National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

मानसून सत्र से पहले 11 सांसद कोरोना पॉजिटिव, 33 से ज्यादा का रिजल्ट आना बाकी

नई दिल्ली। आज से संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है. इस सत्र में कोविड प्रोटोकॉल का विशेष ख़्याल रखा जा रहा है. बिना कोविड-19 टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाए कोई भी सांसद, स्टाफ़ या पत्रकार इस सत्र के दौरान संसद में दाखिल नहीं हो सकता. लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय इस बात को सुनिश्चित कर रहा है कि कोई भी व्यक्ति बिना कोविड टेस्ट रिपोर्ट दिखाए संसद में प्रवेश न पा सके.

संसद में 9 दिन तक चला फ्री कोविड-19 टेस्ट
आज से शुरू हो रहे संसद सत्र को कोरोना मुक्त रखने के लिए संसद में आईसीएमआर के सहयोग से नौ दिन पहले से ही कोविड टेस्ट की शुरुआत कर दी गई थी. 5 सितंबर को सबसे पहले संसद के सभी 861 अधिकारियों और कर्मचारियों का कोविड टेस्ट शुरू हुआ. इसके बाद सांसदों का भी कोविड टेस्ट कराया गया है.

पत्रकारों का भी हुआ कोविड टेस्ट
इस बार संसद सत्र को कवर करने के लिए पत्रकारों की संख्या को भी बेहद सीमित कर दिया गया है. संसद में रजिस्टर्ड प्रत्येक न्यूज़ ग्रुप से सिर्फ एक पत्रकार को लोकसभा और सिर्फ एक ही पत्रकार को राज्यसभा कवर करने की इजाज़त दी गई है. पिछले 3 दिनों में इन निर्धारित पत्रकारों का भी कोविड-19 टेस्ट संसद परिसर में बने टेस्ट में ही करवा लिया गया है.
इस बात का भी ख़्याल रखा गया है कि सभी न्यूज़ संस्थानों के रिपोर्टर एक साथ संसद भवन में न आ सकें. इसके लिए प्रत्येक न्यूज़ संस्थान को अलग-अलग तारीख़ें एलाट कर दी गई हैं, सिर्फ़ इन निर्धारित तारीख़ों पर ही ये न्यूज़ ग्रुप अपने संवाददाता के माध्यम से सदन की प्रेस गैलरी में उपस्थित हो सकेंगे.

‪6 राज्यसभा सांसद कोविड पॉज़िटिव पाए गए
राज्यसभा के सांसदों का कोविड टेस्ट रविवार देर रात तक होता रहा. सांसद और अन्तर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग चैम्पियन मैरी कॉम ने रात करीब आठ बजे संसद की एनेक्सी बिल्डिंग स्थित टेस्ट सेंटर में अपना कोविड टेस्ट सैम्पल दिया. मैरी कॉम सहित 33 राज्यसभा सांसदों का कोविड टेस्ट रिज़ल्ट अभी आना बाक़ी है. लेकिन ये 6 राज्यसभा सांसद ऐसे हैं जिन्हें कोरोना पॉज़िटिव पाया गया है-

1- दीपेन्द्र सिंह हूडा, कांग्रेस, हरियाणा

2- अहमद अश्फ़ाक करीम, आरजेडी, बिहार

3- अशोक गास्ती, बीजेपी, कर्नाटक

4- नरनभाई रथवा, कांग्रेस, गुजरात

5- शांता छेत्री, तृणमूल कांग्रेस, पश्चिम बंगाल

6-अभय भारद्वाज, बीजेपी, गुजरात

लोकसभा के 5 सांसद कोविड पॉज़िटिव पाए गए हैं

1- मीनाक्षी लेखी, बीजेपी, दिल्ली

2- हनुमान बेनिवाल, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, नागौर, राजस्थान

3- गोड्डेटी माधवी, वाईएसआर कांग्रेस, आंध्र प्रदेश

4- प्रताप राव जाधव, शिवसेना, महाराष्ट्र

5- जनार्दन सिंह सिगरीवाल, बीजेपी, बिहार

मंत्रियों को भी नहीं दी जाएगी कोई छूट

कई सांसद और मंत्रियों ने रविवार देर शाम तक अपनी कोविड टेस्ट रिपोर्ट संसद के सचिवालय को नहीं सौंपी थी. लिहाज़ा लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय ने ऐसे सभी सांसदों और मंत्रियों को फ़ोन करके इस बात की सूचना दी कि अगर रविवार रात 9 बजे तक भी उनके कोविड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट नहीं प्राप्त हुई तो उन्हें सोमवार से शुरू हो रहे सत्र के लिए संसद में प्रवेश नहीं दिया जा सकेगा.
हालांकि अगर प्रवेश के वक़्त वो अपनी सरकारी कोविड नेगेटिव रिपोर्ट साथ में लाते हैं तो प्रवेश दिया जाएगा. कई सांसद ऐसे भी हैं जो अधिक उम्र या बीमारी के कारण संसद सत्र में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान हृदय संबंधी इलाज लिए अस्पताल में भर्ती हैं इसलिए वो इस सत्र में हिस्सा नहीं ले सकेंगे.
हालांकि गृह मंत्री अमित शाह एम्स में भर्ती हैं लेकिन उन्हें सत्र से पहले कम्पलीट बॉडी चेक अप के लिए भर्ती किया गया है. गृह मंत्री अमित शाह पहले कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे लेकिन अब वो स्वस्थ हैं और एम्स से डिस्चार्ज होने के बाद वो सत्र में शिरकत कर सकेंगे. अमित शाह सहित क़रीब दो दर्जन सांसद ऐसे हैं पूर्व में करोना की चपेट में आ चुके हैं लेकिन अभी स्वस्थ हैं.

 

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar