National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

कोरोना से ईरान में मरने वालों की संख्या 1600 के पार, 21 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित

दुबई। ईरान में कोरोना वायरस से 129 और लोगों की मौत हो गई है जिसके बाद इस विषाणु से मरने वालों लोगों का आंकड़ा 1,685 पर पहुंच गया है। ईरान में अब तक 21,638 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानुश जहांपौर ने रविवार को टेली कांफ्रेसिंग के जरिए यह जानकारी दी। इससे पहले ईरान के सर्वोच्च नेता ने महामारी से लड़ने के लिए अमेरिकी सहायता की पेशकश ठुकरा दी थी। उन्होंने आशंका जताई थी कि विषाणु अमेरिका निर्मित हो सकता है।

  • कोरोना से स्पेन में 394 और लोगों की मौत

स्पेन में रविवार (22 मार्च) को कोरोना वायरस से 394 और लोगों की मौत होने की घोषणा की गई जिससे इटली के बाद यूरोप में इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इस देश में मृतकों की संख्या 1,720 पहुंच गई। पिछले दिन के मुकाबले में इसमें 30 प्रतिशत की वृद्धि है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकडे के अनुसार इस संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 3,646 या 14.6 प्रतिशत बढ़कर 28,572 हो गई। अधिकारियों ने आने वाले दिनों में संक्रमण के और बढ़ने की चेतावनी दी है।

  • दुनिया भर में 13 हजार से ज्यादा मौत, एक अरब की आबादी घर में बंद

भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने लिए रविवार (22 मार्च) को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे। वहीं घातक संक्रमण से मरन वालों की तादाद बढ़कर 13, 000 के पार पहुंच गई है। सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं। इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 मुल्कों ने बंद (लॉकडाउन) किया है, जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है। वहीं सरकारें सीमाएं बंद करने को लेकर जद्दोजहद कर रही हैं और वायरस की वजह से आर्थिक मंदी से बचने के लिए आपातकालीन उपायों में अरब डॉलर लगा रही हैं। दुनिया में तीन लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित में होने की पुष्टि हुई है।

  • इटली में स्थिति गंभीर, 4800 से ज्यादा मौतें

इटली में स्थिति गंभीर है जहां 4,800 से ज्यादा लोगों की जान गई है, जो दुनिया में भर में इस संक्रमण से मरने वालों का एक तिहाई है। प्रधानमंत्री जिएसेपे कॉन्‍टे ने शनिवार (21 मार्च) देर रात टीवी के जरिए अपने संबोधन में गैर जरूरी कारखानों को बंद करने का ऐलान किया। छह करोड़ की आबादी वाला इटली पिछले साल चीन में सामने आई बीमारी का नया केंद्र बन गया है। इटली में कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा चीन और ईरान में हुई मौतें को जोड़ने के बाद भी कहीं ज्यादा है। इटली में कोविड-19 के पुष्ट मामलों में मृत्यु दर 8.6 प्रतिशत है जो कई देशों की तुलना में खासी अधिक है।

Print Friendly, PDF & Email