National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

100 रुपए का नया नोट अगले साल मार्केट में आएगा

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक अगले साल अप्रैल तक 100 रुपए के नए नोटों की छपाई का काम शुरू कर सकता है। यह जानकारी आरबीआई के एक सूत्र के हवाले से सामने आई है। नए नोटों की छपाई का काम 200 रुपए के नोट की छपाई का काम खत्म करने के बाद शुरू किया जाएगा जिसके इस वित्त वर्ष के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। 100 रुपए का नोट देश में प्रचलित सबसे आम नोट है।

मौजूदा 100 रुपए के नोट भी रहेंगे मान्य: आरबीआई के एक सूत्र ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि 100 रुपए का नया नोट जारी होने के बाद भी बाजार में पहले से प्रचलित 100 रुपए के पुराने नोट भी मान्य रहेंगे। साथ ही पुराने नोटों को बिना किसी व्यवधान के धीरे-धीरे वापस लिया जाएगा। हालांकि नए नोटों का आकार और आयाम नहीं बदला जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन नए नोटों को एटीएम मशीनों में आसानी से व्यवस्थित किया जा सकेगा।

मौजूदा समय में 100 रुपए का नोट एटीएम मशीन में आमतौर पर उपलब्ध होता है। एटीएम के एक कैसेट में सिर्फ एक का इस्तेमाल 100 रुपए के नोट के लिए किया जाता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि एक सामान्य एटीएम में चार कैसेट होते हैं। हर कैसेट के भीतर नोट के 22 पॉकेट होते हैं। एक पॉकेट में 100 नोट होते हैं। यानी इस हिसाब से एक एटीएम में अधिकतम (4x22x100=8800) नोट ही हो सकते हैं।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद 500 और 1000 रुपए के नोट अमान्य कर दिए गए थे, जिसके बाद आरबीआई को पहले 2,000 और फिर 500 रुपए का नया नोट जारी करना पड़ा। इसके बाद आरबीआई ने हाल ही में 200 रुपए और 50 रुपए का नया नोट भी जारी किया था।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar