National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

6 फरवरी से यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटर की परीक्षाएं

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 2017-18 परीक्षा की शुरुआत छह फरवरी से होगी। हाई स्कूल तथा इंटर की परीक्षा एक साथ इसी तारीख से शुरू होगी। इस बार बोर्ड परीक्षा दस मार्च तक चलेगी।
परीक्षा का अधिकृत कार्यक्रम यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने जारी किया। हाईस्कूल परीक्षा 6 फरवरी 2018 से 22 फरवरी 2018 तक होगी। इंटर की परीक्षा 6 फरवरी से 10 मार्च तक होंगी। हाईस्कूल की परीक्षा जहां 14 कार्य दिवस में वहीं इंटर की परीक्षा 25 कार्य दिवसों में पूरी होगी।
दो पालियों में होने वाली परीक्षा की पहली पाली सुबह 7.30 से 10.45 बजे जबकि दूसरी पाली दोपरह 2 से 5.15 बजे तक होगी।
2018 की परीक्षा के लिए 6702483 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। इनमें से 3712508 ने हाईस्कूल तथा 2989975 ने इंटर के लिए पंजीकरण किया है। 2017 की यूपी बोर्ड परीक्षा की तुलना में हाईस्कूल और इंटर दोनों में परीक्षार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है।
2017 की परीक्षा में हाईस्कूल में 3401511 परीक्षार्थी और इंटर की परीक्षा के लिए 2654492 परीक्षार्थी पंजीकृत थे।
पहली बार परीक्षा केंद्रों का आवंटन सॉफ्टवेयर से किया गया है। बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा में नकल को रोकने के लिए कड़े प्रबंध किए जाएंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। परीक्षा में नकल रोकना लंबे समय से बोर्ड के लिए चुनौती बना हुआ है।
इस बार कई बदलाव किए गए हैं। स्कूलों में उपलब्ध संसाधनों के आधार पर इस बार सभी स्कूलों को अंक दिए गए हैं। जहां जितने संसाधन हैं उस स्कूल को उतने ही ज्यादा अंक मिले हैं। इन अंकों के आधार पर एक मेरिट तैयार की जा रही है और उसके आधार पर केंद्रों का निर्धारण होगा।
हर बार यह परीक्षा कार्यक्रम दिसंबर के आखिरी हफ्ते में जारी होता था लेकिन इस बार इसे दो महीने पहले ही जारी कर दिया गया है। योगी सरकार ने नकल रोकने के लिए काफी तैयारियां की हैं। बताया जा रहा है कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे।
उपमुख्यमंत्री डॉक्टर डिनेश शर्मा ने बीते दिनों बोर्ड को निर्देश दिए थे कि जल्द से जल्द परीक्षा कार्यक्रम को घोषित कर दिया जाए ताकि छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके।
छात्र अपनी डेटशीट बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर देख सकते हैं।

ऐसे चेक करें डेटशीट-

  • सबसे पहले वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
  • होम पेज पर ही आपको ‘High School / Inter Exam Datesheet’ का नोटिफिकेशन दिखेगा।
  • क्लिक कर आप डेटशीट देख सकते हैं।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar