न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

सुजुकी 2019 के अंत तक बीएस-4 मॉडल की कारें बनाना बंद कर देगी

नई दिल्ली । सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी के अध्यक्ष आर. सी. भार्गव ने कहा कि कंपनी 2019 के अंत तक भारत स्टेज (बीएस)-4 मॉडल की कारें बनाना बंद कर देगी। भार्गव ने कहा, बीएस-4 का उत्पादन मुख्य तौर पर दिसंबर 2019 तक बंद हो जाएगा। उन्होंने कहा, अगर ग्राहकों की मांग होगी तो हम आपको दिसंबर 2019 के बाद भी कुछ बीएस-4 वाहन प्रदान करेंगे, बशर्ते हमें पक्का विश्वास होगा कि हम 31 मार्च के पहले वाहन को पंजीकृत करवा सकते हैं।
मालूम हो कि सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि एक अप्रैल, 2020 से बीएस-4 वाहन की बिक्री नहीं होनी चाहिए, क्योंकि बीएस-6 उत्सर्जन मानक लागू हो जाएगा।
भार्गव का मानना है कि बीएस-6 मॉडल के डीजल वाहनों की बिक्री पर असर हो सकता है, क्योंकि उनकी कीमतें बीएस-6 पेट्रोल मॉडल से काफी अधिक होंगी। उन्होंने कहा, बीएस-6 में डीजल कार की कीमतें काफी अधिक होंगी और हमें नई कीमतों पर डीजल कार के प्रति ग्राहकों की पसंद का ध्यान रखना होगा। बीएस-6 डीजल मॉडल कारों की कीमतें बीएस-6 पेट्रोल मॉडल की कारों की तुलना में करीब 2.5 लाख रुपये ज्यादा होंगी। सुको के आदेश के बाद एक अप्रैल, 2020 से भारत के ऑटो उद्योग में पूर्ण रूप से बीएस-6 मॉडल के वाहनों का विनिर्माण होगा।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar