National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

कर्क (Cancer) : नवंबर 2020, मासिक राशिफल

सामान्य
इस महीने शुक्र, बुध, सूर्य और बृहस्पति ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। इन ग्रहों के राशि परिवर्तन के चलते आपके चतुर्थ, पंचम और सप्तम भाव इस माह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इन भावों के कारकत्वों की बात की जाए तो चतुर्थ भाव से हम माता के साथ आपके संबंधों और सुख के बारे में विचार करते हैं। पंचम भाव से हम आपके प्रेम जीवन, शिक्षा आदि के बारे में विचार करते हैं वहीं सप्तम भाव आपके विवाह का होता है और इस भाव से हम जीवन में होने वाली साझेदारियों के बारे में भी गणना करते हैं। यह माह कारोबारियों के लिये अच्छा साबित होगा। कार्यक्षेत्र में भी इस राशि के लोगों को अच्छे फल मिलेंगे। आर्थिक पक्ष में भी सुधार होने की इस माह पूरी संभावना है। पारिवारिक जीवन को लेकर आपको थोड़ा सचेत रहना होगा। इस राशि के जो जातक प्रेम संबंधों में पड़े हैं उनके लिये यह माह अच्छा रहने की उम्मीद है। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि कर्क राशि वालों को जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में इस माह कैसे फल मिलेंगे।
कार्यक्षेत्र
अगर आप लंबे समय से जॉब कर रहे हैं तो इस माह आपके मन में अपना बिज़नेस शुरु करने का विचार कौंध सकता है और कुछ जातकों द्वारा इस विचार को वास्तविकता में भी परिणित किया जा सकता है। कार्यक्षेत्र में भी इस माह आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी, सीनियर्स औऱ बॉस के साथ आपके दोस्ताना संबंध बनेंगे। आपके काम की गति में भी इस माह सुधार हो सकता है जिससे आपके सहकर्मी प्रभावित होंगे। इस राशि के कुछ जातकों को काम के सिलसिले में यात्रा करने का मौका भी मिल सकता है। कारोबारियों के लिये भी माह अच्छा रहेगा आपको मुनाफ़ा होने की इस समय पूरी संभावना है। इस राशि के दुकानदारों को अगर अच्छा मुनाफ़ा कमाना है तो उन्हें अपने व्यवहार में विनम्रता लानी चाहिये। अगर आप ग्राहकों से अच्छा व्यवहार नहीं करेंगे तो आपको घाटा हो सकता है। इस राशि के नौकरीपेशा लोगों को इस माह अपने सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। यदि आप किसी नयी कंपनी में जॉब पाने के प्रयास कर रहे थे तो इस माह वहां से आपको इंटरव्यू का कॉल आ सकता है। आपको पूरी तैयारी करके इंटरव्यू देने जाना चाहिये।
आर्थिक
आर्थिक मुनाफ़ा कमाने के लिये इस महीने आपको म्यूचल फंड में पैसा लगाने के बारे में सोचना चाहिये। ऑफ़िस के काम से यदि आप कहीं गये थे तो इस समय खर्चे का पैसा आपको मिल सकता है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। कारोबरियों के लिये यह माह काफी अच्छा है, अगर आपने बीते कल में कहीं निवेश किया था तो इस माह आपको उस निवेश से मुनाफ़ा होने की पूरी उम्मीद है। इस पैसे को आप अपनी भविष्य की योजनाओं के लिये बचाकर रख सकते हैं। यदि आपके पास संचित धन की मात्रा काफी ज्यादा है तो इस माह आपको प्रॉपर्टी में निवेश करना चाहिये। वहीं इस राशि के कुछ जातकों द्वारा इस माह परिवार के सदस्यों का बीमा करवाया जा सकता है। इस माह आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की वजह से आपको महसूस हो सकता है कि हर काम बहुत सरलता से हो रहा है। लेकिन आपको हमारी यही सलाह रहेगी कि अपने भविष्य के बारे में भी विचार करें और आने वाले समय के लिये धन संचित कर के रखें।
स्वास्थ्य
इस माह आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहेगा। स्वास्थ्य की बेहतरी की वजह से आप हर पल का आनंद ले पाएंगे। इसके साथ ही आपके माता पिता के स्वास्थ्य में भी इस माह ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं आएगा। आपके बच्चे स्वस्थ रहेंगे जिसकी वजह से आपको मानसिक शांति मिलेगी। आप अपने शरीर को दुरुस्त रखने के लिये इस माह जिम जाने का प्लान बना सकते हैं। यदि आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो आप घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं।
भाग्यस्टार- 4/5
प्रेम व वैवाहिक
प्रेम जीवन में आपको अच्छे फल मिलने की पूरी उम्मीद है। यह माह आपके कई सपनों को पूरी कर सकता है। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं और उनसे शादी करना चाहते हैं तो आपके घरवाले भी इस माह आपकी बात से रजामंद हो सकते हैं। इस राशि के कई जातक इस महीने अपने संगी के साथ घूमने-फिरने जा सकते हैं। चूंकि इस माह आप अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ बहुत समय बिता पाएंगे इसलिये आप दोनों के बीच की ग़लतफ़हमियाँ भी दूर हो सकती हैं। प्यार में जीवंतता बनाए रखने के लिये आपको अपने प्रेमी को तोहफ़ा देना चाहिये। इस राशि के जो जातक अब तक सिंगल हैं उन्हें किसी दोस्त के जरिये अपना संगी मिल सकता है। प्यार का अहसास इस माह आपको कई नये अनुभव कराएगा। वहीं जो जातक लंबे समय से प्रेम संबंधों में पड़े हैं वो अपने साथी के साथ लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। यह यात्रा थकाऊ हो सकती है लेकिन आपके प्रेमी का साथ और उनका अच्छा व्यवहार आपकी थकान को मिटा देगा।
पारिवारिक
परिवार के बीच आप एक सुपर हीरो का किरदार इस माह निभा सकते हैं। आप परिवार के सब लोगों से खुलकर बात करेंगे और उनकी समस्याओं का हल निकालेंगे। आपके परिवार में किसी सदस्य की आर्थिक स्थिति इस माह खराब हो सकती है, उनकी मदद करने के लिये भी आप आगे आ सकते हैं। आपके सकारात्मक रुख को देखते हुए आपके भाई-बहन अपनी निजी समस्याएं भी बता सकते हैं। उनकी समस्याओं को दूर करने के लिये आप भरसक प्रयास करेंगे। वहीं जिन जातकों के बच्चे छोटे हैं उनको अपने बच्चों का ख्याल रखने की जरुरत है। इस माह आपके बच्चे आपसे किसी चीज की मांग कर सकते हैं। अगर आप शहरों में रहते हैं तो अपने परिवार के साथ इस महीने अपने पैतृक गांव या पैतृक स्थल पर जाने का प्लान बना सकते हैं। आपको वहां जाकर अपने बचपन के दिनों की याद आ सकती है। अगर परिवार के कुछ लोगों के बीच मनमुटाव चल रहा था तो आपके कई प्रयासों के बाद भी उसके दूर होने की संभावना नहीं है। अपने परिवार के लोगों और रिश्तेदारों के बीच समय बिताने के चलते इस माह आपको कई ऐसी बातें पता चल सकती हैं जिनके बारे में आपको अभी तक पता नहीं था।
उपाय
उपाय- प्रतिदिन सुबह के समय ‘श्री महाकालेश्वर महादेव आरती’ का पाठ करें।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar