न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

सरकार दलितों के हक के प्रति प्रतिबद्ध :मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दलितों, पिछड़े तबकों और वंचितों के हकों के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए आज कहा कि इसके लिए उसके प्रयास निरन्तर जारी रहेंगें। श्री मोदी ने यहां बहुचर्चित डा. अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र का उद्घाटन करने के बाद एक समारोह में कहा कि सरकार दलित, वंचित और पिछड़े वर्ग के प्रतिकों को फिर से स्थापित कर रही है। श्री मोदी ने कांग्रेस का नाम लिए बगैर कहा कि आजादी के बाद एक “परिवार” के लिए डा. बी आर अंबेडकर के विचारों को दबाने की कोशिश की गयी लेकिन हमारी सरकार ने इसे नाकाम कर दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज डा. अंबेडकर के समर्थकों की संख्या इस परिवार के समर्थकों से ज्यादा है।
प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए कहा कि उनकी सरकार डा. अंबेडकर की सामाजिक लोकतंत्र के सपनों को पूरा कर रही है। नया भारत डा. अंबेडकर के सपनों के अनुरुप होगा। उन्होंने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का नाम लिए बगैर कहा कि उनको डा. अंबेडकर से संबंधित योजनाओं और कार्यक्रमों की भी जानकारी भी नहीं होगी। “वैसे उनको आजकल बाबा साहेब नहीं बाबा भोले ज्यादा याद आ रहे हैं।” सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत, राज्य मंत्री रामदास अठावले, कृषण पाल गुर्जर, विजय सांपला और संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल भी इस अवसर पर मौजूद थे।
इससे पहले प्रधानमंत्री ने केंद्र के प्रांगण में मौजूद डा. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर नंगे पांव होकर पुष्पांजलि दी।
केंद्र का निर्माण लगभग दो साल में पूरा हुआ है और इसकी लागत 185 करोड़ रुपये आयी है। यह केंद्र बौद्ध एवं आधुनिक कला का मिश्रण है। इसमें डिजिटल संग्रह तथा एक पुस्तकालय भी है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar