National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

COVID-19: सरकार ने तय किए फेस मास्क और हैंड सेनिटाइजर के दाम

विजय न्यूज़ नेटवर्क
देश में कोरोना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए फेस मास्क और सेनिटाइजर की कीमतों में बढ़ोतरी पर सख्त कदम उठाते हुए सरकार ने उनके दाम तय कर दिए हैं। केंद्रीय उपभोक्ता और खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने शुक्रवार (22 जनवरी) को यह जानकारी दी। उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट करते हुए स्पष्ट शब्दों में कहा कि 200 मि.ली. सेनिटाइजर की कीमत 100 रुपए से ज्यादा नहीं होगी और मास्क में इस्तेमाल होने वाले फैब्रिक की कीमत वही रहेगी जो 12 फरवरी 2020 को थी।

  • कोरोना वायरस #COVID19 के फैलने के बाद से बाजार में विभिन्न फेस मास्क, इसके निर्माण में लगने वाली सामग्री और हैंड सेनिटाइजर की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि देखी गई है। सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए इनकी कीमतें तय कर दी हैं।
  • हैंड सेनिटाइजर की 200 ML बोतल की खुदरा कीमत 100 रु. से अधिक नहीं होगी। अन्य आकार की बोतलों की कीमत भी इसी अनुपात में रहेंगी। ये कीमतें 30 जून 2020 तक पूरे देश में लागू रहेंगी।
  • आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 2 और 3 प्लाई मास्क में इस्तेमाल होने वाले फैब्रिक की कीमत वही रहेगी जो 12 फरवरी 2020 को थी, 2 प्लाई मास्क की खुदरा कीमत 8 रु./मास्क और 3 प्लाई की कीमत 10 रु./मास्क से अधिक नहीं होगी।

भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 223 हो गई है, जिसमें 32 विदेशी नागरिक शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार (20 मार्च) को यह जानकारी दी। 32 विदेशी नागरिकों में इटली से 17, फिलपीन से तीन, ब्रिटेन से दो, कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर से एक-एक मामला शामिल है। मंत्रालय के आंकड़ों में दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में अब तक हुई चार मौतें भी शामिल हैं। ‘कोविड-19’ संक्रमण से विश्वभर में करीब 10,000 लोगों की मौत हो चुकी है। पासवान ने कहा, “कोरोना वायरस के फैलने के बाद से बाजार में विभिन्न फेस मास्क, इसके निर्माण में लगने वाली सामग्री और हैंड सेनिटाइजर की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि देखी गई है। सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए इनकी कीमतें तय कर दी हैं।”

उन्होंने कहा, “आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 2 और 3 प्लाई मास्क में इस्तेमाल होने वाले फैब्रिक की कीमत वही रहेगी जो 12 फरवरी 2020 को थी, 2 प्लाई मास्क की खुदरा कीमत 8 रु./मास्क और 3 प्लाई की कीमत 10 रु./मास्क से अधिक नहीं होगी।”

एक अन्य ट्वीट में केंद्रीस मंत्री ने कहा, “हैंड सेनिटाइजर की 200 ML बोतल की खुदरा कीमत 100 रु. से अधिक नहीं होगी। अन्य आकार की बोतलों की कीमत भी इसी अनुपात में रहेंगी। ये कीमतें 30 जून 2020 तक पूरे देश में लागू रहेंगी।”

Print Friendly, PDF & Email
Tags: