National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

आर्टेमिस अस्पताल ने कैंसर के प्रति लोगों को किया जागरूक

  • विश्व कैंसर दिवस के पूर्व किया एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन
  • ऑन्कोलॉजी विभाग की टीम ने कैंसर से संबन्धित भ्रांतियों और तथ्यों पर चर्चा की
  • लोगों ने सांकेतिक वॉक करके कैंसर के प्रति लोगों को किया जागरूक

विजय न्यूज़ ब्यूरो
गुरुग्राम। गुरुग्राम सेक्टर 51 स्थित आर्टेमिस अस्पताल ने विश्व कैंसर दिवस के पूर्व एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें लोगों को कैंसर के कारण और रोकथाम से संबन्धित बातें बताई गयी। कैंसर के बढ़ते मामलों ने इसे भारत में होने वाले मौतों के दस प्रमुख कारणों में शामिल कर दिया है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए कई विशेषज्ञों ने लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम में भाग लिया।

इस दौरान कैंसर सर्वाइवर्स के संघर्ष और इस बीमारी पर उनकी जीत को एक उत्सव के रूप में मनाते हुए कई प्रस्तुतियों का भी आयोजन किया गया। पैनल चर्चा के बाद हुए इन कार्यक्रमों में कैंसर सर्वाइवर्स की देख-रेख से जुड़े लोगों की यात्रा, सांकेतिक फ्लैग-मार्च, फ्यूचर यू (कैंसर सर्वाइवर्स के एक ग्रुप) द्वारा जुम्बा डांस का प्रदर्शन किया गया।

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले कैंसर सर्वाइवर श्री विनोद यादव ने कहा, “जीवन अनिश्चितताओं से भरा है और इसीलिए कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ाई के दौरान हमें हमेशा एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाये रखना चाहिए। मैं अपने आप को बहुत ही भाग्यशाली मानता हूँ कि मैंने एक बेहतर उपचार और मजबूत इरादों से साथ इस बीमारी को हराया। मैं इस नव-जीवन के लिए सभी का शुक्रगुजार हूँ और मैं इस जीवन का आनंद ले रहा हूँ। मैं कैंसर से लड़ रहे सभी साथियों से कहना चाहूँगा कि कभी भी हार ना मानें, इस लड़ाई में आप जरूर विजयी होंगे|”

ऑन्कोलॉजी विभाग की टीम ने कैंसर से संबन्धित भ्रांतियों और तथ्यों तथा इस बीमारी की व्यापकता, जांच और उपचार के उपलब्ध विकल्पों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। इस सत्र के दौरान डॉक्टरों ने लोगों को मदद लेने और नियमित जांच को जीवन का एक हिस्सा बनाने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों को विश्व कैंसर दिवस पर आर्टेमिस अस्पताल द्वारा आयोजित किये जाने वाले जांच शिविर में भाग लेकर मुफ्त मैमोग्राफी, सीबीसी और निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी के लिए प्रेरित किया।

विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों और समूहों ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने बहुत ही मनमोहक स्ट्रीट डांस, संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

कैंसर के एक लाख मामले प्रति वर्ष सामने आते हैं। 2018 में सात लाख से अधिक मृत्यु दर्ज की गई। ऐसा अनुमान है कि 2020 में यह आंकड़ा आठ लाख के पार चला जाएगा। कैंसर के उन्मूलन की दिशा में अपनी ओर से एक पहल करते हुए आर्टेमिस अस्पताल ने लोगों को सभी संभावित विकल्पों के बारे में जागरूक किया। ‘आई एम एंड आई विल’ थीम के साथ विश्व कैंसर दिवस मंगलवार 4 फरवरी को मनाया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar