National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

CTET Exam Date: शिक्षक पात्रता परीक्षा की नई तारीख 31 जनवरी 2021

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण रद्द हुए सीटीईटी परीक्षा की नई तिथि का ऐलान हो गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को घोषणा की कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया जाएगा. शिक्षक बनने को इच्छुक लाखों उम्मीदवार बेसब्री से नई परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे थे.
बता दें कि पहले यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. तब से अभ्यर्थियों को अपेडट का इंतजार था. गौरतलब है कि सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास कर ली है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.
CTET 2020 परीक्षा देश के 135 शहरों में आयोजित होगी. परिक्षार्थी अपने इक्जाम सेंटर के लिए शहर का चयन 7 से 16 नवंबर के बीच कर सकते हैं. परीक्षा का आयोजन कोरोना महामारी को देखते हुए सभी तरह के सुरक्षात्मक उपायों के साथ होगा. ताकि छात्रों को कोरोना के खतरे से बचाया जा सके.

ऐसा होगा सीटीईटी इक्जाम पैटर्न
पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे. वहीं पेपर – 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar