न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

Bihar Board 10th Result Revaluation 2021: बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटिनी के लिए आवेदन 11 अप्रैल से

बिहार। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी)-बिहार बोर्ड ने 5 अप्रैल 2021 को मैट्रिक परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं. इसी के साथ बोर्ड ने स्टूडेंट्स के विषयवार मार्क्स भी जारी किये हैं. मैट्रिक परीक्षा में पास होने वाले जो स्टूडेंट्स अपने अंक से संतुष्ट नहीं है, वो स्क्रूटिनी / पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से 17 अप्रैल 2021 तक चलेगी. परीक्षार्थी इस बीच में अपने आवेदन कर सकते हैं. परीक्षार्थी एक विषय या किसी भी विषय के प्राप्तांक पर स्क्रूटिनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बिहार बोर्ड ने स्क्रूटिनी के लिए प्रति विषय के हिसाब से 70 रूपये का शुल्क भी निर्धारित किया है. स्टूडेंट्स को जिन-जिन विषयों का पुनर्मूल्यांकन करवाना है. उन्हें 70 रूपये प्रति विषय के हिसाब से शुल्क भी जमा करना होगा.
स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि स्क्रूटिनी के लिए ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे. अन्य माध्यम से भेजे गए फॉर्म को मान्य नहीं किया जाएगा. स्टूडेंट्स अपने ऑनलाइन आवेदन बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और onlinebseb.in पर जाकर कर सकते हैं.

बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटिनी का आवेदन ऐसे करें अप्लाई

स्टूडेंट्स सबसे पहले बोहर बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं. उसके बाद होमपेज पर Matric Scrutiny Revaluation के लिंक पर क्लिक करें, जो कि आपको अगले पेज पर ले जायेगा. वे सभी पेपर इस पेज पर दिखाई देगा जिसका कि एग्जाम हो चुका है. इसमें से स्टूडेंट्स उन विषयों का चयन करें, जिस विषय की स्क्रूटिनी करवानी है. इसके बाद स्टूडेंट्स को शुल्क जमा करना होगा. शुल्क जमा होने के बाद कैंडिडेट्स का आवेदन सबमिट हो जाएगा.
आपको बतादें कि बिहार बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष की मैट्रिक परीक्षा में करीब 16.5 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. जिसमें से 12.9 लाख यानि 78.17 फीसदी सफल घोषित किये गये. बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक के नतीजों की घोषणा के साथ ही स्क्रूटिनी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar