न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

मेष (Aries) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

मेष (Aries) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

सामान्य
इस माह चार ग्रहों (सूर्य, मंगल, गुरु और शुक्र) के राशि परिवर्तन से आपकी जन्म कुंडली में वृषभ, मकर और मीन राशि प्रभावित होंगी। दूसरे शब्दों में कहूँ तो मासिक राशिफल यह कहता है कि इस महीने आपकी जन्म कुंडली के दूसरे, दसवें और बारहवें भाव सक्रिय रहेंगे। जहाँ दूसरे भाव से धन, परिवार, वाणी तथा प्रारंभिक शिक्षा को देखा जाता है तो वहीं दसवें और बारहवें भावों से क्रमशः नौकरी-व्यापार, कार्य क्षेत्र एवं ख़र्च, हानि, विदेश यात्रा को देखा जाता है। इस माह करियर में जहाँ आपको प्रमोशन मिलने की संभावना है। वहीं आर्थिक जीवन में अच्छे परिणाम मिलने के आसार हैं। पारिवारिक जीवन में परिजन आपके अच्छे-बुरे समय आपकी मदद करेंगे। वहीं छात्रों के लिए यह महीना काफी शानदार रहने वाला है। प्रेम जीवन में प्रियतम के साथ किसी विषय में आपके मतभेद हो सकते हैं किंतु आप दोनों के बीच प्रेम बना रहेगा। हालाँकि सेहत के लिए मार्च का महीना आपके लिए बहुत ज्यादा अनुकूल नहीं है, इसलिए आपको अपनी सेहत पर ध्यान रखने की आवश्यकता है। आइए अब मासिक फलादेश के ज़रिए विस्तार से डालते हैं आपके जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर एक नज़र…

कार्यक्षेत्र
मार्च के महीने में मेष राशि के जातकों का करियर पक्ष उजला नज़र आ रहा है। नौकरी-पेशा में तरक्की के संकेत तो मिल ही रहें हैं साथ ही समाज में आपके मान-सम्मान में वृद्धि होने की भी संभावना है। इस महीने काम के सिलसिले में आपको विदेश यात्रा पर जाने का मौक़ा मिलेगा। यह यात्रा आपके करियर को नई उड़ान दे सकती है। मार्च माह में आपकी पदोन्नति भी संभव है। कार्य क्षेत्र में आपके अधिकार क्षेत्र में वृद्धि होगी। आप किसी नए प्रोजेक्ट को लीड कर सकते हैं और इस प्रोजेक्ट में कामयाबी मिलने की भी संभावना है। यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो इस महीने आप किसी नए व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं या बिज़नेस में कोई न्यू प्रोजेक्ट मिल सकता है। व्यापार में मुनाफ़ा होगा। हालाँकि इस समय आप वित्तीय वर्ष की समाप्ति को लेकर डॉक्यूमेंटेशन में व्यस्त भी रह सकते हैं। नौकरी में स्थानांतरण भी हो सकता है और यह स्थानांतरण आपकी मनपसंद जगह में हो सकता है।

आर्थिक
मार्च के महीने में आप अपने ख़र्चों पर काबू रखने में कामयाब होंगे, जिसके कारण आप अच्छी ख़ासी मात्रा में धन की बचत करने में कामयाब होंगे। आपके बैंक बैलेंस में बढ़ोत्तरी होगी और आप अपने आर्थिक पक्ष से संतुष्ट दिखाई देंगे। इस महीने आप अपने किसी क़रीबी की आर्थिक मदद भी कर सकते हैं। हालाँकि इसका ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति की मदद आप कर रहे हैं वह पैसा वापस देने में कहीं आनाकानी तो नहीं करता है। नौकरी-पेशा से जुड़े जातकों की वेतन वृद्धि संभव है। सैलरी में वृद्धि से आप संतुष्ट रहेंगे। नई नौकरी की तलाश में है तो इस महीने आपको नई नौकरी भी मिल सकती है। नई नौकरी का पे-स्केल आपके मुताबिक हो सकता है। इसलिए मन में सकारात्कता का भाव बनाएँ रखें। पैतृक संपत्ति में वृद्धि हो सकती है। साथ ही इससे प्राप्त होने वाली आमदनी भी बढ़ेगी। किसी रिश्तेदार से भी इस महीने आपको आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है। आर्थिक स्थिति में सुधार होने से समाज में आपका कद ऊँचा होगा। लेकिन ध्यान रहे, इस बात के लिए मन में किसी भी तरह का घमंड न रखें।

स्वास्थ्य
मार्च का महीना सेहत के लिहाज़ से आपके लिए सामान्य तो है परंतु इसके बावजूद भी आपको अपनी सेहत का ध्यान रखने की ज़रुरत है। ख़ासकर आपको इस माह घुटने, सिर एवं पैर दर्द की समस्या रह सकती है। यदि ज्यादा जरूरी न हो तो यात्रा इस महीने यात्रा को टाल दें। किसी कारण से यात्रा करनी भी पड़ी तो थोड़ा सावधान रहें। यात्रा से आपको थकान हो सकती है। इस महीने आपको माइग्रेन की शिकायत हो सकती है। ऐसे में थोड़ा सावधान रहें और जरुरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह ज़रुर लें। अधिक काम का प्रेशर आपके मस्तिष्क पर पड़ेगा जिससे आपको सिर दर्द या फिर मानसिक तनाव की शिकायत रह सकती है। अपने ऊपर काम का दबाव बिल्कुल न लें। बल्कि हल्के-फुल्के मूड से काम करें। काम के बीच ब्रेक भी लें। लगातार काम न करें। यदि आपको पैर दर्द या फिर घुटने में दर्द की शिकायत है तो उनसे जुड़े हुए व्यायाम करें। व्यायाम धीरे-धीरे करें। एकदम से करना ठीक नहीं रहेगा। अपने आपको मानसिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए बेहतर होगा कि आप योग क्लास को ज्वॉइन करें अथवा स्वयं से भी प्राणायम, अनुलोम-विलोम, कपालभाती करें।

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम संबंधों के लिए मार्च का महीना सुहावना होता है। ये सुहावना मौसम आपके प्रेम जीवन को और भी ख़ूबसूरत बनाएगा। प्रियतम के साथ समय बिताने के लिए की सुनहरे अवसर मिलेंगे। आपको अपने प्रेम जीवन में गजब का आनंद भी आएगा। प्रियतम आपके जज्बातों को समझेगा और उन्हें तवज्जो देगा। वहीं शादीशुदा जातकों के लिए यह महीना शानदार बीतेगा। जीवनसाथी आपके प्रति समर्पित रहेगा। वह आपकी हर ज़रुरत को पूरी करने के लिए दिन-रात एक कर सकता है। बदले में आप भी अपने जीवनसाथी की पूरी केयर करेंगे। वहीं इस महीने सिंगल जातकों के लिए सुनहरा अवसर आएगा। आपके दिल को कोई भा सकता है। उस ख़ास शख्स के लिए आपका प्रेम उमड़कर आपके सामने आ सकता है। हालाँकि उनसे अपने दिल की बात या इज़हार-ए-मोहब्बत करने में जल्दबाज़ी दिखाना नासमझी भरा कदम हो सकता है। मैरिड कपल्स को इस माह एकांत समय बिताने का अवसर मिलेगा। आप दोनों के बीच आकर्षण बना रहेगा। आप दोनों एक-दूसरे का समर्थन करेंगे। आपके विचारों में समानता देखी जाएगी और यही समानता आपके बीच प्रेम को बढ़ाएगी। यदि आप दोनों के बीच किसी तरह का मतभेद भी है तो वह मतभेद दूर हो जाएगा।

पारिवारिक
इस महीने आपका पारिवारिक जीवन ख़ुशहाल रहेगा। घर में एकता-भाईचारा का भाव देखने को मिलेगा। यदि घर में किसी ख़ास या क़रीबी व्यक्ति से आपके संबंधों में कटुता आ गई है तो इस महीने आप दोनों के रिश्ते सामान्य हो जाएंगे। यदि आप काम के चलते घर से दूर रहते हैं तो इस महीने आपको अपने परिजनों के साथ समय बिताने का समय मिलेगा। घर में परिजनों के सहयोग से आप घर का कोई महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं। यदि इस महीने आपको किसी भी चीज़ की जरुरत होगी तो घर वाले आपकी सबसे पहले मदद करेंगे। घर वालों के साथ आपका लगाव बढ़ेगा। बाहर नौकरी करते हैं तो घर का मोह आपको कुछ और दिनों तक रोक सकता है। मार्च माह में आप अपने घर के लिए कोई प्रोपर्टी या फिर कोई वाहन आदि ख़रीद सकते हैं। इस महीने यदि घर में कोई विवाद सामने आता भी है तो घर के सीनियर मेंबर उस विवाद को निपटाने में कामयाब होंगे। घरवालों की सेहत भी दुरुस्त रहेगी।

उपाय : किसी निर्धारित समय में नित्य श्री हनुमानाष्टक का जाप करें।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar