न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

कर्क (Cancer) राशि : नवंबर 2019 का मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह में कोई लंबी योजनाओं को अंजाम देने की कोशिश आप कर सकते हैं। परंतु अनावश्यक सोच के कारण कुछ परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। अतः अपने लक्ष्य का पीछा करने का प्रयास करते रहें। जिससे आपको समय के अनुसार अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सके। इस माह आपके द्वारा किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। परंतु मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति भी उत्पन्न हो सकती हैं। मन विचलित होने के कारण कार्य क्षेत्र में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है तथा आप अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं। इसलिए मन को एकाग्रचित कर अपने लक्ष्य का पीछा करें। माह के उत्तरार्ध में धन अचल संपत्ति को लेकर स्थितियाँ पहले से बेहतर हो सकती हैं। परंतु पूर्वार्ध में स्थितियाँ तनावपूर्ण हो सकती हैं। माता-पिता से संबंध अच्छे होने के साथ-साथ उनका सहयोग प्राप्त हो सकता है। आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। इसलिए आप अपने कार्य व्यवसाय को लेकर सजग रहें। यदि आप नौकरी करते हैं तो व्यवसाय के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना अच्छी बन रही हैं तथा व्यवसाय में अच्छी उन्नति देखने को मिल सकती है। व्यावसायिक गतिविधियाँ बेहतर दिशा में आगे बढ़ सकती हैं। इसलिए समय के अनुसार अपने कार्य क्षेत्र को विस्तार देने की योजना बताएं। भवन वाहन इत्यादि का योग बन रहा है। यदि आप राजनीति में रुचि रखते हैं तो राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। भाग्य आपका अच्छा साथ देगा। बाहर की यात्रा इत्यादि से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती हैं। जीवनसाथी का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। कुछ पुराना कार्य भी सफल होने की संभावना इस महीने बनती दिखाई दे रही हैं। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि अनावश्यक किसी भी तरह के पेट से संबंधित विकार से बचकर रहें। इसके अलावा संतान पक्ष तथा प्रेम संबंध के मामले में स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। इस माह में कुछ अच्छी यात्रा हो सकती है। जिससे अर्थ लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। अपने सगे-संबंधियों के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे समय के अनुसार उनकी सेवा और सहयोग ली जा सके। वैसे आप एक मजबूत इरादे वाले व्यक्ति होते हैं। इसलिए आपको कार्य को पूरा करने में किसी की ख़ास जरूरत नहीं पड़ती है। आप खुद से ही किसी भी कार्य को सफल बनाने का प्रयत्न करते हैं। ऐसे में यदि आप समझदारी के साथ किसी भी कार्य को करते हैं तो आपको कामयाबी प्राप्त होने की संभावना और अधिक बन सकती है। इस माह में 7, 8, 16, 17, 25 तथा ,26 तारीख आपके लिए प्रतिकूल हो सकती है। इसलिए इस समय अपना ख़ास ख्याल रखें। इस समय में किसी भी तरह के महत्वपूर्ण कार्यों को करने से परहेज करें तभी आप इस माह अपने कामकाज को बेहतर दिशा दे सकते हैं।

आर्थिक
कुछ बड़े कार्य सफल होने की संभावना बन रही है। जिससे आर्थिक स्थितियाँ सुदृढ़ हो सकती हैं और आप अपने कार्य में सफल हो सकते हैं। इस माह में आपका भाग्य भी अच्छा साथ देगा। जिस किसी कार्य को करेंगे उस कार्य में कामयाबी अच्छी मिल सकती है। धन धान्य अचल संपत्ति के साथ-साथ आपको समाज में अच्छा मान-सम्मान भी प्राप्त हो सकता है और आर्थिक दिशा में चल रहे प्रयास सफल हो सकते हैं। इस माह के शुरुआती दौर में थोड़ी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं परंतु उत्तरार्ध में स्थितियाँ पहले से बेहतर हो सकती हैं। इसी प्रयास में और इसी उम्मीद से अपने कार्य को बेहतर दिशा देने का प्रयत्न करें। आर्थिक मामलों में सावधान रहें तथा किसी भी तरह का धन का आदान-प्रदान करने से परहेज करें। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में व्यवसाय के अवसर ढूंढ सकते हैं तथा आप साइड से व्यवसाय कर सकते हैं या किसी तरह का निवेश करने का मन हो तो वह भी कर सकते हैं। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सकती हैं और आप अपने कार्य में सफल हो सकते हैं।

स्वास्थ्य
इस माह में सर्दी जुखाम बुख़ार आपको परेशान कर सकता है। साथ ही किसी तरह का अनावश्यक बदन दर्द या किसी भी तरह का वायरल इत्यादि का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस माह अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

प्रेम व वैवाहिक
इस माह में प्रेम संबंध में वृद्धि हो सकती है। यदि आप किसी को प्यार करते हैं तो उससे इज़हार करने का अवसर आपको इस माह प्राप्त हो सकता है। यदि आप प्रेम की तलाश में हैं तो वह भी आपको इस माह में प्राप्त होने की संभावना है। आप हमेशा प्रयास करें कि आपके अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ मधुर संबंध बने रहे तथा नित्य वृद्धि की ओर आप दोनों अपने इस रिश्ते को आगे बढ़ा पाएँ। आप अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ किसी कार्य क्षेत्र में भी सहयोग की भावना के साथ आगे बढ़ सकते हैं तथा समय के अनुसार अपनी बातें शेयर कर सकते हैं। जिससे आपको संतुष्टि हो सकती है। इस माह में दांपत्य जीवन में ख़ुशियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध होने की संभावना बन सकती है तथा एक दूसरे का समय के अनुसार सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध होने से ससुराल पक्ष से भी संबंध अच्छे हो सकते हैं तथा ससुराल पक्ष से सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। इसलिए जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। चाहे वह घरेलू कार्य हो या आपके बाहर के कार्य हो, आप हर तरह से उनका सहयोग प्राप्त कर पाएंगे। इसलिए समय को देखते हुए जीवनसाथी के साथ अच्छा संबंध बनाए रखें।

पारिवारिक
इस माह में माता-पिता से संबंध अच्छा होने के साथ-साथ उनका सहयोग भी प्राप्त होने की संभावना बन रही है। जिससे घर परिवार में सभी सदस्यों के साथ आपसी तालमेल बेहतर हो सकता है। किसी भी कार्य में परिवार के सदस्यों का सहयोग लिया जा सकता है। भाई बहन के साथ भी अच्छा संबंध होने के साथ-साथ उनकी मदद प्राप्त हो सकती है। घर में अनावश्यक किसी तरह की परेशानियां न हो इसका ख्याल रखें। इस माह में किसी मेहमान के जुड़ने की भी संभावना बन सकती हैं तथा घर में शुभ कार्य करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। संतान पक्ष को लेकर स्थिति अच्छी हो सकती हैं। संतान के पढ़ाई लिखाई करियर इत्यादि से संतुष्टि हो सकती है। यदि आप घर परिवार के सदस्यों के साथ किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करते हैं तो वह सफल हो सकता है। हो सकता है कि परिवार में किसी तरह का कोई विवाद उत्पन्न हो परंतु प्रयास करने से वह दूर हो सकता है। समय रहते किसी भी कार्य को सफल बनाने का प्रयत्न करें। आपसी सामंजस्य का होना बहुत आवश्यक होता है तभी घर परिवार का विकास हो सकता है और ऐसा आप कर सकते हैं। आपकी तरह परिवार की निगाहें टिकी हो सकती हैं तथा आपके सहयोग की भावना उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए आप सबके साथ मधुर संबंध बनाए रखने के साथ-साथ सबका सहयोग करें।

उपाय
आप भगवान भोलेनाथ की आराधना करें तथा सोमवार के दिन सफेद चीजों का दान करें। समय के अनुसार ज़रूरतमंद व्यक्तियों की सेवा और सहयोग की भावना रखें। क्योंकि ऐसा करने से इस माह आपकी परेशानियां कम हो सकती है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar