National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

मेष (Aries) : नवंबर 2020, मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह होने वाले चार ग्रहों के गोचर से आपके सप्तम, अष्टम और दशम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इन भावों के कारकत्वों की बात की जाये तो सप्तम भाव से हम आपके विवाह और जीवन में होने वाली साझेदारियों के बारे में पता करते हैं। अष्टम भाव आयुर भाव कहलाता है और इससे हम आपकी आयु के बारे विचार करते हैं वहीं दशम भाव से हम आपके कर्म के बारे में विचार करते हैं। इस माह इन्हीं भावों के गुणों के अनुसार आपको फलों की प्राप्ति होगी। इस माह शुक्र, बृहस्पति, बुध और सूर्य अपना स्थान परिवर्तन करेंगे। आपके करियर को इस साल नयी दिशा मिल सकती है। वहीं आर्थिक जीवन में भी आपको मुनाफ़ा होने की पूरी संभावनाएं हैं। छात्रों के लिये भी यह माह काफी अच्छा रहने वाला है। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि यह माह आपके लिये कैसा रहने वाला है।
कार्यक्षेत्र
करियर के क्षेत्र में इस साल आप कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं। इस साल आप आप कोई नया काम शुरु कर सकते हैं और अपने करियर क्षेत्र बदल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में किसी तरह का विवाद आपको परेशान कर सकता है और आप अपने टीम के सदस्यों की वजह से निराश हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपकी छवि खराब होने की भी संभावना है इसलिये जरा संभलकर रहें। किसी मीटिंग या ऑफ़िस के किसी फंक्शन के दौरान आप से बड़ी भूल हो सकती है जिसके कारण आपको प्रोमोशन रुक सकता है। अगर आप व्यवसाय करते हैं तो आपको किसी वजह से पेनल्टी भरनी पड़ सकती है। इसलिये जितना हो सके अपने पास पक्के कागज़ात रखें और कुछ भी गैर-कानूनी न करें। अगर आपको अपनी कमाई के कुछ हिस्से को बचाकर रखना है तो आपको ज्यादा कोशिशें करनी पड़ सकती हैं। बचत करने के लिये आपको अच्छा बजट प्लान बनाने की जरुरत है। अपने ख़र्चों पर नजर बनाए रखें और उन कामों पर पैसा खर्च न करें जिनसे आपको नुक्सान होने की संभावना ज्यादा रहती है।
आर्थिक
इस माह धन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिये आप कोई नयी तरकीब लगा सकते हैं। ऐसा भी संभव है कि आपकी यह तरकीब काम कर जाए और आप धन कमाएं। नौकरी पेशा लोगों की सैलरी में इज़ाफा होने की उम्मीद है। हालांकि यह वृद्धि आपको अपनी मेहनत के मुकाबले कम महसूस हो सकती है। अगर आपकी शादी होने वाली है तो भेंट में आपको अच्छा खासा पैसा मिलने की उम्मीद है। वहीं इस राशि की महिलाओं को इस महीने कीमती आभूषण मिल सकते हैं। इस राशि के लोगों को रिस्क उठाकर पैसा कमाने से इस माह बचना चाहिये। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका नुकसान हो सकता है। विपरीत परिस्थितियों से बचने के लिये धैर्य बनाये रखें। जो काम आप कर रहे हैं उसे अच्छी तरह से करें, आपको मुनाफ़ा अवश्य मिलेगा। याद रखें जीवन में अन्य चीजों की तरह पैसा भी बिना मेहनत के नहीं मिलता है इसलिये मेहनत करने के लिये तैयार रहें आपकी आर्थिक उन्नति अवश्य होगी। अगर आपके आर्थिक हालात ज्यादा खराब हैं तो आप अपने किसी विश्वासपात्र रिश्तेदार से आर्थिक मदद मांग सकते हैं।
स्वास्थ्य
इस महीने आपको चेहरे और गले से जुड़ी समस्या हो सकती है। चेहरे से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिये आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की जरुरत है। चेहरे पर किसी भी तरह की सामग्री लगाने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जान लें। वहीं गले से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिये आपको भ्रामरी योग का अभ्यास करने की जरुरत है। अगर आप खेलते हैं तो खेलते समय बचाव के लिये पहने जाने वाले हर सामान को पहनें। रनिंग करते हैं तो सख्त जगहों पर रनिंग करने की बजाये रेत या मिट्टी पर करें। इससे आपके पैरों पर बुरा असर नहीं पड़ेगा। इस राशि की महिलाओं के लिये एरोबिक्स फ़ायदेमंद है। आपको अपने साथ-साथ इस महीने अपने घर के लोगों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की जरुरत होगी।
भाग्यस्टार- 3.5/5
प्रेम व वैवाहिक
इस माह प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों के प्रेम संबंधों के बारे में घरवालों को पता चल सकता है। अगर आप ऐसा नहीं चाहते तो आपको सतर्कता से चलना होगा और ऐसे लोगों से अपने संबंधों के बारे में नहीं बताना होगा जो आपका राज लोगों के सामने खोल सकते हैं। इस राशि के सिंगल लोगों को किसी दोस्त की मदद से अपना प्रेमी मिल सकता है। वहीं शादीशुदा लोगों की जिंदगी में इस माह नन्हे मेहमान की दस्तक हो सकती है जिसकी वजह से घर का माहौल बहुत ही खुशगवार हो जाएगा। अपने बच्चे का चेहरा देखकर आप अपनी सारी परेशानियां भूल सकते हैं। अगर आप लंबे समय से प्रेम संबंध में हैं तो इस माह अपने संगी के साथ किसी बात को लेकर आपकी बहस हो सकती है। यह बहस अलगाव का रुप न ले इसके लिये आपको अपने गुस्से पर काबू रखना होगा और परिस्थितियों के हिसाब से व्यवहार करना होगा। वहीं अपने प्रेमी या प्रेमिका के भाई बहनों की वजह से इस राशि के कुछ जातक परेशान हो सकते हैं। इस माह यदि आप प्रेम जीवन में अच्छे फल पाना चाहते हैं तो अपने साथी को पूरा सम्मान दें और उनके साथ वक्त बिताऐं।
पारिवारिक
इस माह आपको पारिवारिक जीवन में बहुत संभलकर चलने की जरुरत है। अपने गुस्से पर काबू रखें और घर के वरिष्ठ लोगों के साथ बात करते समय मर्यादा में रहें। आपके परिवार के लोगों के बीच इस माह कलह होने की संभावना है। इस कलह की वजह घर से बाहर का आदमी हो सकता है। ऐसे समय में अगर आप शांति से आगे बढ़ेंगे तो बात संभल सकती है। इस राशि के कुछ जातक अपना घर बेचकर कोई नया घर खरीदने के बारे में विचार बना सकते हैं। हालांकि यह फैसला लेने से पहले आपको घर के सभी सदस्यों की राय अवश्य लेनी चाहिये। अगर आप घर के लोगों की राय लिये बिना इस तरह के बड़े फैसले लेंगे तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही घर के किसी सदस्य की तबियत खराब होने के कारण आप मानसिक परेशानी में आ सकते हैं। आपको ज्यादा सोचने से ज्यादा उनका ख्याल रखना चाहिये। अगर आप घर से दूर रहते हैं तो इस माह आपके दादा-दादी आपसे मुलाकात करने आ सकते हैं। उनसे मुलाकात करके आपको काफी सुकून महसूस होगा। वहीं जो लोग विदेशों में रह रहे हैं इस माह उनको अपने घर की याद सता सकती है और वो घर के सदस्यों से फोन पर घंटों बात कर सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाये तो मेष राशि के जातकों के लिये यह माह सामान्य रहेगा।
उपाय
उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय श्री मंगल ध्यान मंत्र का जाप करें।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar