न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

2020 तक दिल्ली में नहीं हो सकते अंतरराष्ट्रीय मैच

नयी दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली के कोटला मैदान पर अब वर्ष 2020 से पहले कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं हो सकता है।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की रोटेशन पॉलिसी के अनुसार अगले दो वर्षाें तक दिल्ली में अन्य कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हो सकता है। बोर्ड के अधिकारी ने यूनीवार्ता से कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम को अगले दो वर्षाें तक अधिकतर विदेशी जमीन पर मैच खेलने हैं और साथ ही नयी फ्यूचर टूर प्रोग्राम(एफटीपी) के अनुसार भी फिलहाल अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिये दिल्ली का नंबर नहीं है।
उन्होंने कहा“ इस एफटीपी के अनुसार कम से कम 2020 तक तो दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हो सकता है। बोर्ड का घरेलू सत्र अब फरवरी-मार्च 2020 में ही आने वाला है तो इस हिसाब से भी कोटला में अब इस समयसीमा से पूर्व तो कोई टेस्ट नहीं होगा।”
बोर्ड अधिकारी ने कहा“ कोटला में टेस्ट मैच नियम और पॉलिसी के हिसाब से हो रहा है जबकि नवंबर में उसे अपना एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भी मिल चुका है। ऐसे में अगले वर्ष भी कोटला का किसी सीरीज़ या मैच के लिये नंबर नही है। देश में कई नये स्थलों को भी टेस्ट दर्जा मिला है और वे भी अपने मैचों के आयोजन का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में 2019 में भी जब नया एफटीपी बनेगा तब भी कोटला का नंबर आता नहीं दिखता है।” एफटीपी के अलावा नवंबर-दिसंबर के मौसम में ठंड और प्रदूषण के कारण राजधानी दिल्ली की खराब स्थिति ने भी बोर्ड को यहां अंतरराष्ट्रीय मैच कराने से पहले सोचने पर मजबूर कर दिया है। बीसीसीआई सचिव अमिताभ चौधरी कह चुके हैं कि इस मौसम में दिल्ली में मैचों को नहीं रखने पर विचार किया जा सकता है क्याेंकि इस दौरान राजधानी में स्मॉग की काफी समस्या रहती है।
बीसीसीआई सचिव ने कहा,“ इस मौसम में दिल्ली और एनसीआर में फाॅग और प्रदूषण की समस्या बढ़ जाती है। हम भविष्य में इस मौसम में दिल्ली में अंंतरराष्ट्रीय मैच नहीं रखने पर विचार कर सकते हैं। बीसीसीआई इस मुद्दे को लेकर पूरी तरह गंभीर है।”
गाैरतलब है कि टेस्ट के दाैरान दृश्यता कम होने के चलते भी मैच में काफी बाधा पड़ी थी वहीं श्रीलंकाई टीम के खिलाड़ी मैच में मॉस्क पहनकर गेंदबाजी और फील्डिंग करने उतरे। श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल को तो मैच के बीच में इनहेलर की जरूरत पड़ गयी तो कई खिलाड़ियों ने उल्टियां कर दीं। ऐसे में दिल्ली में इस मौसम में मैच कराने पर भी सवाल उठ रहे हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar