न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

बजाज फाइनेंस प्रीपेड पेमेंट बिजनेस में उतरेगी, RBI ने दी मंजूरी

नई दिल्ली। कंज्यूमर फाइनेंस की दिग्गज कंपनी बजाज फाइनेंस अब प्रीपेड पेमेंट बिजनेस में उतरने जा रही है. आरबीआई ने बजाज फाइनेंस को इसकी मंजूरी मिल गई है. कंपनी सभी पेमेंट सॉल्यूशंस को एक इंटिग्रेटेड प्लेटफॉर्म पर लाने जा रही है. इस प्लेटफॉर्म का नाम बजाज पे होगा. बजाज फाइनेंस ने स्टॉक एक्सचेंज को जो जानकारी दी है उसके मुताबिक आरबीआई ने कंपनी को सेमी-क्लोज्ड प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स के बिजनेस की अनुमति दे दी है.प्रीपेड पेमेंट सर्विसेज में पेटीएम, फोन पे, अमेजन और गूगल पे जैसी कई कंपनियां पहले से ही मौजूद हैं. बजाज फाइनेंस के इस बिजनेस में उतरने से इस सेगमेंट में कंपीटिशन और बढ़ सकता है.

पीपीआई के लिए 70 निकायों को मंजूरी
आरबीआई ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) सेगमेंट में ऑपरेट करने के लिए लगभग 70 बैंकिंग और नॉन-बैंकिंग निकायों को मंजूरी दी है.बजाज फाइनेंस की योजना सेमी-क्लोज्ड पीपीआई सिस्टम में एंट्री की है. यह सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला पीपीआई सिस्टम है. इसमें यूजर्स को मर्चेंट्स की एक बड़ी रेंज मिलती है। इसके जरिये बहुत से मर्चेंट्स, वेंडर्स को पेमेंट की जा सकती है. इसमें कैश निकालने की अनुमति नहीं होती.

बेहतरीन रहा है बजाज फाइनेंस का प्रदर्शन
बजाज फाइनेंस ने हाल ही में अपने वित्तीय नतीजे पेश किए हैं. इसके मुताबिक वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी का मुनाफा 948 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,347 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. पीपीआई से यूजर्स को इंस्ट्रूमेंट पर पहले से रखी गई वैल्यू के बदले गुड्स, सर्विसेज, फंड ट्रांसफर और पैसे भेजने की सुविधा मिलती है.

 

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar