National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

सृजन घोटालाः CBI ने NGO और बैंक के डायरेक्टर के खिलाफ दर्ज की FIR

पटना। भागलपुर में हुए 1300 करोड़ से ज्यादा के सृजन घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर ली है। जांच एजेंसी ने सृजन महिला विकास समिति के अलावा बैंक ऑफ बड़ोदा के पूर्व डायरेक्टर के खिलाफ भी केस दर्ज किया है। जिन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है उनमें भागलपुर स्थित बैंक पूर्व डायरेक्टर के अलावा सरहसा के जमीन अधिगृहण दफ्तर के पूर्व कैशियर और हेड असिस्टेंट शामिल हैं। इससे पहले सीबीआई ने मामले की जांच शुरु करते हुए पिछले दिनों आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लिया और घंटों पूछताछ की। जिन लोगों को हिरासत में लिया गया था वे सभी गिरफ्तार और फरार आरोपियों के करीबी हैं। सृजन घोटाले में अब तक अलग-अलग नौ मामले दर्ज हुए हैं। आर्थिक अपराध इकाई ने इस कांड में अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। इस कांड के किंग पिन और गैर सरकारी संगठन सृजन की संस्थापिका मनोरमा देवी के पुत्र अमित कुमार और बहू प्रिया कुमार की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हो पाई है। इनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। गिरफ्तार लोगों में से एक महेश मंडल की मौत हो चुकी है। बता दें कि राज्य में विपक्ष लगातार इस घोटाले को लेकर सीएम नीतीश और उनकी सरकार को निशाना बना रहा है।

यह है मामला

भागलपुर में सरकारी खजाने से करोड़ों की हेराफेरी का मामला 8 अगस्त को खुला। जांच शुरू हुई तो पता चला कि सैकड़ों करोड़ का मामला है। जिले के तीन सरकारी बैंक खातों में सरकार फंड भेजती थी। डीएम ऑफिस, बैंक के अधिकारियों की मिलीभगत से सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड, सबौर नामक गैर सरकारी संगठन के छह बैंक खातों में उस राशि को ट्रांसफर कर दिया जाता था। 

यह समिति को-ऑपरेटिव बैंक की तरह काम करती थी। समिति से जुड़े लोग उस पैसे को जमीन खरीद, रियल इस्टेट के अलावा अन्य निजी कार्यों में खर्च करते थे। भागलपुर के बड़े-बड़े लोग इस खेल में शामिल हैं। जांच में पता चला है कि 2002 से यह खेल चल रहा था। भू अर्जन विभाग का फंड सबसे अधिक गायब है।

अब तक लगभग 1000 करोड़ से अधिक की हेराफेरी के कागजात मिले हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे बड़ा घोटाला मानते हुए पूरे बिहार में इसके फैले होने की आशंका जताई और ईओयू को जांच का आदेश दिया था। अब सीबीआइ जांच कराई जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar