवाले से प्रकाशित खबर के अनुसार ट्रंप प्रशासन ने सऊदी अरब के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। उसके जवाब में सऊदी अरब ने भी अपना कच्चा तेल उत्पादन घटाने की धमकी सारी दुनिया को दी है।
उल्लेखनीय है सऊदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश है। यहां पर 1 करोड़ बैरल प्रतिदिन तेल का उत्पादन होता है। 70 लाख बैरल से अधिक निर्यात होता है। अमेरिका द्वारा ईरान पर 4 नवंबर से लगाया हुआ प्रतिबंध लागू हो जाएगा ऐसी स्थिति में कच्चे तेल के दाम 150 डालर तक तक पहुंचने का अनुमान विशेषज्ञ लगा रहे हैं।
ट्रंप प्रशासन के रवैए से नाराज सऊदी अरब ने स्पष्ट रूप से अमेरिका को चेतावनी दी है। यदि उस पर कोई कार्यवाही की गई तो वह अपने तेल का उत्पादन घटा देगा इससे विश्व में भारी मारामारी फैल सकती है। वहीं सऊदी अरब ने यह कहकर भारत को राहत दी है कि अमेरिकी प्रतिबंधों से उत्पन्न स्थिति पर वह भारत की पूरी मदद करेगा। सऊदी अरब ने स्पष्ट रूप से कहा कि वह भारत के लिए अपना तेल उत्पादन बढ़ाएगा और भारत को अधिक तेल की आपूर्ति करेगा सऊदी अरब के शासक खालिद अल फालिह ने भारत को आश्वस्त किया है। कि भारत की जरूरतों विशेष रूप से तेल की मांग को पूरा करने और वैश्विक स्तर पर भारत को प्रोत्साहन देने के लिए सऊदी अरब प्रतिबद्ध है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar