National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

साप्ताहिक राशिफलः 4 सितंबर से 10 सितंबर 2017

मेष (Aries): इस सप्ताह के दौरान सूर्य सिंह राशि के पूर्वा फाल्गुन नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। संतान के लिए आर्थिक विषयों में, विद्याभ्यास तथा प्रणय संबंधों में मध्यम परिणाम प्राप्त होंगे। लग्नेश तथा अष्टमेश मंगल सिंह राशि के मघा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। यह शारीरिक तथा मानसिक स्थिति के लिए मध्यम फलदायी है। तृतीयेश तथा षष्ठेश बुध सिंह राशि के मघा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। भाग्येश तथा व्ययेश गुरु छठे से कन्या राशि के चित्रा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। ये भाग्यवृद्धि कराएगा। पारिवारिक, आर्थिक तथा कार्यक्षेत्र में प्रगति लाएगा। धार्मिक खर्च भी कराएगा। धनेश तथा सप्तमेश शुक्र कर्क राशि में तारीख 3, 4 पुष्य तथा 5 से 9 तारीख को आश्लेषा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। यह पारिवारिक, निजी, व्यापारिक, दांपत्य जीवन तथा सार्वजनिक जीवन में अनुकूलता प्रदान करेगा। कर्मेश तथा लाभेश शनि कार्यक्षेत्र में तथा आर्थिक लाभ हेतु शुभ परिणाम देगा।

वृषभ (Taurus): जीवनसाथी और साझेदार से लाभ होगा। जमीन-मकान-वाहन से संबंधित कामकाज संपन्न होंगे। माता की तबियत नरम-गरम रह सकती है। विदेश में रहने वाले अथवा वतन से लंबे समय से दूर रहने वाले व्यक्तियों की वतन वापसी का योग बनेगा। मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले व्यक्तियों को नए अवसर मिलने की संभावना रहेगी। अपने वतन की तरफ स्थानांतरण होगा। आकस्मिक आर्थिक लाभ होने का योग बनेगा। पूर्व में किए गए निवेश का अप्रत्याशित रूप से बड़ा मुनाफा मिल सकता है। आर्थिक निवेश करने के लिए अनुकूल समय है। 3-4 तारीख आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगा। 5 से 9 तारीख आपके लिए शुभ फलदायक है। आशा के अनुरूप सभी कार्य पूर्ण कर सकेंगे।

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह की शुरुआत में स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। व्यर्थ चिंता बढ़ सकती है। पैतृक संपत्ति के लिए प्रतिकूल समय होने से जिनका संपत्ति के विषय में कोर्ट-कचहरी में केस चल रहा हो उन्हें इस समय आगे नहीं बढ़ना चाहिए। गूढ और धार्मिक ज्ञान की वृद्धि के लिए यह समय बेहतर रहेगा। 5, 6, 7 तारीख के दिन कुंभ राशि का चंद्र नौवें त्रिकोण स्थान से गुजर रहा है इससे भाग्यवृद्धि अवसर मिलते रहेंगे। धार्मिक यात्रा की संभावना प्रबल बनती दिखाई दे रही है। 8, 9 तारीख के दिन मीन राशि का चंद्रमा आपकी राशि से दसवें स्थान से भ्रमण कर रहा है। आप विशेष रूप से कामकाज में अधिक अच्छी प्रगति कर सकेंगे, क्योंकि आपके कर्मस्थान पर गुरु की दृष्टि भी है। जो लोग कंसल्टेंसी, रिसर्च, कानून संबंधी कामकाज, दस्तावेजी प्रक्रियाओं आदि से जुड़े है उनको प्रगति का उत्तम अवसर मिलेगा। पिता के साथ अनुकूलता रहेगी। इस समय आपको मित्रों और भाई-बहन के साथ संबंधों में थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ेगी। उनकी तरफ से बड़ी अपेक्षा न रखें। स्त्री मित्रों से सावधान रहें।

कर्क (Cancer): इस सप्ताह आपको निजी जीवन पर ध्यान देना पड़ेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपके सप्तम भाव में चंद्र के साथ केतु होने से जीवनसाथी के साथ मनमुटाव न हो, इसका ध्यान रखें। व्यावसायिक मोर्चे पर साझेदारों के साथ विवाद हो सकता है। इस समय साझेदार आपके पीठ पीछे कोई ऐसा निर्णय ले सकते हैं जिससे भविष्य में आपको नुकसान हो अथवा संभावित लाभ आपके हाथ से जाता रहे इसलिए सावधानी बरतें। सप्ताह के मध्य में स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा। इस समय जिनकी गूढ़ विद्या, आध्यात्मिक और धार्मिक ज्ञान, ज्योतिषविद्या, कर्मकांड आदि में रुचि हो वे उच्च अध्ययन कर सकते हैं। इस समय आपकी धार्मिक वृत्ति बढ़ेगी, इसलिए देवस्थान की यात्रा की संभावना भी रहेगी। सप्ताह के अंतिम चरण में आपकी अचानक किसी से मुलाकात हो सकती है और उनके साथ नए मैत्री संबंधों की शुरुआत होगी। इस सप्ताह आपमें विपरीत लिंग वाले व्यक्ति की ओर अधिक आकर्षण रहेगा।

सिंह (Leo): इस सप्ताह नौकरी व्यवसाय में कुछ बदलाव हो सकते हैं। दैनिक कार्यों में भी निरंतरता बरकरार न रहने से बैचेनी और हताशा का अनुभव करेंगे। कार्य से असंतोष रहेगा। अप्रत्याशित खर्चों में द्रुतगति से वृद्धि होगी। पति-पत्नी के बीच लंबे समय से कोई मतभेद हो तो उसके दूर होने से संबंध अधिक सामंजस्यपूर्ण बनेंगे। लेकिन राशि स्वमी सूर्य और शनि के बीच दृष्टि संबंध के कारण आपको काम में बाधाओं का सामना करना होगा। आत्मबल के साथ संघर्ष का सामना कर सकेंगे। 7 और 8 तारीख के दौरान चंद्र आठवें में होने से मानसिक अशांति का अनुभव होगा। सेहत का ध्यान रखना होगा।

कन्या (Virgo): सप्ताह की शुरुआत आपके विचारों में अस्थिरता अधिक रहेगी। पारिवारिक विषय एवं प्रेम के मामले में सावधानी रखनी होगी। गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना होगा। विद्यार्थियों को अध्ययन में बाधाओं का सामना करना होगा। इच्छित परिणाम मिलने में विलंब होगा। कोर्ट-कचहरी के काम में सावधानी रखें। शेयर बाजार से भी दूर रहें। सप्ताह के मध्य में नौकरीपेशा लोगों को नौकरी में नए अवसर प्राप्त होंगे। वरिष्ठ अधिकारियों, बड़े-बुजुर्गों तथा मित्रों की ओर से सहयोग मिलेगा। विवाह के इच्छुक व्यक्तियों को शादी का प्रस्ताव मिल सकता है। विवाहित व्यक्ति दांपत्य सुख का आनंद उठा सकेंगे।

तुला (Libra): माता के साथ मतभेद हो सकता है। अचल संपत्ति से संबंधित और वाहन से संबंधित कार्यों में विलंब अथवा काम अटकने के कारण चिंता होगी। 5, 6, 7 तारीख के दिन संतान, शिक्षा, आर्थिक विषय, प्रणय संबंध, शेयर सट्टे जैसे विषयों में इच्छित और फलदायी परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। 8, 9 तारीख के दौरान मीन राशि का चंद्र आपके जन्म चंद्र से छठे में से भ्रमण कर रहा है। शत्रुओं से सावधान रहना चाहिए। कामकाज में सावधानी रखें। नौकर-चाकर के साथ संबंधों में कोई अनावश्यक बहसबाजी नहीं हो इसकी विशेष सावधानी रखें। स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें और खानपान की आदत पर विशेष ध्यान दें।

वृश्चिक (Scorpio): इस सप्ताह के दौरान आपके ग्रह गोचर की स्थिति को देखें तो यह चरण आर्थिक विषयों के लिए उतना लाभकारी नहीं है। फिर भी उधारी का धन अथवा पूर्व में लोन आदि के लिए की गई अर्जी का जवाब आने से आपके कामकाज नहीं अटकेंगे। जमीन-मकान, वाहन के विषय को लेकर आपको प्रवाह के विरुद्ध चलना पड़ेगा। अभी इच्छित तरीके से इस विषय के कामकाज संपन्न नहीं होंगे। कृषि अथवा उससे संबंधित कार्यों, सरकारी नौकरी अथवा सरकार संबंधित कामकाजों, शिक्षण, बैंकिंग, फाइनेंस आदि के कार्यों में आप बढ़िया प्रगति कर सकेंगे। नौकरी पेशा अथवा व्यापारी वर्ग को यह समय राहत देने वाला है। स्थानांतरण और प्रवास के प्रबल योग हैं। सप्ताह की शुरुआत में मित्रों और भाई-बहनों के साथ व्यवहार में थोड़ी विनम्रता रखें। उनकी तरफ से अधिक सहयोग की आशा न रखें। सप्ताह के मध्य में आप परिवार के साथ उत्तम समय व्यतीत कर सकेंगे। विशेषकर परिवार के सदस्यों की खुशी के लिए अथवा उनको आरामदायक जीवन देने के लिए आप अधिक खर्च करेंगे। उत्तरार्ध का समय प्रेमसंबंधों के लिए बेहतर दिखाई दे रहा है। इस समय विवाह के इच्छुक जातक भी योग्य व्यक्ति से मिलने की आशा रख सकते हैं। सप्ताहांत में आपको सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। छात्रों के लिए यह समय शुभ सिद्ध होगा।

धनु (Sagittarius): आर्थिक प्रवाह में धीरे-धीरे वृद्धि होने से आर्थिक लेनदेन का ढांचा व्यवस्थित होने लगेगा। शुरुआत के समय में आप आत्मविश्वास के साथ कोई भी कार्य करके आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे। सूर्य भाग्य भाव में अपनी राशि में भाग्य को उन्नत रखेगा। उसके साथ मंगल का भ्रमण भाग्य के विषय में गति प्रदान करेगा। हालांकि, प्रोफेशनल विषयों में खर्च की संभावना बढ़ेगी। परिवार से संबंधित कार्य करने के लिए अनुकूल समय है। जमीन मकान, प्रोपर्टी और वाहन के कार्य में अनुकूलता बढ़ेगी। सप्ताह के मध्य में दांत अथवा मसूड़ों में दर्द अथवा कंधों में दर्द होने की संभावना अधिक रहेगी। सप्ताह के मध्य में कोरोबारियों को लाभ का मौका मिलेगा। इस समय आप भविष्य की उच्च शिक्षा को लेकर योजना बना सकते हैं। सप्ताह के मध्य का समय सेल्स और मार्केटिंग, शिक्षण, कंसल्टेंसी जैसे कार्य से जुड़े जातकों के लिए बेहतर रहेगा। इस समय आपके अष्टम स्थान में शुक्र और राहु की युति है। यह समय जीवनसाथी, ससुरालपक्ष अथवा किसी भी प्रकार से अप्रत्याशित लाभ दे सकता है।

मकर (Capricorn): 3 और 4 तारीख आर्थिक दृष्टि से लाभदायी है। विचार सकारात्मक रहेंगे। 5 और 6 तारीख के दौरान कार्यस्थल पर मतभेद हो सकता है। रोगग्रस्त और निराशा का अनुभव करेंगे। 7 और 8 तारीख के तारीख के दौरान आर्थिक मामलों में सफलता मिलेगी। साथ-ही-साथ आप निवेश पर ध्यान देंगे। जीवन में लंबी अवधि की आर्थिक योजनाएं बनाएंगे। जो लोग नौकरी में स्थानांतरण की इच्छा रखते हैं उनके प्रयास सफल हो सकते हैं। सरकारी नौकरी अथवा प्राइवेट नौकरी में अपने से वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अनबन होने की संभावना बन रही है। इस सप्ताह के दौरान कोई व्यक्ति आप पर मिथ्या आरोप लगा सकता है। खाने-पीने में बहुत ज्यादा ध्यान रखें पेट, स्नायु और त्वचा के रोग होने की संभावना है। बोलने में बहुत ज्यादा ध्यान से शब्दों का उपयोग करें, अन्यथा नौकरी में आपके लिए तकलीफ हो सकती है। बुध के मार्गी होने से धीरे-धीरे प्रगति होगी। जहां सप्ताह का मध्य भाग चिंता में कटेगा, वहीं सप्ताह का अंतिम भाग आनंद में व्यतीत होगा।

कुंभ (Aquarius): सप्ताह के शुरुआती दिन में संतान के साथ मतभेद हो सकता है। भाग्य का साथ नहीं मिलेगा। आजीविका के क्षेत्र में नुकसान का योग बनेगा। 4 तारीख के दौरान आपका मानसिक झुकाव बदलने से मन में हताशा-निराशा आएगी। आपके भोग-विलास में कमी आएगी अथवा अंतरंग संबंधों में नीरसता आएगी। इस समय आपके आवश्यकता से अधिक खर्च के कारण आर्थिक संकट आने से आपको अन्य लोगों से उधार लेने की स्थिति भी रहेगी ऐसा गणेशजी देख रहे हैं। आपको काम में सफलता मिलेगी। कोर्ट-कचहरी के कामकाज सहजता से पूरे होंगे विदेशगमन का योग बनेगा। 7 और 8 तारीख के दौरान संभलकर चलें, आर्थिक क्षेत्र में नुकसान हो सकता है। पारिवारिक जीवन में क्लेश हो सकता है मन चिंतित रहेगा। आपका मन अधिक बैचेन और व्यग्र रहेगा। सप्ताह के अंत में कहीं से उपहार मिल सकता है।

मीन (Pisces): बुध का मार्गी होना आपके लिए लाभदायक रहेगा। 3 और 4 तारीख के दौरान आय में वृद्धि महसूस करेंगे। व्यापार, धंधे तथा नौकरी में फायदा होगा। अच्छा भोजन प्राप्त होगा। संतान के साथ अधिक सौहार्दपूर्ण संबंध बनेंगे। स्त्रियों से लाभ होने की संभावना बन रही है। शुभ प्रसंग का आयोजन होगा। बुजुर्गों तथा मित्रों का किसी भी काम में अच्छा सहयोग प्राप्त होता महसूस होगा। किसी नई वस्तु की खरीदारी के लिए उत्तम समय कहा जा सकता है। 5, 6, 7 तारीख के दौरान मानसिक अशांति रहेगी। शारीरिक कष्ट महसूस कर सकते हैं। आंखों में तकलीफ रहेगी। धन तथा मानहानि संभव है। मानसिक चिंता में वृद्धि होगी। कोर्ट-कचहरी तथा शत्रु के विरुद्ध विफलता मिलने की संभावना गणेशजी देख रहे हैं। 8 और 9 तारीख के दिन आनंद और सुख की प्राप्ति होगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। भेंट-उपहार तथा धन की भी प्राप्ति होगी। अच्छा भोजन, वस्त्र और शैय्यासुख प्राप्त होगा। किसी नई जगहे घूमने जाने का कार्यक्रम बनेगा। मित्रों से मुलाकात होगी और उनके साथ अच्छा समय बिता सकेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar