न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

मकर राशिफल 2021

मकर राशिफल 2021 (Makar Rashifal 2021) से हम जानेंगे कि मकर राशि वाले जातकों के लिए वर्ष 2021 क्या ख़ास लेकर आ रहा है। करियर की बात करें तो मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे फल प्राप्त होंगे। आपकी राशि में शनि और गुरु बृहस्पति की युति आपको भाग्य का साथ प्रदान करेगी, जिससे आप अपने करियर में बिना रुके लगातार आगे बढ़ते जाएंगे लेकिन इस समय आपको इस बात को याद रखना होगा कि अपनी मेहनत को कभी कम न होने दें। आर्थिक जीवन को देखें तो इस वर्ष आपको धन से जुड़ी कई परेशानियाँ आने वाली हैं। साल की शुरुआत जितनी कठिन होगी, साल का अंत आर्थिक रूप से उतना ही उत्तम रहने वाला है। राहु वर्ष के मध्य में आपको धन लाभ करने के कई अवसर देंगे। ऐसे में सबसे ज्यादा आपको इस वर्ष अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने की ज़रूरत होगी। राशिफल 2021 के अनुसार वर्ष 2021 शिक्षा के लिए अच्छा दिखाई दे रहा है। इस समय विद्यार्थियों को पूर्व की मेहनत का राहु अच्छा फल देंगे, जिससे वो हर विषय को सही से समझ पाने में सफल होंगे। विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे जातकों को भी इस वर्ष शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है, लेकिन इसके लिए आपको केंद्रित होकर निरंतर प्रयास करने की ज़रूरत होगी। ग्रहों की स्थिति के कारण पारिवारिक जीवन में इस साल आपको मिश्रित फलों की प्राप्ति होगी। जहाँ शुरुआती महीनों में मंगल की चतुर्थ भाव में उपस्थिति के कारण पारिवारिक सुख की कमी महसूस होगी तो वहीं धीरे-धीरे समय के साथ स्थितियाँ बेहतर बनती भी दिखाई देंगी। इस वर्ष मंगल आपको पारिवारिक जीवन में कष्ट देने का कार्य करेंगे, लेकिन गुरु बृहस्पति के कुम्भ में गोचर के दौरान आपको शुभ फलों की प्राप्ति हो सकेगी। विवाहित जातकों की अगर बात करें तो उन्हें इस वर्ष थोड़े कम अच्छे फलों की प्राप्ति होगी क्योंकि शनि देव की दृष्टि आपको तनाव के साथ-साथ शादीशुदा जीवन में कई चुनौती देने का कार्य करेगी। इसके साथ ही लाल ग्रह मंगल का गोचर सप्तम भाव में होने पर आपका साथी के साथ विवाद संभव है लेकिन संतान पक्ष के लिए समय अच्छा रहेगा। वहीं प्रेम जीवन के लिए ये वर्ष बेहद अच्छा नज़र आ रहा है, क्योंकि आपके पंचम भाव में राहु की उपस्थिति आपको हर प्रेम की परीक्षा में सफल कराएगी, जिससे आप दोनों एक दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंधने जैसा बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। आपके लिए जनवरी, फरवरी, अप्रैल और मई का समय सबसे ज्यादा अच्छा रहेगा, लेकिन मार्च, जुलाई और अगस्त में कुछ छोटा-मोटा विवाद प्रेमी संग संभव है। शनि की शुभ स्थिति इस वर्ष आपके स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा सकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाली है, ऐसे में आप इस वर्ष भर खुद को बेहद सेहतमंद महसूस करेंगे। आपका कोई पुराना रोग जो आपको अभी तक परेशानी दे रहा था, वो भी खत्म हो जाएगा, जिससे आप तनाव मुक्त होकर हर कार्य को करते दिखाई देंगे।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार करियर

मकर राशिफल 2021 के अनुसार ये वर्ष आपके लिए अच्छा है लेकिन आपको कार्यक्षेत्र में मेहनत करने की जरूरत होगी क्योंकि आपके राशि स्वामी शनिदेव इस पूरे वर्ष आपकी राशि में स्थित होंगे, जिससे आपको मेहनत के अनुसार अच्छे परिणाम तो मिलेंगे, ऐसे में अपनी मेहनत को रफ्तार दें और कार्यक्षेत्र पर किसी भी नए काम को हाथों में लेने से पहले पुराने काम को खत्म करें। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति भी, शनि देव के साथ आपकी राशि में ही विराजमान होकर युति बनाएँगे, जिससे आपको मेहनत का अधिक से अधिक अच्छा परिणाम मिलेगा। शनि और गुरु बृहस्पति की इस युति से आपको अपने करियर में उन्नति मिलेगी और भाग्य का साथ मिलने से आप कार्य क्षेत्र में हर ऊंचाई हासिल करने में सफल होंगे। राशिफल 2021 के अनुसार यूं तो यह पूरा ही वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा लेकिन आपको अप्रैल से लेकर सितंबर के मध्य में पिछले वर्ष से अधिक मेहनत करनी होगी अन्यथा आप परेशान में पड़ सकते हैं। आपको इस समय केवल और केवल अपने काम पर ही ध्यान देने की जरूरत होगी। किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा, संभावना है कि आपको इस यात्रा पर जनवरी माह में जाना पड़े। हालांकि इस दौरान आप अच्छा लाभ अर्जित करने में सफल रहेंगे। ग्रहों को गोचर आपको हिदायत दे रहा है कि इस वर्ष आपका ध्यान कानून विरोधी कार्यो में अधिक लगेगा। ऐसे में आपको किसी भी तरह की गैर-कानूनी गतिविधियों से खुद को दूर रखते हुए बेहद सावधान रहकर चलने की आवश्यकता होगी। खासतौर से टैक्स चोरी कर रहे जातकों को सावधान होना पड़ेगा, अन्यथा उन्हें कोर्ट-कचहरी के चक्कर में फंसना पड़ सकता है। व्यापारी वर्ग के लिए समय अच्छा रहेगा। उन्हें भी भाग्य का साथ मिलेगा। साझेदारी में बिज़नेस कर रहे छात्रों को वर्ष की शुरुआत में कई अच्छे ऑफर मिलेंगे, जिसका अच्छा लाभ उठाना आपके लिए बेहद जरूरी होगा।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

मकर राशि के जातकों को साल 2021 में अपने आर्थिक जीवन में कम अनुकूल फल प्राप्त होंगे। साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं होगी, क्योंकि इस दौरान आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। ऐसे में समय रहते इन ख़र्चों पर लगाम नहीं लगाई गई तो हो सकता है आर्थिक तंगी हो। ऐसे में जितना संभव हो सही रणनीति और योजना के अनुसार ही अपना धन खर्च करें। ग्रहों की स्थिति इस वर्ष सबसे ज्यादा आपके आर्थिक जीवन को प्रभावित करेगी, जिसके चलते जनवरी और अगस्त का महीना आपके लिए सबसे ज्यादा कष्टदायक रहेंगे। इस समय आर्थिक स्थिति कमजोर होने से निजी जीवन भी प्रभावित होगा। इसलिए इस वर्ष किसी को भी उधारी पर पैसा देने से बचें। भविष्यफल 2021 के अनुसार अगस्त के बाद स्थिति में कुछ परिवर्तन आएगा, क्योंकि आपके पंचम भाव में उपस्थित राहु आपकी बुद्धि को प्रभावित करेगा, जिससे धन कमाने के लिए कई रास्ते आपके लिए खुलेंगे। ऐसे में आपको इन अवसरों का अधिक से अधिक लाभ उठाना होगा तभी स्थिति सामान्य होगी। इस दौरान धन को संचय करने की ओर भी प्रयास करें। आपके लिए 6 अप्रैल से 15 सितंबर के मध्य का समय और फिर 20 नवंबर से वर्ष के अंत का समय सबसे ज्यादा लाभकारी रहेगा क्योंकि इस दौरान आपको अनेकों स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा, क्योंकि इस समय गुरु बृहस्पति आपकी राशि के प्रथम भाव से आपके द्वितीय भाव में प्रवेश कर जाएंगे जिससे आर्थिक तंगी दूर होंगी और आप स्वयं को धन कमाने में सक्षम महसूस करेंगे।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

शैक्षिक राशिफल 2021 की मानें तो शिक्षा के क्षेत्र में मकर राशि वाले छात्रों को वर्ष 2021 में अच्छे परिणाम मिलेंगे, क्योंकि आपकी राशि से पंचम भाव में उपस्थित छाया ग्रह राहु इस वर्ष आपको अच्छे फल देगा, जिससे आपको अपनी मेहनत का अधिक से अधिक लाभ मिलेगा। राहु की शुभ स्थिति विद्यार्थियों को पढ़ाई-लिखाई में तेज प्रवृत्ति का बनाएगी, जिसके चलते वह इस वर्ष हर चुनौती और हर विरोधी का डटकर सामना करते दिखाई देंगे। आप जिस भी कार्य को करेंगे तथा जिस भी विषय को समझने की कोशिश करेंगे, उसमें सफल होंगे। आपके शिक्षक आपके लिए इस वर्ष सबसे बड़े सहयोगी साबित होंगे। हालांकि इस वर्ष फरवरी से अप्रैल के बीच मंगल के पंचम भाव में गोचर करने से वह उपस्थित राहु के साथ मंगल की युति होगी जिससे आपको शिक्षा के क्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको ग्रहों की इस परीक्षा से भी पार पाते हुए अपने मन को केंद्रित रखकर ही कार्य करने की सलाह दी जाती है। आपके लिए साल 2021 की भविष्यवाणी ये संकेत दे रही है कि आपके लिए जनवरी और मई का महीना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण रहने वाला है। ऐसे में इस साल अपने मन को एकाग्रित रखते हुए किसी गलत संगति में अपने समय को बर्बाद ना करें और केवल और केवल अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान दें। विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे छात्रों के लिए जनवरी, फरवरी, अगस्त और दिसंबर का महीना शुभ रहेगा। इस दौरान उन्हें किसी विदेशी कॉलेज से शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। जो छात्र उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें वर्ष की शुरुआत में अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस दौरान ही उन्हें अपनी पूर्व की मेहनत का फल मिलेगा। इसके अलावा अप्रैल, सितंबर और नवंबर का महीना भी आपके लिए अच्छा दिखाई दे रहा है।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मकर राशिफल 2021 के अनुसार मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अपने पारिवारिक जीवन में कई परिवर्तनों से दो-चार होना पड़ सकता है। साल की शुरुआत में मंगल देव आपकी राशि से चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपकी माता को स्वास्थ्य कष्ट संभव है। ऐसे में आपको भी मानसिक चिंताएं परेशान करेंगी। उनकी खराब सेहत से घर का वातावरण भी सकारात्मक बनेगा। आपका धन घर के सदस्यों पर खर्च होगा। साथ ही पारिवारिक जीवन में किसी कारण वश कई मुश्किलें साल भर बनी रहेंगी। हालांकि शनि के आपकी राशि में प्रथम भाव में होने से प्रॉपर्टी या ज़मीन खरीदने के योग बनेंगे। ऐसे में इस दौरान कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले घर के बड़ों की सलाह ज़रूर लें। आपको इस वर्ष शनि देव संपत्ति की प्राप्ति कराएँगे, जिससे स्थिति कुछ सामान्य नजर आएगी। ग्रहों की चाल अनुकूल होने के कारण घर में मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। विशेष रूप से मार्च से स्थितियाँ बेहतर होंगी, जिससे परिवार में भी खुशी का माहौल नजर आएगा। सदस्यों के बीच प्रेम और एकजुटता दिखाई देगी और आपका निजी एवं पेशेवर जीवन सामान्य हो जाएगा। अप्रैल माह में बृहस्पति कुंभ में विराजमान होने पर आपके दूसरे भाव में प्रवेश करेंगे, जो कुटुंब भाव होता है। इसके चलते आपको अपने परिवार का सहयोग मिलेगा। माता-पिता से भी आपके संबंधों में मधुरता आएगी। आपको घर पर नए-नए पकवान खाने का अवसर मिलेगा। घर में किसी नए सदस्य का आगमन संभव है। यदि घर में कोई सदस्य विवाह योग्य है तो इस साल के अंत में उनका विवाह हो सकता है, जिससे घर में खुशहाली का माहौल बना रहेगा। भविष्यफल 2021 के संकेतानुसार परिवार में संतान जन्म के कारण ख़ुशियाँ मनाए जाने के शुभ संयोग बनेंगे।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

वर्ष 2021 आपके वैवाहिक जीवन में अनुकूल फल लेकर आ रहा है। इस पूरे ही वर्ष आपकी राशि के स्वामी ग्रह शनि आपकी राशि के प्रथम भाव में होते हुए सप्तम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिससे दांपत्य जीवन में कुछ तनाव उत्पन्न होगा। इस दौरान वर्ष की शुरुआत से अप्रैल तक गुरु बृहस्पति की भी दृष्टि आपके सप्तम भाव पर होगी, जिससे जीवन साथी के साथ विवाद तो होगा लेकिन आप हर विवाद को सुलझाने में खुद को सक्षम भी महसूस करेंगे। सितारों की चाल से अप्रैल के बाद स्थितियाँ बेहतर होती नज़र आएँगी और 15 सितंबर से 20 नवंबर के मध्य में जब गुरु बृहस्पति की कृपा से आपको अपने वैवाहिक जीवन में सबसे ज्यादा शुभ फलों की प्राप्ति होगी। इस समय आपका दांपत्य जीवन भी खुशहाल बनेगा, जिससे जीवनसाथी और आपके बीच प्रेम की वृद्धि होगी और रिश्ता पहले से और मजबूत होगा। आप दोनों को किसी यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा जहाँ आप एक दूसरे के प्रति निकटता का एहसास करेंगे। राशिफल 2021 के मुताबिक दांपत्य जीवन के लिए समय अच्छा रहेगा। खासतौर से जनवरी के अंत में भौतिक सुखों के देव शुक्र अपना गोचर करते हुए आपकी ही राशि में यानि आपके प्रथम भाव में विराजमान हो जाएंगे जिससे आपको संतान का सुख मिलेगा। हालांकि इसके बाद जब कर्क राशि में 2 जून से 20 जुलाई के मध्य में लाल ग्रह मंगल का गोचर होगा तो आपके दांपत्य जीवन में कुछ नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। इस दौरान आपके और साथी के बीच अहम की तकरार और क्रोध से आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसके बाद परिस्थितियों में कुछ सकारात्मक बदलाव नज़र आएँगे। साथ ही वैवाहिक जीवन में भी आपको प्रेम मिलेगा। संतान पक्ष को कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस दौरान उनके स्वभाव में अच्छे बदलाव आएँगे जिससे वो प्रसन्नता की अनुभूति करेंगे। इस समय संतान उन्नति करेगी और उन्हें धन लाभ भी होगा। यदि संतान पढ़ाई करती है तो ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति से उनका शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन आपको भी ख़ुशी देगा।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

वर्ष 2021 मकर राशि के जातकों के प्रेम जीवन के लिए अच्छा रहने वाला है, क्योंकि आपकी राशि से पंचम भाव में मौजूद राहु आपको साल भर प्रेम में अपार सफलता देते हुए, आपके जीवन में अप्रत्याशित ख़ुशियाँ देगा। राहु की इस शुभ स्थिति के चलते आपके और प्रियतम के रिश्ते में मधुरता आएगी और आप दोनों एक दूसरे के साथ अच्छा समय बिताते नज़र आएँगे। इस वर्ष आप भी अपने प्रियतम को मनाने और उनका दिल जीतने के लिए ख़ासा प्रयास करते दिखाई देंगे, जिसका अच्छा परिणाम भी आपको मिलता रहेगा। यही वो वर्ष होगा जब आप अपने प्रेमी को सबसे ज्यादा खुश और उनमें प्रेम के इस सुन्दर रिश्ते के लिए कुछ भी कर गुजरने की चाहत को देख पाएंगे। मई के महीने में शुक्र का गोचर आपके पंचम भाव में होगा, जहाँ राहु पहले से ही विराजमान हैं। यह समय आपके प्रेम सम्बन्ध के लिए बहुत अनुकूल होगा। इस स्थिति को देख आप उनके साथ प्रेम विवाह में बंधने का फैसला भी ले सकते हैं। इस वर्ष सबसे ज्यादा आपके लिए वर्ष की शुरुआत से मई तक समय बेहद शुभ रहेगा। यही वो समय होगा जब प्रेमी और आप खुद को एक दूसरे के बेहद करीब पाएंगे। आप दोनों किसी यात्रा पर जाने का भी प्लान कर सकते हैं। हालांकि आपको मार्च के माह में और जुलाई और अगस्त के मध्य अपने इस रिश्ते में किसी भी तरह के विवाद से बचना होगा अन्यथा आपका प्रेमी आपसे गुस्सा हो सकता है, जिसके चलते आपका मन अन्य कार्यों में भी नहीं लगेगा। विपरीत ग्रहों के गोचर के कारण इस वर्ष के अंत में कई बार आप दोनों अपने अहम के चलते एक दूसरे के सामने खड़े नज़र आएँगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि प्रेमी संग बात करके हर ग़लतफहमी को समय रहते सुलझा लें। इसके अलावा ये वर्ष आपके लिए बेहद सुन्दर सपने की तरह प्रतीत होने वाला है।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

मकर राशि का स्वास्थ्य जीवन वर्ष 2021 में अनुकूल रहेगा क्योंकि आपकी राशि के स्वामी ग्रह शनि देव आपको सेहतमंद रखेंगे। साथ ही शनि के आपके प्रथम भाव में विराजमान होने से आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप इस वर्ष अपने अच्छे स्वास्थ्य के साथ अपना जीवन व्यतीत करते दिखाई देंगे। राशिफल 2021 यह संकेत दे रहा है कि शनि देव का शुभ प्रभाव सबसे ज्यादा इस वर्ष आपकी सेहत पर देखने को मिलेगा, इसलिए ही आप अपने किसी पुराने रोग से इस वर्ष मुक्ति पा सकेंगे। हालांकि वर्ष की शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन शनि उन छोटी-छोटी समस्याओं से भी आपको समय के साथ निजात दिलाते रहेंगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि रोज योग या व्यायाम करें। साथ ही अच्छा खान-पान लेते हुए, जितना संभव हो खुद को तनाव मुक्त रखें।

मकर नौकरी राशिफल 2021

नौकरी करने वाले मकर राशि के लोग बहुत मेहनत करके इस वर्ष को बेहतर वर्ष बनाने की पूरी कोशिश करेंगे और आपकी राशि के स्वामी शनि देव इस मामले में पूरी सहायता करेंगे। आपको अपनी मेहनत को सही दिशा में सही तरीके से लगाना होगा और सबसे पहले अपना ध्यान उन कामों पर लगाना होगा, जो अभी तक आप की तरफ पेंडिंग पड़े हैं। याद रखिए, इस दौरान आपको अपने कामों को तेज गति से पूरा करने से ही सफलता मिल सकती है। वर्ष की शुरुआत अच्छी रहेगी और आप के प्रदर्शन में लगातार सुधार होता रहेगा जिसे आप के वरिष्ठ अधिकारियों की नजर भी भांप लेगी। इससे आपको अच्छे फल मिलने लगेंगे लेकिन साल के मध्य में और अप्रैल से सितंबर के बीच कुछ समस्याएं सामने आएंगी। आपको काम पूरा करने में विलंब होगा। समय पर काम पूरा करके ना देने से कुछ समस्याएं सामने आ सकती हैं लेकिन आपको अपनी बुद्धिमानी से काम करते हुए अलग जगह बनाने का प्रयास करना होगा। सितंबर के बाद से स्थितियों में बदलाव आएगा और बहुत हद तक आप अपनी स्थिति को पक्का कर लेंगे। इस वर्ष जनवरी – फरवरी, अक्टूबर और नवंबर के महीने आपके लिए बेहतरीन अवसर प्रदान करने वाले रहेंगे। जनवरी और दिसंबर दो ऐसे महीने रहेंगे जब आपको अपने काम के सिलसिले में विदेश जाने का मौका मिल सकता है। इस साल आपकी यात्राएं बहुत होंगी, जो काम के सिलसिले में मददगार साबित होंगी।

मकर बिजनेस राशिफल 2021

यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो वर्ष की शुरुआत से समय आपके पक्ष में रहेगा। आपको अपने काम को नए नए तरीके अपनाकर उन्नत बनाने के प्रयास करने होंगे। आपके पास कई अवसर आएँगे, जिन्हें अपने हाथ में पकड़ कर आप बिजनेस में उन्नति के पथ पर अग्रसर होंगे। आपको अपने बिजनेस में कुछ अनुभवी लोगों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से भी आप सलाह मशवरा करके अपने बिजनेस में कुछ बदलाव कर सकते हैं। विदेशी माध्यमों से जुड़कर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में अप्रैल से सितंबर का समय बहुत मददगार साबित होगा। जून से जुलाई का समय थोड़ा समझदारी से चलने का होगा। इस समय अवधि में आपका अपने बिजनेस पार्टनर से झगड़ा हो सकता है, जो आपके बिजनेस को काफी प्रभावित करेगा इसलिए प्रयास करें कि ऐसी स्थिति उत्पन्न ना होने पाए। सितंबर का महीना आपको अपने काम में आगे बढ़ने में सफलता देना। कानूनी मामलों से बच कर रहना आवश्यक होगा।

मकर प्रॉपर्टी एवं वाहन राशिफल 2021

वर्ष की शुरुआत बेहतरीन रहेगी। आप कोई प्रॉपर्टी का सौदा वर्ष की शुरुआत की शुरूआत में ही कर सकते हैं। इसके बाद वर्ष का समय मध्यम रहेगा। यदि आपको एक प्रॉपर्टी खरीदने की कोशिश करने में लगे हैं तो आपके लिए दिसंबर का महीना भी अनुकूल रहेगा। आप अपनी कोई प्रॉपर्टी बेचकर लाभ कमाने में इस महीने प्रयास कर सकते हैं। मई से जुलाई के बीच किसी भी तरह की प्रॉपर्टी में हाथ में ना डालें अन्यथा कुछ समस्या हो सकती है क्योंकि वह वह प्रॉपर्टी झगड़े वाली हो सकती है जिसके लिए आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। बेहतर यही होगा कि इस समय अवधि में कोई प्रॉपर्टी खरीदने की कोशिश ना करें। यदि आप कोई वाहन खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए जनवरी से फरवरी और उसके बाद अक्टूबर के मध्य से दिसंबर तक का समय अनुकूल रहेगा। इस दौरान आप कोई मजबूत गाड़ी खरीद सकते हैं।

मकर संतान राशिफल 2021

आपकी संतान के दृष्टिकोण से देखें तो वर्ष की शुरुआत बेहद अनुकूल रहेगी। आपको संतान का पूरा सुख प्राप्त होगा। इस वर्ष आपकी संतान की स्मृति और एकाग्रता बढ़ेगी और आपको उनकी प्रगति देख कर खुशी मिलेगी। देव गुरु बृहस्पति की कृपा से आपकी संतान आज्ञाकारी रहेगी और विद्या अध्ययन करने में भी उनका खूब मन लगेगा जिससे वह उत्तरोत्तर वृद्धि करेंगे। यदि वह कहीं जॉब करते हैं तो उनके लिए अप्रैल से सितंबर और उसके बाद नवंबर से दिसंबर तक का समय बेहद अनुकूल रहेगा क्योंकि इस समय अवधि में उनके प्रयास सफल रहेंगे और नौकरी में अच्छी सफलता प्राप्त होगी। इस समय काल में कुछ लोगों को संतान प्राप्ति का अवसर भी मिल सकता है और जिन लोगों की संतान विवाह योग्य है, उनकी संतान का विवाह होने के योग भी बन सकते हैं जिससे घर में खुशियों की आमद होगी और पूरा परिवार पूरे उत्साह में रहेगा।

मकर धन लाभ एवं व्यय राशिफल 2021

धन लाभ और व्यय के दृष्टिकोण से देखें तो इस वर्ष आपको आर्थिक तौर पर उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। वर्ष की शुरुआत में आपके अच्छे खासे खर्चे रहेंगे और शुरुआती कुछ महीने आपको खर्चों से घेर कर रखेंगे। धीरे धीरे आर्थिक जीवन में स्थायित्व आना शुरू होगा और आप अपनी आमदनी में वृद्धि देखेंगे। आपको शुरुआती खर्चों को नियंत्रण में रखना होगा अन्यथा स्थिति विकट हो सकती है। अपना एक बजट बनाएं और उस बजट के हिसाब से आमदनी और व्यय के बीच एक सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करें। वर्ष के मध्य में अर्थात अगस्त के महीने में भी आपको ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होगी। इस वर्ष धन का निवेश भी सोच समझ कर करें और किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से करेंगे तो लाभ होगा। अपना धन किसी को उधार ना दें क्योंकि उसके वापस लौटने की उम्मीद कम होगी। सितंबर से आप की आर्थिक स्थिति में सुधार आने शुरू होंगे। ऐसा नहीं है कि वर्ष के बीच में आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा लेकिन आप को समय रहते उन मौकों को भुनाना होगा, जो आपके हाथ में आएंगे नहीं तो आप हाथ मलते रह जाएंगे। वर्ष के अंतिम महीने आर्थिक तौर पर लाभ देने वाले होंगे।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • किसी भी शनिवार के दिन उत्तम गुणवत्ता वाला नीलम रत्न पंचधातु अथवा अष्टधातु की मुद्रिका में अपनी मध्यमा उंगली में धारण करें। इससे शनि बलि होगा और आपको अच्छे फल देगा।
  • आपके लिए ओपल रत्न भी अनामिका उंगली में धारण करना लाभकारी सिद्ध होगा। इसे आप शुक्रवार के दिन चाँदी की मुद्रिका में पहन सकते हैं।
  • प्रत्येक शुक्रवार 10 वर्ष से छोटी कन्याओं को सफेद मिठाई दें और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें।
  • मंगल ग्रह की शांति के लिए किसी भी मंगलवार के दिन ज़रूरतमंद को रक्तदान करें।
  • आपके लिए अनार का पेड़ दान करना भी उत्तम रहेगा।
  • हर बुधवार के दिन साबुत मूंग की दाल, अपने हाथों से गाय को खिलाएं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या मकर राशि के लिए 2021 अच्छा है?

मकर राशिफल 2021 के अनुसार, मकर राशि वालों को इस वर्ष अपने प्रेम जीवन में कई बड़े बदलावों से गुजरना पड़ सकता है। ऐसे में अपनी ऊर्जा और जीवन शक्ति के माध्यम से आपको इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि ये बदलाव सही दिशा में ही आगे बढ़ें।

2. मकर राशि के नाम के पहले अक्षर क्या हैं ?

मकर राशि के नाम का पहला अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी होता है।

3. मकर राशि वाले कौन सा व्यापार करे?

मकर राशि वाले जातकों को प्रबंधन, बीमा विभाग, बिजली, कमीशन, मशीनरी, ठेकेदारी, सट्टा, आयात-निर्यात, रेडीमेड कपड़ा, राजनीतिक, खिलौना, खनन, वन उत्पाद, बागवानी क्षेत्र, आदि में अपना करियर बनाना उचित रहेगा।

4. मकर राशि के लिए शुभ रत्न क्या है ?

शनि ग्रह से संबंध होने के कारण मकर राशि के जातकों के लिए नीलम रत्न धारण करना बेहद शुभ माना जाता है।

5. मकर राशि के लिए शुभ रुद्राक्ष कौन सा है?

मकर राशि के जातकों के लिए सात मुखी रुद्राक्ष धारण करना शुभ होता है।

6. मकर संक्रांति का मकर राशि से क्या संबंध होता है?

मकर राशि के स्वामी शनि देव होते हैं, जो सूर्य देव के पुत्र हैं। ऐसे में मान्‍यता है कि जब सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो, उनका मिलान अपने पुत्र शनि देव से होता है। सूर्य के मकर राशि में संचार करने की इस अनोखी घटना को सूर्य का उत्‍तरायण होना कहा जाता है। जिसे दुनियाभर में मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है। इस विशेष दिन को लोग पतंग उड़ाते हुए हर्सौलास के साथ मानते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar