National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा ऐलान- 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर बैन

नई दिल्लीः पड़ोसी देश चीन, पाकिस्तान और नेपाल से चल रही तनातनी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि भारत ने रक्षा के क्षेत्र में 101 उपकरणों के आयात पर बैन लगा दिया है. सिंह ने रक्षा क्षेत्र में लिए गए फैसलों से जुड़े कई ट्वीट किए. रक्षा मंत्री ने ट्वीट करके बताया कि भारत रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा और रक्षा क्षेत्र में उत्पादन को बढ़ाया जाएगा. रक्षा क्षेत्र के 101 उपकरण भारत में बनाए जाएंगे. घरेलू कंपनियों से 52 हजार करोड़ की रक्षा खरीद की जाएगी. रक्षा मंत्री के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देने के लिए तैयार है. यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर किया गया है. इस फैसले से भारत के रक्षा उद्योग को बड़े पैमाने पर उत्‍पादन का अवसर मिलेगा.
राजनाथ सिंह ने कहा कि आयात पर प्रतिबंध के लिए और भी रक्षा उपकरणों को चरणबद्ध तरीके से चिह्नित किया जाएगा. आयात पर प्रतिबंध के लिए चिह्नित सैन्य वस्तुओं के घरेलू स्तर पर उत्पादन की समयसीमा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे.
रक्षा मंत्री ने कहा, “आयात प्रतिबंधों के लिए चिह्नित की गई 101 वस्तुओं की सूची में तोप, असॉल्ट राइफल, परिवहन विमान शामिल हैं. 101 रक्षा सामग्रियों के आयात पर प्रतिबंध के फैसले से भारतीय रक्षा उद्योग को बड़े अवसर मिलेंगे.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar