न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

Cow Science Exam स्थगित, 25 फरवरी को होने वाली थी परीक्षा

नई दिल्ली। ‘गौ विज्ञान’ पर होने वाली राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. यह परीक्षा 25 फरवरी को होने वाली थी. राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 21 फरवरी 2021 को होने वाले मॉक टेस्ट और 25 फरवरी 2021 को होने वाली कामधेनु गौ विज्ञान प्रचार प्रसार एग्जाम/प्रतियोगिता को स्थगित कर दिया गया है.
परीक्षा की अगली तारीख के बारे में नहीं बताया गया है. परीक्षा का आयोजन सरकार द्वारा गौवंश के संरक्षण, सुरक्षा और विकास के लिए फरवरी 2019 में बनाए गए राष्ट्रीय कामधेनु आयोग द्वारा किया जाना है.
राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने 5 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी कर कहा था कि परीक्षा का उद्देश्य सभी भारतीयों के मन में गायों के बारे में जिज्ञासा पैदा करना और उन्हें गायों की उन क्षमताओं के बारे में बताना है कि गाय अगर दूध देना बंद भी कर दे, तो भी वह व्यवसाय के कितने अवसर दे सकती है.
इस परीक्षा में प्राथमिक विद्यालयों से लेकर माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों और कॉलेजों के छात्र भाग ले सकते हैं. इसके अलावा आम जनता से भी कोई व्यक्ति इस परीक्षा में शामिल हो सकता है. परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
परीक्षा में संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, पंजाबी, मराठी, कन्नड़, मलयालम, तमिल, मराठी, तेलुगू और उडिया भाषा में सवाल पूछे जाने की योजना है.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar