National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

साप्ताहिक राशिफल: 16 अक्टूबर 22 अक्टूबर 2017

मेष (Aries): सप्ताह की शुरुआत में आमदनी में वृद्धि करने के लिए कोई न कोई विचार करेंगे अथवा नए-नए प्रॉजेक्ट की तरफ ध्यान देंगे। इस समय परिवार के किसी भी सदस्य के बहसबाजी करने से बचें। जिनका पहले से पारिवारिक विवाद चल रहा है, इस समय उनके भी समाधान की संभावना कम दिखाई दे रही है। तारीख 16,17 को छोटी दूर की यात्रा हो सकती है। मैत्री संबंधों में प्रगति दिखाई दे रही है। छोटे भाई-बहन का साथ उत्तम रहेगा। इस समय आप कोई नया उद्यम शुरू करने का विचार बनाएंगे। समय उत्तम है, परंतु आवश्यकता से अधिक विचार करने में हाथ से अवसर न चला जाए उसका ख्याल रखें। इस समय विशेष रूप से अचल संपत्ति से संबंधित विवाद हल हो सकता है। महंगी वस्तु खरीदेंगे अथवा वाहन खरीदने का योग बन रहा है।

वृषभ (Taurus): इस सप्ताह के दौरान जमीन-मकान की समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। आप अपना नया घर खरीदने के इच्छुक हैं, तो समय अनुकूल नहीं है। आप पुराना मकान-वाहन बेचने के इच्छुक हैं तो भी समय अनुकूल नहीं है। इस संबंध में किसी भी दस्तावेजी प्रक्रिया में भी खूब सावधानी रखें और संभव हो तो फिलहाल इस प्रक्रिया से बचें। आपको आर्थिक और माल-संपत्ति का नुकसान होने का योग है। आपका वाहन बिगड़ने का योग है। छुपे दुश्मन सामने आकर आपका नुकसान करने की कोशिश करेंगे। आप अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। आपके शत्रु आपके विरुद्ध षडयंत्र रचेंगे और आपको किसी बड़ी मुश्किल में डाल सकते हैं। गर्भवती महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इस समय के दौरान आपकी तबियत बिगड़ सकती है। यदि कोई तकलीफ महसूस हो तो तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। सकारात्मक रहने की बेहद जरूरत है, क्योंकि यह स्थितियां क्षणिक हैं। संतुलन से आप चीजें सही दिशा में ले जा सकते हैं।

मिथुन (Gemini): सप्ताह की शुरुआत में आमदनी में वृद्धि करने के लिए कोई न कोई विचार करेंगे अथवा नये-नये प्रॉजेक्ट की तरफ ध्यान देंगे। इस समय परिवार के किसी भी सदस्य के बहसबाजी करने से बचें। जिनका पहले से पारिवारिक विवाद चल रहा है, इस समय उनके भी समाधान की संभावना कम दिखाई दे रही है। तारीख 16,17 को छोटी दूर की यात्रा हो सकती है। मैत्री संबंधों में प्रगति दिखाई दे रही है। छोटे भाई-बहन का साथ उत्तम रहेगा। इस समय आप कोई नया उद्यम शुरू करने का विचार बनाएंगे। समय उत्तम है, परंतु आवश्यकता से अधिक विचार करने में हाथ से अवसर न चला जाए उसका ख्याल रखें। इस समय विशेष रूप से अचल संपत्ति से संबंधित विवाद हल हो सकता है। महंगी वस्तु खरीदेंगे अथवा वाहन खरीदने का योग बन रहा है।

कर्क (Cancer): इस सप्ताह बुध राशि बदलकर आपकी राशि से चतुर्थ स्थान में गुरु के साथ तुला में आ रहा है। आपके परिवार में कोई आनंद का समाचार मिल सकता है। तारीख 15, 16 के दौरान आप प्रफेशनल विषयों के स्थान पर परिवार पर अधिक ध्यान देंगे। परिवार में किसी नए व्यक्ति के आगमन का समाचार भी आपको हर्षित करेगा। तारीख 17, 18 के दौरान आपको नौकरी में कुछ अंशों में तकलीफ कम होगी। परंतु अभी भी थोड़े समय तक असंतोष की भावना रहेगी। नौकरी में सहकर्मियों अथवा वरिष्ठजनों के साथ थोड़ा वाद-विवाद और उग्रता भी रह सकती है, जिनका कारण आपके सिद्धांत हो सकते हैं। हांलाकि, फिर भी सभी आपके साथ सहमत होंगे। सप्ताह के मध्य में विशेषकर स्पोर्ट्स से जुड़े जातकों को चोट से संभलना होगी। तारीख 19, 20, 21 के दौरान संपत्ति के विषय में किसी व्यक्ति से मुलाकात होगी। आप काफी समय से यदि प्रॉपर्टी बेचने अथवा खरीदने के इच्छुक हैं तो इस समय सौदा हो सकेगा और वह आपके लिए लाभदायी भी रहेगा।

सिंह (Leo): इस सप्ताह आप वाहन चलाने में सावधानी रखें। अकारण मानसिक चिंता सता सकती है। आकस्मिक खर्च का प्रसंग बनेगा। तारीख 16, 17 को शारीरिक तथा मानसिक स्थिति मजबूत बनेगी, परंतु सफलता के लिए मध्यम फल प्रदान करेगा। तारीख 18, 19 को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा। पारिवारिक सुख की प्राप्ति होगी। तारीख 20, 21 के दिन को छोटे भाई-बहन का आगमन हो सकता है तथा मित्रों के साथ अच्छा सामंजस्य रहेगा। छोटी दूरी की अल्पकालिक यात्रा का योग दिखाई दे रहा है। आर्थिक क्षेत्र में प्रगति होगी। शनि की ढैय्या के लिए संध्याकाल के बाद तथा रात में सोने से पहले विशेषकर उत्तर दिशा की तरफ मुंह रखकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

कन्या (Virgo): सप्ताह की शुरुआत में आपके लिए खूब लाभकारी है। दूर स्थान के व्यवसायियों के संपर्क से उत्तम लाभ होगा। मल्टीनैशनल कंपनी में काम करने वाले जातकों के लिए आशाओं से भरा समय है। नौकरीपेशा वर्ग को इस समय वेतन के अलावा भी आमदनी होने का योग है। विवाह के इच्छुक जातकों को भी योग्य साथी मिल सकता है। तारीख 15 के दिन खरीदारी में सावधानी रखें। गलत वस्तु आ जाने या कीमत और क्वालिटी में धोखाधड़ी हो सकती है। तारीख 15 को दोपहर के बाद का समय उत्तम है। उसके बाद खरीदारी हो सकती है। आप अति उत्साह में निर्णय लेना पसंद करेंगे। आप अपनी उमंग और जोश का सही दिशा में उपयोग करेंगे तो अनेक मुश्किल कार्य सरलता से पूर्ण हो सकेंगे। शरीर में गर्मी और पित्त की वृद्धि हो सकती है, इसलिए स्वास्थ्य के मामले सावधानी रखें। पारिवारिक सुख शांति में वृद्धि होगी। तारीख 16, 17 के दिन खर्च रहेगा। तारीख 18, 19 शुभ हैं। नई वस्तु की खरीदारी के लिए शुभ चरण है। इस समय कलात्मक वस्तुओं की खरीदी होगी तथा विविध पकवान खाने को मिलेंगे।

तुला (Libra): इस सप्ताह के दौरान जीवनसाथी के साथ अधिक अच्छा समय व्यतीत कर सकेंगे। गणेशजी के अनुसार विवाह के इच्छुक व्यक्तियों को विवाह का कोई प्रस्ताव मिल सकता है। 8, 9 तारीख के दौरान विवाह की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अनुकूल समय कहा जा सकता है। यदि आप पहले से ही किसी को पंसंद करते हों और उसको अपना जीवनसाथी बनाने के इच्छुक हों तो इस समय प्रस्ताव रखने पर आपको इस विषय में सफलता मिलने की संभावना बढ़ती जा रही है। अज्ञात कारणों से पहले से निर्धारित कार्यक्रम भी रद्द करने पड़ेंगे। गणेशजी देख रहे हैं कि कार्य विलंब से शुरू करना पड़ें ऐसा भी हो सकता है। 12, 13, 14 तारीख के दौरान किसी काम से शहर के बाहर जा सकते हैं। छोटी-मोटी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। इस यात्रा के दौरान लेनदेन होंगे और आर्थिक लाभ होने की भी संभावना बढ़ रही है।

वृश्चिक (Scorpio): यह थोड़े समय के लिए आपके मन के अंदर उलझन और भ्रम उत्पन्न करेगा। ऐसा महसूस होगा मानो भाग्य भी साथ नहीं दे रहा है। प्रफेशनल मोर्चे पर सावधान रहना चाहिए। आपको इस समय किए गए किसी भी कार्य में प्रतीक्षा करनी होगी और उससे दुविधाजनक परिस्थिति बन सकती है। आपको विलंब से समाधान मिलेगा अथवा उसमें मन में कुछ आशंकाएं बनी रहेगी। भाग्य भाव में राहु का भ्रमण होने से विदेश जाने की तैयारी कर रहे लोगों अथवा विद्या अध्ययन के लिए जाने के इच्छुक लोगों को प्रतीक्षा करने के बाद अच्छी सफलता मिल सकेगी। संघर्ष के साथ विदेश में भी स्थायी हो सकेंगे। सप्ताह के मध्य में आपके कर्मस्थान में चंद्र आने से आपकी प्रफेशनल प्रगति का योग बनता जाएगा। समय बीतने पर आप सार्वजनिक जीवन में अत्यधिक सक्रिय होंगे और संपर्क में वृद्धि होगी। महिलाओं के लिए इस समय अच्छे-बुरे दोनों पहलू देखने को मिलेंगे। जैसे-जैसे सप्ताह गुजरता जाएगा वैसे-वैसे दुविधा दूर होती जाएगी और मानसिक स्फूर्ति भी आएगी। हांलाकि, सप्ताह के अंतिम दो दिन में चंद्र जब व्यय स्थान में होगा तो उस समय आपको स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा और संभव हो तो ऐसे समय में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें।

धनु (Sagittarius): सप्ताह की शुरुआत में मानसिक दुविधा के साथ उत्तम और खराब विचार आएंगे। हांलाकि यह समय पहले दिन शुरुआत के घंटों में ही रहेगा। उसके बाद आपमें उल्लेखनीय तरीके से मानसिक स्थिरता आती हुई दिखाई देगी। पहले दिन विशेषकर गुस्से पर नियंत्रण लाना पड़ेगा। अत्यधिक तेज गति से वाहन नहीं चलाएं। तारीख 15 की दोपहर से जमीन- मकान-प्रॉपर्टी और परिवार के मामले समय अनुकूल बना रहेगा। नई अचल संपत्ति लेने अथवा नया वाहन खरीदने का योग बनेगा। पुराने वाहन में भी सुधार, वृद्धि अथवा प्रॉपर्टी में रुचि लेंगे और उस पर खर्च भी करेंगे। व्यापारियों को कामकाज में उल्लेखनीय प्रगति देखने को मिलेगी। कर्मस्थान में मंगल, सूर्य और शुक्र के साथ चंद्र आने से तमाम मोर्चे पर आगे बढ़कर आप सिद्धि प्राप्त करेंगे। आपकी आमदनी बढ़िया रहेगी। बचत के आशय से निवेश करने से पहले अच्छी तरह विचार करें। विदेश में व्यवसायिक प्रयोजन से जाने के इच्छुक अथवा विदेश में व्यापार बढ़ाने के इच्छुक जातकों के लिए उत्तरार्ध का समय बेहतर है। विवाह के इच्छुक जातकों के लिए भी शुभ स्थिति बनेगी।

मकर (Capricorn): तारीख 15 और 16 के दौरान मन बेचैन और अशांत रहेगा। स्वास्थ्य नरम रहेगा। यात्रा – प्रवास से बचें, अन्यथा परेशानी का अनुभव करेंगे। तारीख 17 और 18 के दौरान पारिवारिक समस्या पर ध्यान देंगे। थकावट का अनुभव करेंगे, बैचेनी व उतावलपन हो सकता है। कामकाज का भार बढ़ेगा। तारीख 19, 20 और तारीख 21 के दौरान मन में प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। अपनी सूझबूझ से किसी नए रचनात्मक कार्य की योजना बनाएंगे। इस सप्ताह नौकरी में अत्यधिक राहत मिलेगी। नौकरी में आपको कार्य में सफलता के बदले मान, यश, प्रतिष्ठा मिलेगी। कार्य की कद्र होगी। सरकारी नौकरी करने वाले जातकों को कामकाज में सरलता रहेगी। व्यापार-धंधे में आपको थोड़े मतभेद हो सकते हैं। कहीं फंसा हुआ पैसा वापस आने की संभावना है। लाभ होता दिखाई दे रहा है। इस समय इस सप्ताह सरकारी कामकाज पूर्ण होगा। अपने से वरिष्ठ कर्मचारियों के व्यवहार में सुधार होता दिखाई देगा। सप्ताह का अंत समय प्रवास के लिए अत्यधिक उत्तम है। घूमने जाने का योग है। आप अपने सामर्थ्य और आत्मबल से आगे बढ़ सकेंगे। आपके कोई अटके हुए काम हों तो इस सप्ताह उन्हें पूरा कर सकेंगे।

कुंभ (Aquarius): तारीख 15 के दौरान दांपत्य जीवन में आत्मीयता बढ़ेगी। धन लाभ होगा। छोटा परंतु लाभदायी प्रवास होगा तथा कार्यक्षेत्र में भागीदारी से लाभ होगा। स्वास्थ्य बरकरार रहेगा। ख्याति मिलेगा। ससुराल पक्ष से फायदा होने का योग बनेगा। तारीख 17 और 18 के दौरान मानहानि हो सकती है। कोई काम पूर्ण होने से पहले ही अटक सकता है। यह समय आपके लिए अनुकूल नहीं दिखाई दे रहा है। आप अधिक तनाव में रहेंगे तथा मानसिक रूप से अधिक अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं। तारीख 21 और 22 के दौरान अचानक धनलाभ का योग है। परिवार में आय के स्रोत बढ़ेंगे। पत्नी, ससुराल व भागीदार से फायदा होगा। श्रृंगार और सौंदर्य प्रसाधन की खरीद होगी। संगीत वाद्य सीखने की रूचि जागृत होगी। साथ ही साथ भाग्यवृद्धि होने से धन लाभ की आशा रख सकते हैं। तारीख 19 और 20 के दौरान सरकार से सम्मान मिलेगा। आपमें धार्मिकता बढ़ेगी। भाई के साथ संबंध सुधरने की उम्मीद है। नौकरी में स्थायी होने का योग बनेगा। हालांकि, स्वास्थ्य के मामले में अपच, आंखों का रोग होने की संभावना रहेगी।

मीन (Pisces): इस सप्ताह पेट के रोग होने से शारीरिक तकलीफ हो सकती है। सरकारी दंड का भय रहेगा। शत्रु सिर उठा सकते हैं। खर्च में वृद्धि होगी। पत्नी को बुखार अथवा हाई ब्लडप्रेशर है तो अचानक तबियत खराब हो सकती है, उनकी सेहत का ध्यान रखें। तारीख 15, 16, 17 यह दिन लाभदायी रहेंगे। विशेष लाभ मिलेगा। घर में आनंदपूर्वक दिन व्यतीत होगा। दुश्मनों की पराजय होगी। महिलाओं के साथ समय बिताने के प्रसंग बनेंगे। रोग का नाश होगा। तारीख 18, 19 के दौरान दीपावली का उत्सव बढ़िया तरीके से मनाएंगे। आपको शैय्यासुख उत्तम मिलेगा। छोटे परंतु लाभदायक प्रवास होंगे। व्यापार, धंधे और भागीदारी में लाभ होगा। प्रणय और परिणय के लिए श्रेष्ठ समय है। तारीख 20, 21 के दिन अपने स्वास्थ्य की संभाल रखें। आकस्मिक तकलीफ हो सकती है। पानी – जलाशय से दूर रहें। मन व्यथित और अशांत रह सकता है। इस दौरान प्रवास न करें।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar