National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

ब्लू बेल्स पब्लिक स्कूल में आयोजित एकेडमिक कार्निवल में बच्चों ने दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

  • कार्निवल में विविध गतिविधियों के अलावा स्टीम एजुकेशन की महत्ता से अवगत हुए विद्यार्थी व अभिभावक
  • कार्यक्रम ‘लर्निंग अनबाउंड’ में तीसरी से पाँचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक लिया हिस्सा

विजय न्यूज़ ब्यूरो
गुरुग्राम। सेक्टर 10 स्थित ब्लू बेल्स पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय एकेडमिक कार्निवल का आयोजन किया गया। ‘लर्निंग अनबाउंड- चैप्टर 2019-20’ नाम से आयोजित इस कार्यक्रम में विविध गतिविधियों में विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ हिसा लिया। साथ ही कार्निवल में स्टीम (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, आर्ट्स, मैथेमेटिक्स) एजुकेशन की महत्ता से भी विद्यार्थी व अभिभावक अवगत हुए।

कार्निवल में शिरकत करने वाले तीसरी से पाँचवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने जहां स्टीम आधारित गतिविधियां जैसे वर्किंग मॉडल, चार्ट और पोस्टर प्रस्तुत किया वहीं, पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती गतिविधियों से भी शिक्षकों व अभिभावकों का ध्यान खींचने में सफल रहे। विद्यार्थियों ने वाटर ट्रीटमेंट टावर, रेन वाटर हार्वेस्टिंग और एनर्जी इन डेजर्ट जैसे आकर्षक मॉडल प्रस्तुत किए।

ब्लू बेल्स ग्रुप ऑफ स्कूल्स की उप-निदेशिक ( एकेडमिक डेवलपमेंट एंड इनोवेशन) सुश्री सौम्या गुलाटी के नेतृत्व में इस कार्यक्रम की अवधारणा लर्निंग एंड डेवलपमेंट स्पेस द्वारा की गई थी। कार्यक्रम को लेकर सुश्री सौम्या गुलाटी ने कहा, “लर्निंग अनबाउंड के आयोजन का उद्देशय छात्रों को देश की सांस्कृतिक विविधता से अवगत करवाना था। साथ ही उन्हें स्वस्थ समाज निर्माण में योगदान के लिए प्रोत्साहित करना था। स्कूल द्वारा आयोजित ऐसे कार्यक्रमों के जरिए विद्यार्थियों को पर्यावरणीय समस्याओं से अवगत करवाया जाता है और इसके समाधान के लिए उन्हें प्रेरित किया जाता है। थीम आधारित परियोजनाओं पर काम करके स्कूल ने न केवल सैद्धांतिक और व्यावहारिक जीवन के बीच की खाई को पाटने का काम किया है बल्कि बच्चों में सहयोगात्मक शिक्षा की समझ भी विकसित की है।

कार्निवल में स्कूल के अन्य विभागों और क्लबों द्वारा आयोजित कार्यक्रम और गतिविधियां भी शामिल थीं। उप-निदेशक (आईटी, बीबीजीएस) सुश्री अंशुका अनेजा के नेतृत्व में विकसित व छात्रों की तकनीकी योग्यता को प्रदर्शित करता आईसीटी-इनेबल गेम्स एंड रोबोटिक्स एरिना कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण का केंद्र था। स्कूल टेक जीनियस द्वारा डिज़ाइन किए गए रोबोट और स्पोर्ट्स पविलियन को भी आगंतुकों से भरपूर सराहना मिली।

ब्लू बेल्स ग्रुप ऑफ स्कूल्स की उप-निदेशिक (हेल्थ एंड वेलनेस) डॉ. अलका सक्सेना के दिशा-निर्देशन में हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट ने स्कूल सिनेमा व थॉट्स कॉर्नर का भी आयोजन किया, जिसमें विशेष रूप से प्रशिक्षित छात्रों द्वारा संचालित खेलों में विद्यार्थियों ने रुचि के साथ हिस्सा लिया। यही नहीं, गृह विज्ञान विभागों ने कला और शिल्प के बेहतरीन प्रदर्शन के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। विभाग ने अभिभावकों के लिए पिज्जा, कपकेक, कॉर्न चाट और आइसक्रीम जैसे लजीज और स्वादिष्ट व्यंजनों का भी प्रबंध किया था।

 

दूसरी ओर, डिपार्टमेंट्स ऑफ विजुअल एंड परफॉर्मिंग आर्ट्स व लाइब्रेरी एंड लैंग्वेज़ के विद्यार्थियों ने जहां संगीत एवं नृत्य प्रस्तुतियों से मंत्रमुग्ध किया वहीं, एस्ट्रोनॉमी क्लब ने अपने उल्कापिंड बनाने की परियोजना, रॉकेट लॉन्चिंग प्रयोगों और दूरबीन के माध्यम से सूर्य को एक तारे के रूप में देखने जैसे प्रयोगों से कार्निवल में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को बांधे रखा। शनिवार को समाप्त हुए दो दिवसीय आयोजन का विद्यार्थियों व अभिभावकों ने भरपूर आनंद लिया।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar