National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

ईरान सीमा पर भूकंप से तुर्की में तीन बच्चों सहित 9 की मौत

इस्तांबुल। (एएफपी) तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलु ने रविवार (23 फरवरी) को कहा कि पड़ोसी देश ईरान में आए 5.7 तीव्रता के भूकंप से पूर्वी तुर्की के इलाके में तीन बच्चों समेत नौ लोगों की मौत हो गई। अनादोलु न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी।
सोयलु ने कहा कि पांच घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जबकि अन्य लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। उन्होंने कहा, ”राहत एवं बचाव कार्य जारी है।” अनादोलु न्यूज एजेंसी ने तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलु के हवाले से रविवार को कहा कि पड़ोसी देश में आए भूकंप से तीन बच्चों समेत आठ नागरिकों की मौत हो गई। एजेंसी के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्री फहरत्तिन कोका ने कहा कि 21 लोग घायल हो गए। इनमें से आठ की हालत गंभीर है।
तुर्की के एक चैनल ने ईरान की सीमा पर मौजूद वान प्रांत के गांवों में कई तबाह घरों की तस्वीरें प्रसारित की। राज्यपाल मेहमेत इमिन बिलमेज ने कहा कि फिलहाल किसी के मलबे में दबे होने की सूचना नहीं है। अमेरिका के भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक, सुबह 9.23 बजे आए भूकंप का केंद्र ईरान के गांव हबास-ए-ओलया के पास रहा, जोकि सीमा से दस किलोमीटर से भी कम दूरी पर है।
देश की आपातकालीन सेवाओं के मुताबिक, 40 घायलों में से 17 लोगों को ईरान के पश्चिमी अजरबैजान प्रांत के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि 43 गांवों में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। ईरान के पश्चिमी प्रांत करमंशाह में वर्ष 2017 में आए 7.3 तीव्रता के भूकंप से करीब 620 लोगों की मौत हो गई थी।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar