National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

सफल ने उतारा फ्रोजन कटहल, बड़ा ब्रांड बनाने का लक्ष्य

मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल्स के बागवानी ब्रांड सफल ने अब फ्रोजन कटहल बाजार में उतार दिया है। इसके साथ ही सफल ब्रांड के ‘ईजी ओनियन’ यानी प्याज का चूर्ण भी पेश किया है। सफल मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल्स लि. के कारोबार प्रमुख प्रदीप्त कुमार साहू ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में पहली बार उपभोक्ताओं के लिए फ्रोजन सब्जियों के रूप में कटहल उतारा गया है। यह फ्रोजन कटहल शुरूआत में दिल्ली एनसीआर के ग्राहकों को उपलब्ध होगा।
साहू ने कहा कि में हमने सबसे पहले सफल ब्रांड के तहत 1991 में फ्रोजन मटर उतारा था जो आज देश का एक बड़ा ब्रांड बन चुका है। सैकड़ों खिलाड़ी इस बाजार में उतार चुके हैं। इसमें हजारों करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है। उन्होंने उम्मीद जताई कि पांच साल बाद सफल का फ्रोजन कटहल भी एक बड़ा ब्रांड होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए कटहल सीधे झारखंड के छोटे और सीमान्त किसानों से खरीदा जा रहा है। इसका प्रसंस्करण कंपनी की रांची इकाई में किया जा रहा है। इस इकाई में 80 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

उन्होंने दावा किया कि सफल के ये उत्पाद न केवल स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी उपयोगी हैं बल्कि इसको रसोई में पकाने में भी 25 प्रतिशत कम समय लगेगा। साहू ने कहा कि पहले साल हमारा 100 टन कटहल के प्रसंस्करण का लक्ष्य है और अगले साल तक हम इस आंकड़े को 1,000 टन पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। फ्रोजन कटहल 300 ग्राम के पैक में उपलब्ध होगा और इसका दाम 40 रुपये है। कंपनी के अनुसार इसकी शेल्फ लाइट 12 माह की होगी। इसी तरह सफल ईजी ओनियन 30 और 120 ग्राम के पैक में उपलब्ध होगा। इसकी कीमत 15 और 60 रुपये रखी गई है। सफल ने बेसन को भी अपने पोर्टफोलियो में जोड़ा है। यह 500 ग्राम और एक किलोग्राम के पैक में उपलब्ध है और इसकी कीमत क्रमश: 50 और 95 रुपये है।

उन्होंने कहा कि हमारा मकसद न सिर्फ लोगों को पोषक उत्पाद उपलब्ध कराना है, बल्कि किसानों को भी लाभकारी मूल्य उपलब्ध कराना है। कंपनी के मुख्य शोध एवं विकास अधिकारी डॉ. टीएसआर मुरली ने कहा कि आज लोगों की जीवनशैली बदल चुकी है। खाद्य कंपनियों की यह जिम्मेदारी है कि वह उपभोक्ताओं की पोषण की जरूरत को पूरा करें। मुरली ने कहा कि कटहल को प्राचीन समय से स्वास्थ्य के लिए पोषक और लाभकारी माना जाता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए अपने भोजन में फाइबर को शामिल करना जरूरी है और हमारा यह नया उत्पाद इसको पूरा करेगा।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar