न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

सुशील और हेलेन होंगे रेसलिंग लीग के चेहरे

नयी दिल्ली। भारत के सर्वकालिक महान खिलाड़ी सुशील कुमार, रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक और इस साल शानदार प्रदर्शन करने वाले बजरंग पूनिया प्रो रेसलिंग लीग में मुख्य आकर्षण होंगे जबकि विदेशी खिलाड़ियों में ओलंपिक और विश्व चैंपियन अमेरिका की हेलेन मारुलिस पर भी सबकी निगाहें होंगी।
प्रो कुश्ती लीग नौ जनवरी से राजधानी के केडी जाधव हॉल में शुरू हो रही है। लीग को लेकर उत्साहित दिख रहे सुशील ने कहा कि वह पीडब्ल्यूएल में पहली बार भाग लेने को लेकर बेहद रोमांचित हैं। ओलंपिक पदक विजेता पहलवान ने विश्वास जताया कि इस लीग का तीसरा संस्करण भी सफल होगा। सुशील व्यक्तिगत खेलों में ओलंपिक में दो पदक जीतने वाले देश के इकलौते खिलाड़ी हैं। इसके अलावा कुश्ती में विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण भी उनके नाम है।
कॉमनवेल्थ गेम्स में दो स्वर्ण जीतने के अलावा कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में वह चार स्वर्ण जीत चुके हैं और अपने पांचवें स्वर्ण के लिए वह जल्द ही दक्षिण अफ्रीका रवाना होने वाले हैं। एशियाई चैम्पियनशिप में उन्होंने एक स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक जीते हैं। पिछले दिनों इंदौर में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में नौ साल बाद वापसी करने के बाद उन्हें 74 किग्रा के फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल हुआ था।
वहीं हेलेन ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की मौजूदा चैंपियन हैं। उन्होंने रियो ओलंपिक में महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया था और हाल में पेरिस में हुई विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर उन्होंने इस प्रतियोगिता में 2015 की क़ामयाबी को दोहराया। इसी तरह बजरंग पूनिया ने पिछले दिनों अंडर 23 की विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया था। इसके अलावा वह एशियाई चैंपियनशिप और एशियाई इंडोर खेलों के भी स्वर्ण पदक विजेता हैं जबकि साक्षी ने ओलंपिक पदक के बाद इस साल एशियाई चैम्पियनशिप में रजत पदक हासिल किया है।
पीडब्ल्यूएल में सुशील के 74 किलो वजन में इस बार पूर्व यूरोपीय चैम्पियन अज़रबेजान के जैबिएल हसानोव, एशियन चैम्पियन उज्बेकिस्तान के बेकज़ोद अब्दुरोमोनोव और ओलिम्पियन टेरियल गैपरिंदाशिवली ने लीग के लिए उपलब्ध रहने की घोषणा कर दी है। इनमें जैब्रिएल हसानोव और टेरियल गपरिंदाशिवली पीडब्ल्यूएल के दूसरे सीज़न में भाग ले चुके हैं।
भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा“ सुशील ने भारतीय कुश्ती के लिए कई गौरवशाली लम्हे जुटाये हैं। हम उनकी उपलब्धियों के लिए उनकी सराहना करते हैं। उनकी वापसी भारतीय कुश्ती के लिए एक अच्छा संकेत है। इससे युवा खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी। साथ ही बजरंग लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और साक्षी महिला कुश्ती में नई पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा है।”

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar