National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

हर चाल नाकाम, प्रेशर में इमरान फिर बंद करेंगे अपना एयरस्पेस?

इस्लामाबाद .कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान दुनियाभर में मुंह की खा चुका है, लेकिन वहां के मंत्री अब भी अपनी गीदड़भभकियों से बाज नहीं आ रहे हैं। अपने बेतुके बयानों के लिए मशहूर पाकिस्तान के साइंस ऐंड टेक्नॉलजी मिनिस्टर चौधरी फवाद हुसैन ने एक बार फिर भारत को बड़ी धमकी दी है। फवाद हुसैन ने कहा कि पाकिस्तान सरकार भारत के लिए अपने एयरस्पेस को पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रही है। हुसैन ने ट्वीट कर कहा, ‘यह मोदी ने शुरू किया था, लेकिन इसे हम खत्म करेंगे।’
पाकिस्तान के मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने कहा कि पीएम इमरान खान भारत के लिए अपने एयरस्पेस को पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रहे हैं। हुसैन ने कहा, ‘अफगानिस्तान में व्यापार करने के लिए भारत पाकिस्तान के जिस सड़क मार्ग का इस्तेमाल करता है, उसे भी पूरी तरह बंद किए जाने पर विचार किया जा रहा है। कैबिनेट मीटिंग में इन सभी फैसलों के कानूनी पहलुओं पर भी मशविरा किया गया। मोदी ने इसकी शुरुआत की है, खत्म हम करेंगे।’

परमाणु धमकी के बीच पाक एयरस्पेस से आए मोदी
जिस समय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के ‘राष्ट्र को संबोधन’ के बाद देश भर में ‘परमाणु युद्ध’ को लेकर चर्चा जोर पकड़ रही थी, उसी समय भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन धमकियों को दरकिनार कर पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से ही भारत लौट आए। पीएम मोदी सोमवार रात को ही तीन देशों का दौराकर भारत लौटे हैं।

पहले भी एयरस्पेस बंद कर चुका है पाक
आपको बता दें कि पाकिस्तान द्वारा भारतीय विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद करना कोई नई बात नहीं है। पुलवामा हमले के बाद जब भारत ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट में एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया था, उसके बाद भी पाकिस्तान ने भारत के लिए अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया था। इसके बाद अपना घाटा होता देख पाकिस्तान ने एयरस्पेस को चालू कर दिया था। इसके बाद कश्मीर से अनुच्छेद हटाने के बाद भी पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपने एक कॉरिडोर को बंद कर दिया था।

एयरस्पेस बंद होने से पाक को नुकसान
कंगाली के कगार पर खड़े पाक को भारतीय विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद होने से काफी नुकसान भी हुआ था, जिसकी वजह से पाकिस्तान को इसे फिर से चालू करना पड़ा था। बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान द्वारा एयरस्पेस बंद करने से उसे करीब 700 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। हालांकि भारतीय विमानों को भी वैकल्पिक रूट चुनने पर ज्यादा ईंधन का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

‘मुजफ्फराबाद बचाना भी मुश्किल’
इससे पहले पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के चेयरमैन ने भी पीएम इमरान खान को जमकर लताड़ लगाई है। विपक्षी नेता बिलावल भुट्टो ने कहा कि यह सरकार पूरी तरह नाकाम है। भुट्टो ने कहा कि मोदी ने कश्मीर छीन लिया और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान सोते रह गए। उन्होंने कहा, ‘पहले हमारी नीति थी कि श्रीनगर कैसे हासिल करें, लेकिन अब मुजफ्फराबाद (पीओके) बचाना भी मुश्किल हो गया है।’ भुट्टो ने बेहद तल्ख लहजे में पाक पीएम पर हमला बोलते हुए कहा कि इमरान खान पीएम नरेंद्र मोदी के सामने चूं भी नहीं कर सकते, बिल्ली बन जाते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar