न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

कोरोना मरीज और लक्षणयुक्त व्यक्तियों को शत-प्रतिशत मेडिकल किट उपलब्ध करायी जाए : मण्डलायुक्त

सहारनपुर। मण्डलायुक्त श्री ए0वी0राजमौलि ने कहा कि मण्डल में कोरोना मरीजों तथा लक्षणयुक्त व्यक्तियों को शत-प्रतिशत मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से प्रतिदिन वार्ता कर फीड बैक लिया जाए। उन्होने कहा कि कोई भी कोरोना मरीज और लक्षणयुक्त व्यक्ति बिना मेडिकल किट के न रहने पाए। उन्होने कहा कि निगरानी समितियों को क्रियाशील रखते हुए निरन्तर संवाद स्थापित रखा जाए। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता बढाने के साथ-साथ साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होने कहा कि कूडे का तत्काल निस्तारण कराया जाए और कहीं पर भी जलभराव की स्थिति न आने पाए। उन्होने कहा कि घनी आबादी वाले क्षेत्रों और मलिन बस्तियों में अधिक सतर्कता बरती जाए। बडी गलियों के साथ-साथ छोटी गलियों में भी सेनेटाइजेशन कराया जाए। उन्होने निर्देश दिये कि मण्डल में कहीं पर भी हैण्डपम्प खराब न हों। खराब हैण्डपम्पों को तत्काल ठीक कराया जाए।
श्री ए0वी0राजमौलि आज अपने कैम्प कार्यालय में वर्चुअल बैठक के माध्यम से मण्डल के मुख्य विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारियों, जिला पंचायत राज अधिकारियों, अधिशासी अधिकारियों तथा एमओआईसी को यह निर्देश दिये। उन्होने कहा कि ट्रेसिंग, टैस्टिंग और ट्रीटमेंट को और अधिक प्रभावी किया जाए। उन्होने कहा कि स्थानिय निकायों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर साफ-सफाई, सेनेटाइजेशन और फाॅगिंग कराया जाए। उन्होने रैपिड रेस्पोंस टीम और निगरानी समितियों की संख्या बढाने के साथ-साथ प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि कन्टेनमेंट जोन में नियमों का सख्ती से पालन कराया जाए। कोरोना कफ्र्यू का प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाए। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में उपजिलाधिकारी और खण्ड विकास अधिकारी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का कडाई से अनुपालन सुनिश्चित कराएं। उन्होने निर्देश दिये कि उपजिलाधिकारी और अधिशासी अधिकारी कन्टेनमेंट जोन का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि कन्टेनमेंट जोन में निरन्तर सेनेटाइजेशन कराया जाए।
मण्डलायुक्त ने कहा कि उपजिलाधिकारी स्वयं गावों का भ्रमण कर सुनिश्चित करें कि कोवडि प्रोटोकाल तथा कोरोना कफ्र्यू का अनुपालन हो रहा है अथवा नहीं। साथ ही यह भी देखें कि ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन में कोई लापरवाही तो नही बरती जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में पब्लिक एडेªस सिस्टम को ओर अधिक प्रभावी करते हुए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होने कहा कि श्मशान घाटों पर कोविड प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित करते हुय यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कंही पर लकडी और आवश्यक वस्तुओं की कमी न हो। उन्होने कहा कि शवों को शव वाहन से ही ले जाया जाए। कहीं पर भी शवों के साथ असम्मानित व्यवहार की घटना नहीं होनी चाहिए।
वचुअल बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन श्री डी0पी0सिंह0, नगर आयुक्त श्री ज्ञानेन्द्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सहारनपुर श्री प्रणय सिंह, मुजफ्फरनगर श्री आलोक यादव, शामली श्री शम्भुनाथ तिवारी, मण्डल के समस्त उपजिलाधिकारी, अधिशासी अधिकारी तथा एमओआईसी मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar