National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

लहसुन से सौंदर्य

लम्बे, घने तथा चमकीले बालों की चाहत हर महिला रखती है तथा इसके लिए महिलाएं मंहगे सौंदर्य उत्पादों, सौंदर्य विशेषज्ञों तथा सैलून की सेवाएं लेने में कतई परहेज नहीं करतीं। बालों की सुन्दरता की सबसे ताकतवर दवा आपकी रसोई में ही विद्यमान होती है तथा उसे सामान्य भाषा में लहसुन कहा जाता है। बाजारों में मंहगे सौंदर्य उत्पादों की भरमार से काफी समय पहले भारतीय महिलाएंे रसोई घर की मसालदानी में रखे गए उत्पादों को सौंदर्य बढ़ाने के लिए उपयोग करती आई हैं।
तीखी महक से भरपूर इस मसाले में प्रयोग आने वाले इस साधारण खाद्य पदार्थ को स्वास्थ्यवर्धक गुणों के अलावा बालों के सौन्दर्य के लिए भी विशेषज्ञ अनुशंशा करते रहते हैं।

लहसुन के नियमित सेवन से सेहत के साथ-साथ त्वचा से जुड़े कील, मुहांसे, काले दाग तथा बालों से जुड़ी सौन्दर्य समस्याओं का प्रकृतिक उपचार उपलब्ध होता है। लहसुन में विटामिन बी-6, सी, मैगनिस, सेलेनियम जैसे पौष्टिक तत्व विद्यमान होते हैं जो कि बालों की पैदावार तथा विकास में सहायक होते हैं तथा इससे बालों का झड़ना रुक जाता है। लहसुन के नियमित प्रयोग से गंजापन के स्थान पर बाल दोबारा उग आते हैं। लहसुन के ताजा जूस में सेलेनियम तत्व विद्यमान होते हैं जो कि शरीर में रक्त संचार को बढ़ाते हैं जिससे बालों की वृद्धि तथा विकास होता है तथा नए बाल उगते हैं लहसुन में विद्यमान विटामिन ‘‘सी’’ से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।
लहसुन में विद्यमान एंटी माइक्रोबियल गुण खोपड़ी में विद्यमान बैक्टीरिया तथा फंगल संक्रमण को रोकने में अहम भूमिका अदा करते हैं जिससे खोपड़ी में विद्यमान छोटे छिद्रों को साफ करने में मदद मिलती है जिससे सिर की खुशकी, डैंड्रफ, बालों के झड़ने की समस्या का समाधान मिलता है तथा खोपड़ी खाज खुजली आदि में मुक्ति प्रदान करके शान्ति प्रदान करता है। लहसुन के आप निम्नलिखित तरीकों से बालों के सौन्दर्य को बढ़ाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। –
लहसुन की दस कलियां तथा 2 चम्मच शहद को मिलाकर इसका मास्क बनाकर लगभग आधा घण्टा तक बालों पर लगा रहने दें। जब यह मास्क प्रकृतिक तौर पर सूख जाए तो इसे ताजे साफ पानी से धो डालिए। जहां शहद से बालों की नमी बरकरार रहती है तथा कंडीशनिंग होती है वहीं दूसरी ओर लहसुन में विद्यमान विटामिन-ई से बालों का झड़ना तथा टूटना रुकता है तथा बालों की वुद्धि होती हैं बालों पर लहसुन को अन्य घटकों से मिलाकर ही लगाना चाहिए।
आप लहसुन से सुगन्धित हेयर आयॅल घर में बैठे भी बना सकते हैं। लहसुन को काटकर इसमें नारियल या जैतून का तेल मिलाकर इस मिश्रण को एक ठण्डे, शुष्क स्थान पर जार में भरकर दस दिन तक रख लें तथा इस तेल को बालों की चमक तथा वृद्धि के लिए प्रयोग कर लें। लहसुन को छोटे-छोटे टुकड़ों में भरकर इसे गर्म नारियल तेल में मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को बालों में शैम्पू करने से पहले आधा घण्टा पहले लगा लीजिए। लहसुन को एलोवेरा जैल में मिलाकर इस मिश्रण को आधा घण्टा तक बालों मे लगाने के बाद बालों को साफ ताजे पानी से धो डालिए।

लहसुन की पांच कलियों को प्याज के साथ मिश्रित करके इसका जूस निकाल लें तथा इस जूस को 15 तक मिनट तक बालों, खोपड़ी पर लगाने के बाद बालों को हल्का शैम्पू प्रयोग करके धो डालें।
लहसुन का पेस्ट बनाकर इसे तेल में भून लें। जब यह हल्का भूरा रंग ले तो तेल के ठण्डा होने के बाद लहसुन को बाहर निकाल लें ता इस तेल को बालों के स्वास्थय के लिए प्रयोग कर सकते हैं
6 चम्मच लहसुन तेल, 2 चम्मच नारियल तेल तथा एक चम्मच मेंहदी तेल लेकर सभी का मिश्रण एक जार में रख लें। इस मिश्रित तेल के तीन चम्मच लेकर इसको बालों तथा खोपड़ी पर मालिश कर लें तथा एक घण्टा बाद ताजे सामान्य पानी से धो डालें। लहसुन की एक कली तथा शहद को अपने शैम्पू या कंडीशनर में मिलाकर बालों पर लगाने से खोपड़ी पर विद्यमान विषैले पदार्थ समाप्त हो जाते हैं, बालों की रंगत निखरती है तथा डैंडरफ या खोपड़ी की खाज खुजली से राहत मिलती है।

शहनाज़ हुसैन
(लेखिका अन्र्ताष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ हैं तथा हर्बल क्वीन के नाम से लोकप्रिय हैं)

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar