न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

असम में 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी, बंगाल में उम्मीदवारों पर मंथन जारी

असम. असम और पश्चिम बंगाल में सीटों के बंटवारे और उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा के लिए गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई. इस बैठक में फैसला लिया गया है कि बीजेपी असम में कुल 92 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. इसके बाद पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई. गुरुवार देर रात तक यह बैठक चलती रही.
बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने अपने ट्विटर हैंडल पर बैठक की एक फोटो शेयर करते हुए लिखा, ‘पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर आज दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इस बैठक में विधानसभा चुनाव के बारे में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय किए गए.’
सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो ने चुनाव समिति के सामने कहा है कि अगर ममता बनर्जी भवानीपुर से चुनाव लड़ती हैं तो वह उनके खिलाफ चुनाव लड़ना चाहेंगे.
वहीं नंदीग्राम सीट पर बीजेपी की तरफ से शुभेंदु अधिकारी उम्मीदवार हो सकते हैं. बंगाल में दो चरणों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए गए हैं. एक दो दिनों में लिस्ट सार्वजनिक की जाएगी.
बैठक में पहले असम कोर के साथ चर्चा हुई. जिसमें पहले दो फेज के उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई. बीजेपी सूत्रों के हवाले से खबर है कि असम विधानसभा चुनाव में पार्टी 92 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं बीजेपी की सहयोगी पार्टी असम गण परिषद (एजीपी) 26 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, जबकि युनाइटेड पीपुल्स पार्टी (यूपीपी) 8 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी.
दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालाय में आयोजित केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, डॉक्टर जितेंद्र सिंह, बीएल संतोष, राजनाथ सिंह, कैलाश विजयवर्गीय, थावरचंद गहलोत, शाहनवाज हुसैन, असम सीएम सर्वानंद सोनोवाल शामिल हुए.
इससे पहले बीजेपी ने 2016 में 84 सीटों पर चुनाव लड़ा था. असम के बाद बंगाल के भी दो फेज के लिए 60 उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होगी. बीजेपी शुक्रवार देर रात या फिर 7 मार्च को अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषण करेगी.
गौरतलब है कि पांच राज्‍यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी में अगले कुछ माह में विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग इसके लिए कार्यक्रम की घोषणा कर चुका है. इसे देखते हुए केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आयोजित की गई है, इस बैठक में पश्चिम बंगाल समेत 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होगी.
इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बंगाल बीजेपी कोर कमेटी की बैठक हुई. इस बैठक में बंगाल चुनाव के पहले और दूसरे फेज़ के उम्मीदवारों पर चर्चा की गई.
बैठक में मौजूद राजीव बनर्जी के मुताबिक शुभेंदु अधिकारी नंदीग्राम से चुनाव लड़ना चाहते हैं. हालांकि इसपर आखिरी फैसला चुनाव समिति को लेना है. जेपी नड्डा के आवास पर हुई इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा कैलाश विजयवर्गीय, दिलीप घोष, शुभेंदु अधिकारी, मुकुल रॉय, राहुल सिन्हा, शिव प्रकाश और अमित मालवीय भी शामिल हुए. इसके अलावा हेमंत विस्वा शर्मा, सर्वानंद सोनवाल, जितेंद्र सिंह और रंजीत दास भी नड्डा के आवास पर पहुंचे थे.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar