न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

कार्लाइल ग्रुप ने एसबीआई में अपनी 4 फीसदी हिस्सेदारी 3936 करोड़ रुपये में बेची

नई दिल्ली। प्राइवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल ग्रुप ने शुक्रवार को एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस में अपनी चार फीसदी हिस्सेदारी बेच दी. एसबीआई लाइफ में इस ग्रुप ने अपनी हिस्सेदारी ओपन मार्केट ट्रांजेक्शन के तहत 3900 करोड़ रुपये में बेच दी.

960 रुपये के हिसाब से 4.1 करोड़ शेयर बेचे
बीएसई के बल्क डील डेटा के मुताबिक कार्लाइल ग्रुप अपने बिजनेस एंटिटी सीएम एमरल्ड इनवेस्टमेंट के जरिये 4.1 करोड़ शेयर प्रति शेयर 960 रुपये के हिसाब से बेच दिए. जबकि शुक्रवार को इसके शेयर 1000.50 रुपये पर बंद हुए थे. हालांकि यह पता नहीं चल पाया है कि ये शेयर किसने खरीदे हैं. इस सौदे के बाद एसबीआई लाइफ के शेयर 3.22 फीसदी बढ़ कर 1000.50 रुपये पर पहुंच गए. मार्च, 2021 के आखिर में कार्लाइल ग्रुप के पास एसबीआई लाइफ की छह फीसदी हिस्सेदारी थी. कार्लाइल ग्रुप ने अपनी इनवेस्टमेंट इकाई सीएम एमरल्ड इनवेस्टमेंट के जरिये इसमें निवेश किया था.

एसबीआई लाइफ एसबीआई और बीएनपी परिबा कार्डिफ की ज्वाइंट वेंचर

एसबीआई लाइफ एसबीआई और दुनिया की दिग्गज इंश्योरेंस कंपनी बीएनपी परिबा कार्डिफ की ज्वाइंट वेंचर है. इस साल मार्च के अंत तक एसबीआई के पास इसकी 55.2 फीसदी हिस्सेदारी थी जबकि बीएनपी परिबा के पास 0.2 फीसदी. मार्च 2019 में कार्लाइल ग्रुप ने बीएनपी परिवा से 9.4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. इससे पहले मार्च की शुरुआत में कार्लाइल ग्रुप ने इसमें 9.2 फीसदी हिस्सेदारी बीएनपी परिबा से खरीदी थी. पिछले साल नवंबर में कार्लाइल ने इसमें 3 फीसदी हिस्सेदारी 2800 करोड़ रुपये में बेची थी. इस अधिग्रहण के साथ एसबीआई लाइफ में कार्डिफ की हिस्सेदारी 22 फीसदी से से घटकर 12.8 फीसदी आ गई थी. वहीं सीए एमरल्‍ड इन्वेस्टमेंट के जरिये कार्लाइल की हिस्सेदारी नौ फीसदी पर थी. कंपनी उस समय 62.1 फीसदी हिस्सेदारी के साथ एसबीआई सबसे बड़ा हिस्सेदार बनी हुई थी

 

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar