National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

स्पेन: बार्सिलोना में दो आतंकी हमले, वैन ने लोगों को कुचला, 13 की मौत, 4 संदिग्ध आतंकी ढेर

बार्सिलोना: स्पेन के बार्सिलोना में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. यहां एक वैन ने भीड़ भाड़ वाली जगह में लोगों को कुचल दिया. इस हमले में 13 लोगों की मौत हुई है जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हैं. इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली है. पुलिस ने चार संदिग्ध आतकियों में भी मार गिराया है. हाल में यूरोप के कई देशों में वाहन को भीड़ में घुसा कर हमले की कई घटनाएं हुई हैं. इस तरह के हमले से स्पेन बचा हुआ था. निकटवर्ती फ्रांस, बेल्जियम और जर्मनी में इस तरह की घटनाएं हो चुकी है.

24 घंटों में दो आतंकी हमले

खबर ये भी आई है कि हमले के बाद बार्सिलोना की पुलिस जब शहर को सील कर रही थी तो एक वैन पुलिस बैरिकेड को तोड़कर भाग निकली. इस दौरान उसने दो पुलिस अफसरों को घायल भी कर दिया. बाद में उस वैन को आगे जाकर रोक लिया गया. इस हमले में सात लोग घायल हो गए हैं.

दो संदिग्ध गिरफ्तार

हमले के बाद बार्सिलोना में में सड़कों पर अफरातफरी फैल गई और दुनिया भर के नेताओं ने घटना की निंदा की है. इस मामले में कैटेलान पुलिस ने दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. पुलिस यूनियन के अनुसार एक संदिग्ध की पहचान ड्रिस ओउकाबीर के तौर पर की गई है. पुलिस ने पूर्व की खबरों से भी इंकार किया कि हमलावर घटनास्थल के निकट किसी बार में छिपा हुआ है.

हमले में कोई भारतीय हताहत नहीं

हमले के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि बार्सिलोना आतंकवादी हमले में किसी भी भारतीय के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. स्वराज ने कहा कि वह स्पेन स्थित भारतीय दूतावास के लगातार संपर्क में हैं.  प्रसिद्ध लास रमब्लास बर्सिलोना की व्यस्त जगह है. यहां पर दुकानों और रेस्तरां की भरमार है, जहां पर्यटकों का जमघट लगा रहता है और देर रात तक विभिन्न कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं.

स्पेन के शाही परिवार ने की घटना की निंदा

स्पेन के शाही परिवार ने घटना की निंदा की है और कहा है कि उनका देश अतिवादियों के ‘आतंक’ के सामने नहीं झुकेगा. घटनास्थल के चश्मदीदों ने बताया कि एक के ऊपर एक लोग गिरने लगे और दूसरे लोग अपनी जान बचाकर भागने लगे.

स्थानीय दुकान में काम करने वाले शावी परेज ने कहा, ‘‘जब यह हुआ मैं भागने लगा और वहां काफी नुकसान हुआ.’’ उन्होंने कहा, ‘‘फर्श पर लोगों के शव थे जिसके बगल में लोग शोर मचा रहे थे. लोग जोर-जोर से पुकार रहे थे. वहां काफी विदेशी थे. ’’

चश्मदीदों ने बताय क्या थे हालात

चश्मदीद आमेर अनवर ने कहा कि वह लास रमब्लास की ओर जा रहे थे जहां पर्यटकों का तांता लगा हुआ था. उन्होंने कहा, ‘‘यह सब अचानक हुआ. मैंने जोर से कुचलने की आवाज सुनी और सड़क से लोगों को इधर-उधर भागते हुए देखा. मैंने बगल में एक महिला को अपने बच्चों के साथ मदद के लिए पुकारते देखा.’’ चैरिटी डायरेक्टर एथन स्पीबे ने कहा घटना के बाद उन्होंने और कई अन्य लोगों ने खुद को निकट के एक गिरजाघर में बंद कर लिया. उन्होंने कहा, ‘‘अचानक यह सब ऐसे हुआ कि अफरातफरी मच गयी. लोग दहशत में भागने लगे. एक तरह से भगदड़ सी मच गयी थी. ’’ स्थानीय निवासी टॉम गुलेर ने कहा कि उन्होंने बौलेवर्ड से लगी सड़क पर तेज गति से एक वाहन को जाते हुए देखा. उन्होंने कहा, ‘‘यह बिल्कुल नहीं रूका. यह सीधे रमब्लास के मध्य में भीड़ की ओर जा रहा था. ’’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की हमले की निंदा

हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमले की निंदा करता है और हम हरसंभव सहायता करेंगे. ’’ फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रोन ने कहा कि उनकी संवेदनाएं ‘‘त्रासद हमले’’ के पीड़ितों के प्रति है. जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने हमले की निंदा की. ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने ट्विटर पर कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लंदन स्पेन के साथ है.

इस्लामिक स्टेट ने हमला किया

बेरूत से मिली खबर में एक अमेरिकी निगरानीकर्ता के मुताबि ृक आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के प्रचार संगठन अमाक ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट के ‘‘सैनिकों’’ ने बार्सिलोना में वैन से हमला किया. खुफिया समूह एसआईटीई ने अमाक के हवाले से कहा है, ‘‘बर्सिलोना हमले को अंजाम देने वाले इस्लामिक स्टेट के सैनिक थे.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar