न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

साप्ताहिक राशिफलः 27 अगस्त से 2 सितंबर 2017

मेष (Aries): इस सप्ताह संतान के विषय में, प्रणय संबंध में, विद्याभ्यास के लिए तथा आर्थिक विषयों में 27 से 30 तारीख मध्यम तथा 31 से 2 तारीख शुभ परिणाम देगा। शारीरिक तथा मानसिक स्थिति के लिए 27 मध्यम तथा 28 से 2 तारीख तक शुभ परिणाम प्राप्त होगा। आर्थिक, पारिवारिक तथा कामकाज में प्रगति देखने को मिलेगी। धार्मिक कार्य संभव हो सकेगा। पारिवारिक संबंधों, आर्थिक विषयों, निजी जीवन, सार्वजनिक जीवन, दांपत्य जीवन, व्यापारिक संबंधों में अनुकूलता देखने को मिलेगी। कर्मेश तथा लाभेश शनि आठवीं वृश्चिक राशि के ज्येष्ठा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है जो कि 27 तारीख से मार्गी हो रहा है। कार्यक्षेत्र तथा उससे संबंधित आर्थिक लाभ में शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। धीमी किंतु सतत प्रगति होगी।

वृषभ (Taurus): आपका मन विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षित रहेगा। आपके आसपास रहने वाले व्यक्ति के साथ आपका संबंध बनेगा। यदि आप पहले से किसी को पसंद करते हैं और खुद का प्रस्ताव रखने की हिम्मत नहीं हो तो राहु महाराज आपको हिम्मत दिलाएंगे और आप अपने प्रयत्न से प्रस्ताव प्रियजन के समक्ष रखेंगे। यदि आपके जन्म का शुक्र शुभ हो तो आपको प्रेम में सफलता मिलेगी, नहीं तो आपका दिल टूट सकता है। यदि आप दोनों पहले से ही प्रेम में हैं तो आपका प्रेम विवाह में परिणत हो सकता है। विवाहित जातकों का भी विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षण बढ़ने का योग है। यदि आप किसी के साथ हमेशा सफर करते हों अथवा अप-डाउन करते हों तो ऐसे व्यक्ति के साथ आपका संबंध बनेगा, उसके प्रेम में पड़ सकते हैं। सप्ताह के मध्य दांपत्यजीवन में आंशिक निराशा आ सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपके स्वास्थ्य को लेकर विशेष सतर्कता बरतनी पड़ेगी। प्रिन्टिंग, सरकारी कार्यों, रसायन, शैक्षणिक कार्यों, बैंकिंग आदि में लाभ हो सकता है।

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह की शुरुआत में 27, 28 तारीख के दिन तुला राशि का चंद्र आपकी राशि से पांचवें त्रिकोण में भ्रमण कर रहा है। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात का योग बनेगा। जो लोग प्रेम का प्रस्ताव रखना चाहते हैं उनको शुरुआत विनम्रता से करनी चाहिए तथा शब्दों में अहं अथवा उग्रता न आए उसका विशेष ख्याल रखें। इस समय संतान की प्रगति आपके लिए आनंद का कारण बनेगी। शेयर बाजार में निवेश करने वाले जातक सोच विचार पूर्वक छोटे सौदे करके कम मार्जिन के साथ कमाई कर सकेंगे। पढ़ाई में आप ध्यान देंगे परंतु रुचि का थोड़ा अभाव भी रहेग। 29, 30, 31 तारीख के दिन वृश्चिक राशि का चंद्र आपकी राशि से छठे शनि के ऊपर से भ्रमण कर रहा है। मानसिक चिंता बनी रहेगी। कामकाज के भार और भोजन की अनियमिता के कारण स्वास्थ्य जोखिम में पड़ सकता है। कामकाज में भी आप सतर्कता रखें। शत्रुओं से सावधान रहें। नौकर-चाकर का सुख मध्यम प्रमाण में भोग सकेंगे। 1, 2 तारीख के दिन धनु राशि का चंद्र आपकी राशि से सातवें में भ्रमण कर रहा है। दांपत्यजीवन के सुख का बढ़िया ढंग से ले सकेंगे। भागीदारी के कामकाज, सार्वजनिक जीवन के लिए अनुकूल समय है। नये करार करने के लिए अथवा उससे संबंधित चर्चा करने के लिए अनुकूल समय है।

कर्क (Cancer): इस सप्ताह आपको आर्थिक विषयों पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा अन्यथा गलत व्यक्ति के साथ आर्थिक लेनदेन अथवा गलत दिशा में निवेश के कारण आपका पैसा फंस जाएगा। इस सप्ताह मंगल राशि बदलकर आपकी राशि से दूसरे स्थान में सूर्य, बुध के साथ आ रहा है। इस समय आमदनी की तुलना में खर्च बढ़ेगा जिसमें विशेषकर प्रोफेशनल खर्च बढ़ेगा। 27, 28 तारीख के दौरान जल्दबाजी में निर्णय न लें। विद्यार्थी जातकों को इस समय किसी नए अध्ययन से जुड़ने की इच्छा होगी। सप्ताह के मध्य में आपको पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना होगा। 29, 30 तारीख के दौरान वाणी पर संयम बनाए रखें। किसी के साथ उग्र चर्चा हो सकती है। संतान से संबंधित समस्याएं इस समय आपको चिंता में रखेगी। 31, 1, 2 तारीख के दौरान आपका छोटी यात्रा का योग है। यात्रा में हुई नयी पहचान व्यवसायिक परिप्रेक्ष्य में आपके लिए लाभदायी सिद्ध होगी। सप्ताह का उत्तरार्ध नौकरीपेशा और फुटकर कामकाज से जुड़े जातकों के लिए उत्तम रहेगा।

सिंह (Leo): 27, 28 तारीख के दिन यात्रा करने का योग है। यात्रा का पर्याप्त आनंद उठा सकेंगे। बढ़िया तरीके से दिन व्यतीत कर सकेंगे। 29 और 30 तारीख के दिन चतुर्थ में शनि होने से मानसिक उदासीनता तथा बैचेनी रहेगी। मन चंचल और दुविधा में रहेगा। गुस्सा अधिक आएगा। आंतरिक संबंधों में अंसतोष बना रहेगा। प्रगाढ़ संबंधों में भी विघ्न आ सकते हैं। मनमुटाव होने का प्रसंग बनेगा। गलत व्यक्तियों के साथ जुड़ाव न हो इसका विशेष ध्यान रखें। 31 और 1 तारीख के दिन पांचवें में चंद्र होने से प्रेम संबंधों में तकलीफ रहेगी और पढ़ाई में भी ध्यान नहीं रहेगा। विद्यार्थीवर्ग को इस समय के दौरान किसी भी अनैतिक अथवा गलत गतिविधि से दूर रहने की सलाह है। उन्हें पढ़ाई में अधिक ध्यान देना पड़ेगा। नौकरीपेशा जातकों का स्थानांतरण होने की भी संभावना है। धंधे से जुड़े फेरबदल होने की भी संभावना है।

कन्या (Virgo):सप्ताह की शुरुआत में मंगल राशि परिवर्तन करके अपनी राशि से बारहवें स्थान आ रहा है। यहां पर मंगल सूर्य और बुध जैसे ग्रहों के साथ युति करेगा। इन तीनों ही ग्रहों पर शनि की दृष्टि है जिससे इस समय आंखों में पीड़ा होगी। आंख में गर्मी की मात्रा बढ़ेगी, इसलिए सावधानी रखें। इस समय जरूरी न हो तो आंख से संबंधित कोई सर्जरी जैसे कि मोतियाबिंद का ऑपरेशन न कराएं। कोर्ट कचहरी के काम में पराजय होगी। पैतृक संपत्ति का विवाद आपको बहुत परेशान करेगा। आकस्मिक चोट की संभावना बढ़ेगी। भाई-बहन के साथ विवाद संभव है। आपके स्वजनों से बिछड़कर लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बनने की संभावना रहेगी। आर्थिक उन्नति के लिए किए गए प्रयास सप्ताह की शुरुआत में कारगर सिद्ध होंगे। उधार-वसूली के कार्यों में अवरोध के बाद हल निकलेगा। निवेश के लिए आप सप्ताह के मध्य में गंभीराता से विचार करेंगे। कार्य सिद्ध होगा। छोटा प्रवास होगा। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा के योग से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

तुला . आर्थिक प्रगति होती दिखाई देगी। पारिवारिक अशांति आपको अधिक हताशा की तरफ धकेल सकती है। बोलते समय सावधानी बरतें। अनावश्यक तनाव से दूर रहना चाहिए। 1, 2 तारीख के दिन धनु राशि का चंद्र आपके चंद्र से तीसरे स्थान में भ्रमण कर रहा है। कम दूरी की यात्रा का योग बन रहा है। मैत्री संबंधों में भी प्रगति देखने को मिलेगी। कामकाज में वृद्धि होगी। ग्यारहवें भाव में भ्रमण करता हुआ सूर्य, मंगल, बुध आर्थिक क्षेत्र में बहुत फायदा दे रहे हैं। चंद्र से चौथे भाव में भ्रमण करता हुआ मकर राशि का केतु और दसवें में भ्रमण करता हुआ कर्क राशि का राहु अनुक्रम से निजी जीवन और कार्यक्षेत्र में रुकावट और परेशानियां पैदा करेगा। बारहवें स्थान में स्थित गुरु शारीरिक स्वास्थ्य बढ़िया रखेगा। अचल संपत्ति से संबंधित कार्य कराएगा। नौकरी के स्थान पर कामकाज में रुकावट और परेशानी पैदा करेगा, जिससे कितनी ही बार मानसिक बैचेनी महसूस होगी।

वृश्चिक : इस सप्ताह कठिनाइयों का अंत आने से आप अधिक आशावादी बनेंगे तथा कामकाज में उत्साह बढ़ेगा। आर्थिक देनदारियों के लिए जरूरी धन का बंदोबस्त कर सकेंगे। सप्ताह का पहला दिन थोड़ा बैचेनी वाला होने से जहां तक संभव हो कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। अनिद्रा की परेशानी रहेगी। हालांकि, इस समय स्वजन और मित्र उपयोगी रहेंगे। 28 तारीख की दोपहर से नौकरी-धंधे में शुभ अवसर मिलेंगे। मकान तथा जमीन का परिवर्तन अथवा नए मकान की प्राप्ति के लिए आपको योग्य स्थिति बनती दिखाई देगी। पत्नी अथवा पति की तबियत चिंता उत्पन्न कराएगी। सप्ताह का उत्तरार्ध आर्थिक मोर्चे पर अधिक आमदनी का संकेत दे रहा है। आमदनी के एक से अधिक स्रोत पैदा करने के लिए इस समय आपके प्रयास कारगर सिद्ध होंगे। हालांकि, दांपत्यजीवन में व्यर्थ गलतफहमी के कारण दूरियां न बढ़ें इसका ध्यान रखना पड़ेगा। इस समयावधि में आप पूजा, भक्ति और ईश्वर की उपासना की तरफ अधिक ध्यान केंद्रित करते हुए दिखाई देंगे जिससे आप में सकारात्मक परिवर्तन और शुभ विचार आएंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में विद्यार्थी जातकों में जिज्ञासावृत्ति बढ़ेगी जिससे अध्ययन में आप अधिक रुचिपूर्वक ध्यान देंगे। भाग्य इस समय अपेक्षा से कम साथ दे रहा हो ऐसा महसूस हो सकता है।

धनु : इस सप्ताह शनि के मार्गी होने और मंगल सिंह राशि में प्रवेश से ही आप आमदनी और खर्च को समान करने की कोशिश में लगे रहेंगे। भाग्य का भी कम साथ मिलता दिखाई देगा। परंतु यहां आपको सावधान रहने की जरूरत है। अभी उत्तम समय आना बाकी है। शेयर बाजार और सट्टेबाजी का कामकाज करने वालों को बहुत सावधानी बरतनी होगी। आयात-निर्यात अथवा मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी अथवा जन्मभूमि से दूर काम करने वाले जातकों को शुरुआत के दो दिन अनुकूलताएं अधिक रहेंगी। हालांकि, इसके बाद के समय में आपकी मानसिक बैचेनी बढ़ेगी और आत्मविश्वास घटेगा। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। अनिद्रा और शारीरिक सुस्ती की भी परेशानी होगी। शेयर बाजार में तेजी और मंदी दोनों तरफ से मार न खानी पड़े, इसलिए गणेशजी आपको शेयर सट्टे के विषयों से दूर रहने और सौदा नहीं करने की विशेष सलाह दे रहे हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा में भाग्य का साथ मिलेगा, परंतु अनावश्यक खर्चों से दूर रहना चाहिए। सप्ताह के अंतिम चरण में संयुक्त परिवार में रहने वाले जातकों के लिए अनुकूल समय है। बड़े बुजुर्गों, परिवार को समझदारीपूर्वक एक-दूसरे के नजदीक रखने में सफल रहेंगे। विचारों में सकारात्मकता आएगी।

मकर . लोगों की प्रशंसा और प्रेम प्राप्त करेंगे। 28, 29 और 30 तारीख की दोपहर तक संतान की तरफ से खुशी मिलेगी। मित्रों के साथ मिलना होगा। उनके साथ आनंदपूर्वक समय बिता सकेंगे। मित्रों से लाभ भी हो सकता है। बड़े-बुजुर्गवर्ग का भी पर्याप्त साथ सहयोग मिलेगा। किसी के साथ अकारण विवाद हो सकता है। 2 तारीख के दिन स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपका मन अधिक प्रफुल्लित रहेगा। आनंदपूर्वक समय बिता सकेंगे। स्नेहीजन से भेंट उपहार मिल सकते हैं। इस सप्ताह विशेषकर व्यापार में ध्यान रखें। पार्टनर के साथ लड़ने-झगड़ने जैसी घटना बनेगी। धन क्षेत्र में आने वाली तकलीफों से इस सप्ताह राहत मिलेगी। कुछ दुविधाभरी स्थिति से गुजरने की संभावना है। आप किसी मामले में त्वरित निर्णय नहीं ले सकेंगे। आपको मानसिक चिंता अथवा माता तुल्य व्यक्ति को तकलीफ हो सकती है। आपको अकेले रहना खूब अच्छा लगेगा।

कुंभ : सप्ताह के आरंभ में आपको भाग्य का थोड़ा साथ मिलता रहेगा। हालांकि, प्रोफेशनल खर्च की संभावना भी है। 28 तारीख के दौरान यदि आपने नौकरी के लिए किसी जगह इन्टरव्यू दिया हो तो उसका सकारात्मक फल मिलेगा और आपका चयन होगा। 29 और 30 तारीख के दौरान कोर्ट-कचहरी के काम-काज में त्वरित निर्णय आ सकता है। आपके लिए यह अनुकूल समय दिखाई दे रहा है। आप अपने बिजनेस में कोई भी निवेश अथवा लेनदेन से संबंधित निर्णय बड़ी गहनतापूर्वक विचार करने के बाद अधिक योजनाबद्ध तरीके से ले सकेंगे। 31 और 1 तारीख के दौरान धार्मिक यात्रा का आयोजन होगा तथा उधार-वसूली बाकी हो तो मिलने का योग बनेगा। मित्रों के साथ आनंदपूर्ण दिन व्यतीत होगा। मनपसंद भोजन की प्राप्ति होगी तथा स्त्री वर्ग से लाभ का योग बनेगा। वस्तुओं की खरीदारी के लिए उत्तम दिन कहा जा सकता है।

मीन :  इस सप्ताह मंगल राशि बदलकर आपकी राशि से छठे स्थान में परिभ्रमण करेगा। यह आपके लिए हर तरीके से शुभ फलदायी रहेगा। यह आपको हर काम में विजय और सफलता प्राप्त कराएगा। स्वास्थ्य बरकरार रहेगा। रोग हो तो उसमें सुधार होगा। कोर्ट-कचहरी के काम में विजय मिल रही है। विदेशगमन के योग बनेंगे। जमीन से लाभ होगा। 27, 28 तारीख के दिन स्वास्थ्य का ध्यान रखें। सर्दी, दमा, खांसी और पेट में दर्द होने की संभावना रहेगी। समय पर भोजन की प्राप्ति नहीं होगी। धन का नुकसान होगा। इस दौरान यात्रा न करें। पानी, जलाशय से दूर रहें। मन अशांत रहेगा। 29, 30 तारीख के दौरान सरकार की तरफ से कोई परेशानी खड़ी होगी। शत्रु से परेशानी होगी। नया काम संभलकर करें। 31, 1, 2 तारीख के दौरान आपको यश, कीर्ति, प्रतिष्ठा मिलेगी। सरकार की तरफ से लाभ होगा। सरकार की तरफ से धन और मान सम्मान की प्राप्ति होगी। नौकरी में पदोन्नति मिलेगी।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar