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क्रिएटिव क्रूसेडर का सोशल प्लेटफॉर्म ‘इंस्टाफीड’ लांच किया गया

भारत के नागरिकों के सशक्तिकरण का खास एप्लीकेशन

  • ‘अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता’ का कांसेप्ट, यूजर की पहचान सुरक्षित और इन्क्रिप्टेड रहेगी
  • गुणवत्तापूर्ण जानकारी पेश करने का सामाजिक मंच: इंस्टाफीड पर पूरे देश के नवीनतम समाचार पढ़ने और पोस्ट करने की सुविधा है। एप्लीकेश पर बॉलीवुड, राजनीति, पर्यटन, खानपान, अपराध, खेल, जीवन शैली आदि की प्रमुख ट्रेंडिंग स्टोरीज़ होंगी
  • एंड्रॉइड और आईओएस एप्लीकेशन स्टोर से डाउनलोड करें इंस्टाफीड एप्लीकेशन

विजय न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली। क्रिएटिव क्रूसेडर प्रा. लिमिटेड ने आज अपना सोशल प्लेटफॉर्म ‘इंस्टाफीड’ लांच किया। इंस्टाफीड एप्लीकेशन का लक्ष्य पूरी दुनिया में भरोसेमंद पत्रकारिता की पंरपरा कायम रखना है। इसका सिद्धांत यह है कि निष्पक्ष और न्यायपूर्ण समाज के लिए स्वतंत्र प्रेस अनिवार्य है और यह जिस जनता की सेवा में है उसे भी इस स्वतंत्रता का समर्थन करना चाहिए। इस मिशन को सफल बनाने के लिए यह पत्रकारिता में इनोवेशन; पत्रकारिता में नैतिकता का स्तर कायम करने; प्रकाशक समुदाय के विकास; और न्यूजरूम के लिए शैक्षिक प्रोग्राम पर जोर देता है। यह एप्लिकेशन अब एंड्रॉइड और आईओएस एप्लीकेशन स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। एप्लीकेश के कांसेप्ट के बारे में इंस्टाफीड के संस्थापक श्री राज भाटिया ने बताया, “इंस्टाफीड नेटवर्क पर नागरिकांे का अधिकार है जो नैतिकता के साथ पत्रकारिता कायम करने, साझा करने और इसे समर्थन देने के लिए समर्पित हैं और इसका मकसद वर्तमान समाचार एजेंसियों की मदद करना है। इस एप्लीकेशन के जरिये हम पूरे भारत में ईमानदार पत्रकारिता कायम रखने की अटूट प्रतिबद्धता दुहराते हैं।’’
यह एप्लीकेशन ऐसा मंच है जहां नागरिक अपनी आस्था की स्वतंत्र अभिव्यक्ति; अपनी प्रतिभा और सामाजिक सोच पर विमर्श और उनकी दैनिक चुनौतियों पर चर्चा कर सकते हैं। भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी का देश और सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है इसलिए यहां प्रति दिन 10 मिलियन के करीब समाचार साझा किए जाते हैं क्योंकि देश में अच्छी, बुरी, अप्रिय घटनाएं होती रहती हैं लेकिन सभी को मीडिया या अखबार में जगह देना मुमकिन नहीं होता जिसके व्यावसायिक कारण हैं या फिर जगह की अनुपलब्धता। इस स्थिति में इंस्टाफीडस नागरिकों को तुरंत अपनी खबर फीड करने की सुविधा देता है और नागरिकों के हाथ में एक पत्रकार की शक्ति देता है। इंस्टाफीड एप्लीकेशन की 3 प्रमुख कैटेगरी हैं:

  • सिटिजन – यूजर इस व्हाइटबोर्ड पर बिल्कुल स्थानीय समाचारों के साथ आपस में जुड़ सकते हैं और इससे उनके कौशल को बढ़ावा मिलेगा
  • सुपरस्टार – प्रभावशाली व्यक्ति इसके जरिये अपने अनुभव से नागरिकों को शिक्षित और सशक्त बनाते हुए खुद की पहचान बनाएंगे।

इन कैटेगरी के अलावा इंस्टफीड का एक विशेष सेक्शन होगा ‘सेल हियर’। यह पत्रकारों और युवाओं को ट्रेडिंग सामग्री पेश करने का विशेष प्रभाग होगा जिसमें वे दुनिया के सामने अपने कौशल का प्रदर्शन करेंगे। समाज के एक ज्वलंत मुद्दे के बारे में बात करते हुए श्री भाटिया ने कहा, “2019 में फेक न्यूज़ की हद हो गई है। आम चुनाव, पुलवामा हमला, धारा 370 की समाप्ति, नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन जैसी तमाम बड़ी घटनाओं के साथ फेक न्यूज़ की सभी सीमाएं टूट गई हंै। सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भ्रामक जानकारियां बढ़ रही हैं। इसलिए हम ने इंस्टाफीड पेश कर नागरिकों को विश्वसनीय समाचार की शक्ति दी है। साथ ही हकीकत का पता लगाने के फीचर कई भाषाओं में दिए हैं।

Mr Raj Bhatia Founder Instafeed

एक्सक्लुसिव फीचर्स
इंस्टाफीड हर पोस्ट के लिए ‘‘एनाॅनिमस’ फीचर इनैबल करने की सुविधा और शक्ति देता है ताकि यूजर अपनी पहचान जाहिर किए बिना अपनी चिंता व्यक्त कर सके। इसके लिए बैक एंड डेटा एआई से इन्क्रिप्ट किया होगा। इतना ही नहीं, एप्लीकेशन तथ्यपरक समाचार की प्रामाणिकता में विश्वास करता है ताकि फेक न्यूज़ और गलत सूचना को कूड़ा समझें। आज मिसाइल और बम भी पीछे रह गए हंै। सबसे खतरनाक हथियार फेक न्यूज़ (कंटेंट) है। ऐप कैमरे के उपयोग से घटना के भौगोलिक स्थान और वास्तविक समय का स्टैम्प इसका प्रमाण होता है कि घटना उसके स्थान पर रिकाॅर्ड की गई है। इसलिए यूजर पहले से मौजूद समाचार को फाॅरवर्ड या अपलोड नहीं कर सकते हैं। यदि कोई भी कंटेंट फेक या अनुचित होने की सूचना आती है, तो इंस्टाफीड की डेटा माइनर टीम तथ्य की जांच करती है और निष्कर्ष आने के समय तक यूजर को आगे कोई भी कंटेंट अपलोड करने से मना करती है।

इंस्टाफीड के बारे में
इंस्टाफीड प्रसिद्ध उद्यमी राज भाटिया का बनाया एक सामाजिक मंच है जो चाहते हैं कि लोग उनके लिए महत्वपूर्ण किसी भी चीज के बारे में अपनी राय इमानदारी से साझा करें। यह एक निष्पक्ष संगठन है जो भरोसेमंद पत्रकारिता कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध है। यह मुख्यतः प्रौद्योगिकी समाधान के आधार पर विश्व स्तर पर पत्रकारिता का समर्थन करता है। कम्पनी नागरिकों के अधिकार वाले इस नेटवर्क के माध्यम से नैतिक पत्रकारिता कायम करने, साझा करने और समर्थन करने के लिए काम करती है। इंस्टाफीड का मकसद वर्तमान व्यावसायिक मॉडल को बिल्कुल बदलना नहीं बल्कि उन्हें बेहतर बनाना है। हमारे संगठन के किसी भी विस्तार से जुड़े हर वर्तमान या भावी ग्राहक के माध्यम से इसकी झलक दिखती है। यह जरूरी है कि ये अनुभव निरंतर और सकारात्मक और लंबे समय तक प्रभावी बने रहें।” इंस्टाफीड ब्रांड यूजर को अभूतपूर्व मूल्य देकर प्रतिस्पर्धा से अलग विशिष्ट पहचान बनाएगा। इंस्टाफीड बोनी पॉलिमर नामक प्रसिद्ध समूह का हिस्सा है और एक स्टैंड-अलोन संगठन के रूप में नागरिकों को जागरूक और सशक्त बनाता है। ‘सशक्त’ और ‘विश्वास’ ये शब्द बुनियादी मूल्य हैं जो सही मायनों में हमारे व्यवसाय की नींव की स्पष्ट पहचान कायम करते हैं।

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