न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

सावधान : जिओ फ़ोन नहीं है फ्री, पढ़े पूरी जानकारी

जिओ फ़ोन शर्तें: 4500 रुपए का रिचार्ज कराने के बाद ही वापस मिलेंगे 1500 रु

जियो फोन को लेकर नए क्लॉज सामने आ रहे हैं। फोन लॉचिंग के समय मुकेश अंबानी ने कहा था कि यह फोन पूरी तरह फ्री होगा।

जियो फोन की प्री-बुकिंग गुरुवार (24 अगस्‍त) शाम पांच बजे से शुरू होगी.

जियो फोन को लेकर नए क्लॉज सामने आ रहे हैं। फोन लॉचिंग के समय मुकेश अंबानी ने कहा था कि यह फोन पूरी तरह फ्री होगा इसके लिए 1500 रुपए डिपॉजिट करने होंगे जो बाद में लौटा दिए जाएंगे। लेकिन ऐसा नहीं है। अब जियो ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जियो फोन से जुड़ी शर्तों का खुलासा किया है। इसके मुताबिक, अगर आप जियो फोन में सालभर में 1500 रुपए का रिचार्ज नहीं करवाते तो उनसे फोन वापस ले लिया जाएगा। यानी 1500 रुपए का रिचार्ज करवाना कम्पलसरी है। 4500 रुपए देने के बाद मिलेंगे 1500 रुपए वापस…

  • अगर यूजर्स 3 साल बाद फोन देकर 1500 रुपए वापस चाहते हैं तो उन्हें 3 साल में 4500 रुपए का रिचार्ज करना ही होगा। तब जाकर 1500 रुपए वापस मिलेंगे।
  • इसके साथ ही कुछ छिपी हुई शर्तें भी सामने आई हैं। जिसमें यूजर फोन को तीन साल से पहले भी वापस कर सकता है लेकिन उसके लिए उसका बड़ा भुगतान करना होगा।

जियो ने क्या रखी शर्तें?
# पहले बताया था फोन को फ्री
22 जुलाई को मुकेश अंबानी ने एनुअल इवेंट में जियो फोन लॉन्च किया था। फोन की बुकिंग 24 अगस्त शुरू हुई थी। जिसमें 500 रुपए में बुकिंग की गई थी। बाकी के 1000 रुपए डिलिवरी के समय देने थे। ऐसा कहा गया था कि इस फोन पर लाइफटाइम कॉलिंग फ्री रहेगी। 153 रुपए का रिचार्ज कराए जाने की बात कही गई थी।

अब रखी ये शर्त
अब कंपनी का कहना है कि इस फोन पर यूजर्स को एक साल में 1500 का रिचार्ज कराना ही होगा। यानी हर महीने 125 रुपए का मिनिमम रिचार्ज कराना होगा नहीं तो कंपनी यूजर्स से फोन वापस ले सकती है। इस क्लॉज में कंपनी 2 महीने की छूट दे रही है यानी 10 महीने तो रिचार्ज करना ही होगा।

#पहले बताया था- 1500 रुपए रिफंडेबल
कंपनी ने बताया था कि यूजर चाहे तो 3 साल बाद फोन वापस करके डिपॉजिट किए 1500 वापस ले सकता है। फोन की कंडीशन को देखते हुए रुपए वापस किए जाएंगे।

अब रखी ये शर्त
नई शर्त के मुताबिक, यूजर्स को 1500 रुपए का रिचार्ज करवाना है। अगर यूजर 3 साल में 4500 रुपए का रिचार्ज करवाता है तभी उसे 1500 रुपए का डिपोजिट किया हुआ अमाउंट मिलेगा। यानी 4500 रुपए देकर यूजर 1500 रुपए वापस पा सकता है।

ये नई शर्तें भी आई सामने
अगर यूजर 1 साल के अंदर फोन वापस करना चाहता है तो…

  • 1 साल के अंदर अगर आप जियो फोन लौटाना चाहते हैं तो आपको 1500 रुपए देने होंगे उसके साथ ही GST और दूसरे टैक्स भी आपको चुकाने होंगे।
    अगर यूजर 2 साल के बाद फोन वापस करना चाहता है तो…
  • जो ग्राहक जियो फोन को एक साल बाद लेकिन दो साल से पहले वापस करते हैं, उन्हें 1,000 रुपए और जीएसटी और दूसरी फीस देनी होगी।
    अगर यूजर 3 साल से पहले फोन वापस करना चाहता है तो…
  • जो ग्राहक दो साल बाद लेकिन तीन साल के पहले डिवाइस वापस करते हैं उन्हें 500 रुपए फीस, जीएसटी और दूसरे टैक्स देने होंगे।नए क्लॉज के बारे में जियो से जुड़े सूत्रों का कहना है कि नई टर्म एंड कंडीशन हम जियो यूजर्स को फैसिलिटी देने के लिए ही लेकर आए हैं। पहले तीन साल में फोन वापस कर सकते थे लेकिन अब 1 साल से 3 साल के बीच में कभी भी कर सकते हैं।

लोगों के हाथों में आया जियो फोन, जाने कैसा है यह फोन

इस वर्ष के शुरुआत में ही जैसे ही मुकेश अंबानी की रिलायंस ने अपनी वार्षिक आम बैठक में जियो 4जी नेटवर्क के बाद जियो फोन लाने की घोषणा की थी, वैसे ही बाजार में तूफान आ गया। इसका प्रमुख कारण यह भी था कि बहुत कम समय में जियो मोबाइल नेटवर्क ने बाजार को ही एकतरफा अपनी तरफ कर लिया था। रिलायंस के 4जी Volte फोन की सबसे खास बात यह है कि यह फोन लगभग मुफ्त ही है क्योंकि इसके लिए आपको 1500 रुपए ही देने होंगे जो कि तीन साल बाद आपको वापस कर दिया जाएंगे। रिलायंस ने इस फोन के लिए बुकिंग को अगस्त में शुरू किया था तब उनके द्वारा कहा गया कि इसे 21 सितंबर से ग्राहकों को डिलीवर किया जाएगा। अब जब ये आम लोगों के लिए उपलब्ध हो गए हैं तो आइए आपको बताते हैं रिलायंस जियो फोन के फर्स्ट इंप्रेशन के बारे में…

ऐसा है क्वालिटी तथा लुक –

बहुत से स्मार्टफोन्स का रिव्यू करने के बाद हमें यह अनुभव हुआ कि जियो फोन उन सबसे अलग लगता है। यह एक फीचर फोन है जो कि अपनी छोटी सी स्क्रीन तथा न्यूमेरिक कीपैड के साथ बना है। इस फोन को देखने में कैंडीबार की फीलिंग आती है। यह फोन छोटा तथा बिलकुल ही सहज है। प्रयोग करने में बिलकुल आसान यह फोन आपके अंगूठे को बिना किसी खिंचाव के कीपैड के सभी कोने में पहुंच प्रदान करता है। अगर इसकी तुलना इसके मूल्य से करें तो यह उसके अनुसार बहुत अच्छी तरह से बना है। इसमें प्रयुक्त प्लास्टिक की गुणवत्ता भी उच्च स्तर की है तथा इसके रबड़ के बटन भी अच्छी क्लिकी फीडबैक प्रदान करते हैं।

2.4 इंच का है स्क्रीन –

इस फोन का स्क्रीन 2.4 इंच का है और स्क्रीन का रिजाल्यूशन 240*320 का है। स्क्रीन के ठीक नीचे दो फंक्शनल बटन है। इसमें एक सेंटर बटन के साथ बड़ा सा डी-पैड बटन भी है, जिसके एक साइड में कॉल बटन तथा दूसरे साइड में डिस्कनेक्ट बटन है। इसके ठीक नीचे मोबाइल का नंबर पैड है। फोन के पीछे के साइड में 2 मेगा पिक्सल कैमरा तथा एक लाउडस्पीकर है।

दो कैमरा –

इसमें एक वीजीए कैमरा भी है जो कि सेल्फी के लिए फ्रंट साइड में लगा है। पीछे का प्राइमरी कैमरा 2 मेगा पिक्सल है। इसके साथ ही यदि इस फोन के कैमरे से आप अच्छी फोटो की उम्मीद कर रहे हैं तो उसके लिए आपको स्थिर खड़े रहने की जरुरत है, जिससे इस फोन के कैमरे से आप अच्छी फोटो ले सके। फोटो की रिजॉल्यूशन 1600*1200 की है । वहीं वीडियो को 320*240 पिक्सल पर रिकॉर्ड हो रहा है। फ्रंट कैमरा 640*480 पिक्सल की तस्वीरें ले रहा है।

2000 एमएएच बैटरी –

फोन के नीचे के साइड में चार्जिंग के लिए एक यूएसबी पोर्ट भी दिया गया है जिसके साथ एक चार्जर भी दिया जा रहा है। इस फोन में 3.5 एमएम का हेडफोन सॉकेट भी दिया गया है। इस फोन में 2000 एमएएच की बैटरी भी लगी है। फोन की बैटरी भी अच्छा बैकअप दे रही है।

सिम स्लाट –

इसके साथ ही फोन में एक नैनो सिम स्लॉट के साथ ही माइक्रो एसडी कार्ड स्लाट भी दिया गया है। जो कि 128 जीबी तक के कार्ड को सपोर्ट करता है।

जियो स्पेशल प्लान –

जियो फोन्स के साथ ही इस फोन में जियो नेटवर्क के मिलने वाले विशेष टैरिफ प्लान भी आपको अनलिमिटेड कॉल्स तथा टेक्स्ट मैसेज की सुविधा देगा। हमारे अनुभव में भी फोन को जैसे ही स्विच ऑन किया गया यह बिना किसी परेशानी के नेटवर्क पर लांच हो गया।

प्रोसेसर तथा रैम –

जियो फोन ड्यूअल कोर प्रोसेसर के साथ 512 एमबी रैम तथा 4 जीबी की आंतरिक मेमोरी युक्त है। जियो फोन KaiOS नाम के नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य कर रहा है। इसमें आपको ऐप के ग्रिड मीनू देखने में मिलेगी जो एक यूजर के रुप में आपको सहायता प्रदान करेगी। इसका डी पैड बटन नेविगेशन को आसान बनाता है। इस बटन से कुछ विशेष एप्लीकेशन्स को आप सीधे शार्टकट से उपयोग कर सकते हैं। जियो Volte नेटवर्क पर यह फोन बहुत कम समय में फोन को कनेक्ट कर रहा है, लेकिन यदि कोई इसके टैरिफ प्लान से 4जी डेटा का उपयोग दूसरे फोन में करना चाहता है उसके लिए बुरी खबर यह है कि इसमें कोई हॉटस्पॉट की सुविधा नहीं है।

जियो ऐप्स –

इस फोन में जियो के सभी ऐप जैसे जियो म्यूजिक, जियो सिनेमा, जियो टीवी आदि सभी अच्छे से काम करते हैं। जियो फोन में जियो लोकेशन के साथ वाई-फाई तथा ब्लूटूथ भी है

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar