National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

18 साल के लड़के ने भारत के पहले प्रिंट न्यूजपेपर एग्रीगेटर- पेपरब्वाॅय को लाॅन्च किया

नई दिल्ली,  बेंगलुरू में रहने वाले जोन्ना वेंकट कार्तिक राजा ने पेपरब्वाॅय की स्थापना की है। 18 वर्षीय जोन्ना बहुत खुश है, क्योंकि उसकी 15 महीनों की कड़ी मेहनत आखिरकार अब रंग लेकर आई है। पेपरब्वाॅय एक मोबाइल एप्प है जिसमें भारतीय समाचारपत्रों एवं पत्रिकाओं की सबसे व्यापक श्रृंखला मौजूद है और इन्हें इसके प्लेटफाॅर्म पर वास्तविक समय में अपलोड किया गया है। पेपरब्वाॅय एक भाषाई प्लेटफाॅर्म है। इसमें प्रादेशिक प्रकाशन शामिल होंगे जोकि भारतीय समाचारों को पढ़ने की आदतों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पेपरब्वाॅय का उद्देश्य समाचारपत्रों के वैश्विक पाठकों को आकर्षित करना है। पेपरब्वाॅय का उद्देश्य सफर के दौरान हरेक के स्थानीय समाचार ब्राउज करने, खरीदने और पढ़ने के लिए अंतिम प्लेटफाॅर्म बनना है। 
दिल्ली, पेपरब्वाॅय के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है। कंपनी ने पहले ही इस क्षेत्र के 63ः से अधिक समाचारपत्रों को सूचीबद्ध कर लिया है। इसे आने वाले महीनों में 100ः लिस्टिंग प्राप्त करने की उम्मीद है।
पेपरब्वाॅय ने फिलहाल देश भर के 400 से अधिक समाचारपत्रों और पत्रिकाओं को सूचीबद्ध किया है और यह गूगल प्लेस्टोर पर लाइव है। कार्तिक राजा के दिमाग में इसका आइडिया स्कूल की पढ़ाई खत्म करने के दौरान आया। उन्होंने पाया कि जब भी वह यात्रा करते हैं, तब वह अपने दैनिक समाचारपत्र को नहीं पढ़ पाते। उनकी उद्यमशील प्रवृत्ति को जागने में ज्यादा समय नहीं लगा और उन्होंने इस प्लेटफाॅर्म के लिए एक ब्लू प्रिंट बनाना शुरू कर दिया। उसके बाद उन्होंने अपने माता-पिता का सहारा लिया जोकि उनके वेंचर के लिए बेहद प्रोत्साहक और सपोर्टिव थे।
पेपरब्वाॅय को वास्तव में सिर्फ दो टीम सदस्यों के साथ लाॅन्च किया गया था, पर अब इसमें 50 युवा, ऊर्जावान और उद्यमशील लोगों की टीम काम करती है। टियर 2 और टियर 3 शहरों पर मुख्य फोकस के साथ, जोकि भारत की आबादी का 31.16 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं, पेपरब्वाॅय ने अपने प्लेटफाॅर्म पर प्रादेशिक समाचारपत्रों की सबसे व्यापक वैरायटी को संकलित किया है।
युवा जोन्ना वेंकट कार्तिक राजा, संस्थापक, पेपरब्वाॅय ने कहा, ‘‘मैंने पेपरब्वाॅय की परिकल्पना इसलिए की क्योंकि मुझे समाचारपत्र पढ़ने और डिजिटल उपकरणों के बीच एक विशिष्ट परस्पर संबंध दिखाई दिया। जब मैंने पाया कि मैं यात्रा के दौरान अपने दैनिक समाचारपत्र को नहीं पढ़ पाता था, तब इसने मुझे इसका समाधान ढूंढने के लिए प्रेरित किया। शोध और मेरे दोस्तों के साथ चर्चाओं ने मुझे एक आॅनलाइन प्लेटफाॅर्म विकसित करने की प्रेरणा प्रदान की , जोकि आपकी पसंद की स्क्रीन पर हर दिन समाचार प्रस्तुत कर सके। उम्मीद है कि भविष्य में मैं इस साॅल्यूशन को विदेशों में दूसरे बाजारों में भी ले जाऊंगा। किसी भी भाषा को आसानी से समायोजित करने के लिए इस प्लेटफाॅर्म का दायरा बढ़ाया जा सकता है।‘‘एक स्पष्ट एवं साधारण इंटरफेस के साथ, इस एप्प में पाॅप अप एड्स अथवा इंटरफेरेंसेस नहीं हैं। यह व्यक्ति को उनके समाचार आॅनलाइन एवं आॅफलाइन दोनों मोड में पढ़ने की अनुमति देता है; इस तरह लोगों के लिए अपनी सुविधा के अनुसार पसंदीदा समाचारपत्र पढ़ना बहुत आसान हो गया है। दुनिया भर में डिजिटल कंटेंट के अनुकूलन में बढ़ोतरी से प्रेरित, पेपरब्वाॅय अब आपकी डिवाइस पर दैनिक समाचारपत्र लेकर आया है। फिर चाहे यह एंड्राॅयड हो या आइओएस अथवा वेब। यह व्यक्ति को स्क्रीन पर उसका पसंदीदा समाचारपत्र पढ़ने का समान अनुभव प्रदान करता है जोकि आज के लोगों का पसंदीदा फाॅर्मेट है।

गूगल प्ले स्टोर से एप्प डाउनलोड करें:

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.paperboypvt.paperboy

पेपरब्वाॅय के विषय में
पेपरब्वाॅय एक आॅनलाइन न्यूज डिस्कवरी एवं डिस्ट्रीब्यूशन एप्लीकेशन है जोकि किसी भी प्लेटफाॅर्म पर उपलब्ध समाचारपत्रों एवं पत्रिकाओं को एकत्रित करती है। यह उन ग्राहकों के लिए बाजारस्थल है जोकि डिजिटल मीडिया के बजाय प्रिंट मीडिया को तरजीह देते हैं। पेपरब्वाॅय को पाठकों को उनके शहर/कस्बों में हो रही मौजूदा घटनाओं पर दुनिया के किसी भी हिस्से में उनके पसंदीदा लोकल डेली में सीधी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए विजन के साथ लाॅन्च किया गया है। यह आइडिया हम सबकी जिंदगी में समाचारपत्रों के महत्व के एक साधारण से विचार से सामने आया है। यह प्लेटफाॅर्म पब्लिशिंग हाउस को देश भर में उनके प्रकाशन अपलोड एवं वितरित करने की क्षमता प्रदान करेगा। समाचारपत्रों को एक एप्लीकेशन में लाकर, पेपरब्वाॅय का लक्ष्य समाचारपत्रों के वैश्विक पाठकों की संख्या में बढ़ोतरी करना है।

Print Friendly, PDF & Email
Tags:
Skip to toolbar