National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

कुम्भ (Aquarius) : नवंबर 2020, मासिक राशिफल

सामान्य
इस महीने 4 ग्रह सूर्य, शुक्र, बुध और बृहस्पति राशि परिवर्तन करेंगे। इन ग्रहों के राशि परिवर्तन की वजह से आपके नवम, दशम और द्वादश भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे और इन्हीं भावों के कारकत्वों के हिसाब से आपको फलों की प्राप्ति होगी। नवम भाव काल पुरुष की कुंडली में धनु राशि का होता है और इससे हम धर्म और पिता के साथ आपके संबंधों पर विचार करते हैं। दशम भाव काल पुरुष की कुंडली में मकर राशि का होता है और इससे आपके कर्मों के बारे में विचार किया जाता है वहीं कुंडली में द्वादश भाव मीन राशि का होता है और इससे विदेश यात्राओं और हानि के बारे में विचार किया जाता है। करियर के क्षेत्र में इस महीने आप को सामान्य रिजल्ट मिलेंगे हालांकि इस राशि के जातकों को इस साल विदेश जाने का मौका मिल सकता है। आर्थिक पक्ष में सुधार करना चाहते हैं तो आपको सोच समझकर पैसा खर्च करना होगा। इस माह आपको अपने पिता के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि उन्हें कोई बीमारी लग सकती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं कि इस माह जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में आपको कैसे फलों की प्राप्ति होगी।
कार्यक्षेत्र
कैरियर क्षेत्र की बात की जाए तो यह माह आपके लिए सामान्य रहने की उम्मीद है। इस महीने आप अपने सहकर्मियों के साथ बहुत अच्छे से व्यवहार करेंगे जिसके कारण सहकर्मियों से आपकी मित्रता बढ़ेगी। अपने जूनियर्स को आप काम को लेकर कोई भाषण भी इस महीने दे सकते हैं। आपके स्पष्ट नज़रिए को सहकर्मी पसंद करेंगे। काम के प्रति आपका रुझान बहुत सकारात्मक होगा जिसकी वजह से आपका बॉस भी आपसे बहुत खुश होगा। अगर आप अभी तक बेरोजगार हैं तो इस महीने आपकी मेहनत रंग ला सकती है और आपकी जॉब लग सकती है। जिन जातकों की जॉब कुछ समय पहले ही लगी है उन्हें काम के प्रति ज्यादा एकाग्र होने की जरूरत है।
आर्थिक
इस राशि के जातकों को अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए इस महीने मेहनत करनी होगी। इस महीने आपको ख़र्चों पर लगाम लगानी होगी और बचत करने के लिए अच्छा बजट प्लान बनाना पड़ेगा। अगर आपको लगता है कि आप बचत करने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं तो आपको अपने घर वालों की मदद लेनी चाहिए या अपने जीवनसाथी का सहयोग लेना चाहिये। इस महीने इस राशि की कुछ जातक अपने परिवार के साथ धार्मिक यात्रा पर जाने का विचार बना सकते हैं और इस यात्रा पर आपका काफी धन खर्च हो सकता है। हालांकि यह यात्रा आपके लिए मानसिक रूप से बहुत सुखद रहेगी। अगर आप काम के संबंध में किसी यात्रा पर जाते हैं तो इस ट्रिप पर आपको अपना धन खर्च करना पड़ सकता है। हालांकि यह पैसा आपको वापस ज़रुर मिलेगा लेकिन कुछ समय के बाद। पैतृक संपत्ति को लेकर इस माह घर के लोगों के बीच मतभेद हो सकते हैं। इन मतभेदों को दूर करने के लिये आपको घर के वरिष्ठों को साथ बिठा कर बातचीत करनी चाहिये। समस्या का हल अवश्य निकलेगा बस सकारात्मक रुख अपनाएं।
स्वास्थ्य
इस महीने आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा खासकर कान और फेफड़ों से संबंधित कुछ समस्याएं आपको इस महीने हो सकती हैं। इसके साथ ही आंखों में भी कुछ परेशानी आप महसूस कर सकते हैं। अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने काम करते हैं तो आपको अपनी आंखों को एक-एक घंटे के अंतराल में पानी से धोना चाहिए इससे आपकी आंखों पर होने वाले बुरे असर का प्रभाव कम होगा। इस माह आपको ज्यादा तला-भुना खाने या बाहर का खाना खाने से भी बचना चाहिए। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो उन्हें दूर करने के लिए आपको मंडूकासन, नौकासन और प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए इन आसनों को करने से आपको कई लाभ मिलेंगे। योग जीवन को सकारात्मकता देता है इसलिये योग का अभ्यास करना सीखें।
भाग्यस्टार- 3.5/5
प्रेम व वैवाहिक
प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए यह माह सामान्य रहेगा। इस महीने जीवनसाथी की माता के साथ आपकी कहा-सुनी हो सकती है जिसकी वजह से घर का माहौल थोड़ा संजीदा हो जाएगा। इस महीने आपको अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए और ऐसी बातें बोलने से बचना चाहिए जिससे कोई आहत हो जाए। इस राशि के कुछ जातकों को अपने जीवनसाथी के साथ घूमने का मौका इस महीने मिलेगा जिससे रिश्ते में नयापन आएगा। आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ इस महीने किसी धार्मिक स्थल पर घूमने भी जा सकते हैं। इस महीने आपके ऊपर प्रेम से ज्यादा कामुकता हावी रहेगी जिसके कारण आपका जीवनसाथी आप से थोड़ा परेशान हो सकता है। हमारी आपको यही सलाह है कि प्रेम की सीमाओं को लांघने की कोशिश न करें यदि आपके प्रेमी को आपकी कोई बात अच्छी नहीं लगती तो उसमें सुधार करने की कोशिश करें। यदि आप अपने प्रेमी से शादी के वादे को पूरा नहीं कर सकते तो सिर्फ अपने शरीर की भूख को मिटाने के लिए उनके करीब ना रहें।
पारिवारिक
इस महीने आपको अपने पिता के स्वास्थ्य का ख्याल रखने की विशेष जरूरत है। आपके पिता के स्वास्थ्य में इस माह कुछ नकारात्मक परिवर्तन आ सकते हैं और हो सकता है कि वह आपसे अपने स्वास्थ्य में आए परिवर्तनों के बारे में बात ना करें इसलिए आपको खुद अपने पिता के पास जाकर उनके हालचाल जानने चाहिए और अगर उनको कोई परेशानी है तो चिकित्सक के पास उनको ले जाना चाहिए। आपके बच्चे छोटे हैं तो इस महीने वह आपसे किसी कीमती चीज की मांग कर सकते हैं। आपको उनकी इस मांग को पूरा करने से पहले यह ज़रुर देख लेना चाहिए कि आपकी आर्थिक स्थिति पर तो इससे कोई बुरा असर नहीं पड़ रहा। वहीं इस राशि के कुछ जातकों के बच्चे इस माह माता-पिता का सहयोग करने के लिए आगे आ सकते हैं। इस राशि के कुछ जातक अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ इस महीने विदेश घूमने भी जा सकते हैं। हालांकि इस यात्रा पर आपका ख़र्चा हो सकता है लेकिन इससे आपको बहुत खुशी और तरोताजगी मिलेगी।
उपाय
उपाय- सूर्योदय के समय श्री गणेश स्तुति का जाप करें।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar