National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

हाई कोर्ट ने सुनाया गुरमीत राम रहीम की संपत्ति को अटैच करने का फरमान

हरियाणा-पंजाब हाई कोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की संपत्ति को अटैच करने के आदेश दिए हैं. यह फैसला हाई कोर्ट ने डेरा समर्थकों द्वारा की जा रही हिंसा के बाद लिया है. देश विदेश में राम रहीम की करोड़ों की संपत्ति मौजूद है. डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह का साम्राज्य भारत से लेकर अमेरिका तक फैला हुआ है. डेरा सच्चा सौदा की स्थापना 1948 में शाह मस्ताना महाराज ने की थी. शाह मस्ताना महाराज के बाद डेरा के गद्दीनशीन शाह सतनाम महाराज बने. उन्होंने 1990 में अपने अनुयायी संत गुरमीत सिंह को गद्दी सौंपी थी. इसके बाद में संत गुरमीत का नाम संत गुरमीत राम रहीम सिंह इंसां कर दिया गया. डेरा की वेबसाइट के मुताबिक, इसका हेडक्वार्टर हरियाणा में हैं. पूरी दुनिया में इसके 250 ब्रांच हैं. यह संस्था किसी भी राजनीतिक या व्यावसायिक संबंधों से अलग एक गैर-लाभकारी ट्रस्ट सोसाइटी का दावा करता है. डेरा तीन विशेष अस्पताल और एक इंटरनेशनल आई बैंक भी चलाता है.

डेरा सच्चा सौदा आश्रम करीब 68 सालों से लगातार चल रहा है. बताया जाता है कि डेरा का साम्राज्य देश से लेकर विदेश तक फैला है. अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और तो और यूएई तक इसके आश्रम और अनुयायी हैं. दुनियाभर में डेरे के करीब पांच करोड़ अनुयायी बताए जाते हैं. इनमें से करीब 25 लाख अनुयायी तो अकेले हरियाणा में हैं. बता दें कि डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह इंसा को दोषी करार दिए जाने के बाद हिंसा भड़क उठी . उनके समर्थक जमकर आतंक मचा रहे हैं. इसी के मद्देनजर हाई कोर्ट ने हरियाणा सरकार को बाबा की संपत्ति अटैच करने का फरमान सुनाया है. राम रहीम की संपत्ति करोड़ों अरबों में है जानिए उनकी संपत्ति का ब्यौरा.

सिरसा में लगभग 700 एकड़ खेती योग्य जमीन
तीन अस्पताल, एक इंटरनेशनल आई बैंक
गैस स्टेशन, मार्केट कॉम्प्लेक्स
दुनिया में करीब 250 आश्रम

गुरमीत राम रहीम सिंह 15 अगस्त को अपना जन्मदिन मनाते हैं. इस साल उन्होंने अपना 50वां जन्मदिन मनाया है. लग्जरी गाड़ियों के काफिले में चलते हैं. उनके आसपास सुरक्षाकर्मियों की पूरी फौज रहती है. महिला कमांडों भी उनकी सुरक्षा के लिए मुस्तैद नजर आती हैं. राम रहीम खुद फिल्में बनाते और उनमें अभिनय करते हैं.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar