न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

यूपी में दो दिनों के लिए कोरोना कर्फ्यू शुरू, जरूरी सेवाओं और टीकाकरण पर रोक नहीं

लखनऊ . कोरोना का दूसरी लहर बेहद भयावह होती जा रही है। इसकी चेन तोड़ने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन यानी कोरोना कर्फ्यू की घोषणा की थी। शुक्रवार रात आठ बजे से 59 घंटे का कोरोना कर्फ्यू शुरू हो गया है। यह सोमवार सुबह सात बजे तक प्रभावी रहेगा। इस दौरान सिर्फ अतिआवश्यक सेवा यानी मेडिकल, पुलिस और बंदिश के साथ सरकारी परिवहन सेवा को छोड़कर बाकी लोगों का घर से निकलना पूर्णत: वर्जित रहेगा।

सीएम योगी ने शुक्रवार को भी कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में इसे सख्ती से लागू किया जाए। इस अवधि में कोविड टीकाकरण का कार्य लगातार जारी रहेगा। वैक्सीनेशन के लिए लोगों को आवागमन की पूरी छूट रहेगी। औद्योगिक इकाइयां सतत संचालित रहेंगी। आवश्यक सेवाओं पर कोई रोक नहीं है।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार शाम कोविड-19 की स्थिति पर अधिकारियों की बैठक में ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रेमडेसिविर जैसी जीवन रक्षक दवाओं का प्रदेश में कोई अभाव नहीं है। हर दिन इसकी आपूर्ति बढ़ाई जा रही है। केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश को अतिशीघ्र रेमडेसिविर के सवा लाख वायल प्राप्त हो जाएंगे। प्रदेश में उपलब्ध सभी चिकित्सा संसाधनों पर सभी नागरिकों का समान अधिकार है। रेमडेसिविर आदि जीवनरक्षक दवाओं के वितरण में किसी भी प्रकार का भेदभाव न हो। चिकित्सकों के परामर्श के अनुसार आवश्यकता के अनुरूप सभी को दवा उपलब्ध कराई जाए। आपूर्ति के साथ-साथ इसकी वितरण व्यवस्था को बेहतर बनाने की आवश्यकता है।

ऑक्सीजन की उपलब्धता पर नजर
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ संचालित की जा रही है। प्रदेश के सभी जिलों के सभी छोटे-बड़े अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर 24×7 नजर रखी जाए। ऑक्सीजन की मांग और आपूर्ति में संतुलन बनाने की आवश्यकता है। ऐसे में ऑक्सीजन ऑडिट कराया जाए। जो लोग होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं, उन्हें भी आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जाए।

प्रदेश में कहीं भी ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी। निजी मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की कार्यवाही तेजी से की जाए। कोविड केयर फंड तथा उद्योग जगत के सीएसआर फंड का इस कार्य में बेहतर उपयोग किया जा सकता है। प्रदेश में ऑक्सीजन की सुचारु उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को ऑक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था की लाइव मॉनिटरिंग के लिए वेब पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। यह ऑक्सीट्रैकर पोर्टल ऑक्सीजन की मांग, कुल आवंटन, गाड़ियों की लाइव लोकेशन, जिलों में उपलब्धता व खपत सहित सभी आवश्यक जानकारी से अपडेट रहेगा।

कालाबाजारी करने वालों की सम्पत्ति जब्त होगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जब पूरा देश कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुट होकर लड़ रहा है, ऐसे में भी कुछ लोग दवाओं की कालाबाजारी, अफवाह फैलाने अथवा माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे लोगों के विरुद्ध गैंगस्टर एवं एनएसए के तहत कठोरतम कार्रवाई की जाए। इनकी सम्पत्ति जब्त की जाएगी।

कोरोना की लड़ाई में हमारी जीत होगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते 24 घंटों में प्रदेश में 22 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं। स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में हर दिन हो रहा इजाफा अत्यंत सुखद है। हम सभी अगर कोविड बिहेवियर को अमल में लाएं, टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट के मंत्र को आत्मसात करें, तो निश्चित ही कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में हमारी जीत होगी।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar