National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

100 शहरों में 2 लाख बाइक का बेड़ा तैयार करेगी ईबाइक

नई दिल्ली । परिवहन के पर्यावरण हितैषी साधन प्रदान करने को लक्षित स्टार्टअप ईबाइक का लक्ष्य 100 शहरों में दो लाख ईबाइक का बेड़ा तैयार करने का है। कंपनी ने अमृतसर में पहला चरण सफलतापूर्वक लॉन्च किया है और अमृतसर में ही दूसरा चरण शुरू करने की तैयारी में है। इसके साथ ही अगले एक महीने में जयपुर, लखनऊ और गाजियाबाद में परिचालन प्रारंभ करने की योजना है। कंपनी की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार, ईबाइक ओकिनावा ऑटोटेक की बाइक्स का उपयोग कर रहा है। फ्रेंचाइजी मॉडल सफल होने के बाद ईबाइक अगले तीन-चार महीनों में ढाई-तीन अरब रुपये जुटाने के लिए वेंचर कैपिटल फंडिंग की तलाश करेगी।
बयान में कहा गया है कि उसकी नजर भारतीय इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में सेवा प्रदाताओं की दो प्रतिशत हिस्सेदारी पर लक्षित है और इसके द्वारा देश के लगभग 100 शहरों में 200,000 बाइक्स का बेड़ा सड़क पर लाने का अनुमान है। कंपनी आमतौर पर एक शहर को क्लस्टर्स में बांटती है। उसके बाद फ्रेंचाइजी को रेंटल, टैक्सी एवं डिलीवरी सेवाओं के लिए दिया जाता है।
ईबाइक के संस्थापक निदेशक डॉ. इरफान खान ने कहा, ईबाइक एक नया कॉन्सेप्ट है, जो बढ़ते भारत के लेकिन अनछुए मुद्दों का समाधान पेश कर रहा है। देश की राजधानी में वायु की गुणवत्ता बहुत खराब है। ईबाइक की प्रस्तुति से हम छोटी अवधि में इस स्तर को 2.3 प्रतिशत कम करने की उम्मीद करते हैं। ईबाइक अपनी उन्नत ईबाइक्स को किराये पर देकर, टैक्सी के तौर पर और आपूर्ति के लिए प्रतिस्पद्र्धी मूल्य पर प्रस्तुत कर अग्रणी सेवा प्रदाता बनना चाहता है। इस वित्तीय वर्ष के अंत तक भारत का ई-दुपहिया बाजार 24,000 इकाई से बढ़कर 45,000 इकाई यानी दोगुना होने की अपेक्षा है। ईबाइक लगभग 2 घंटे के इलेक्ट्रॉनिक चार्ज के बाद 200 कि.मी. के परिवहन का इलेक्ट्रॉनिक मोड प्रस्तुत करता है और 75 किमी प्रति घंटा की गति से दैनिक आवागमन का समाधान पेश करता है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar