National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

दिल्ली चुनाव 2020 पर सर्वे: 71% CAA के समर्थन में पर सरकार AAP की ही बनेगी

विजय न्यूज़ ब्यूरो
दिल्ली में चुनाव प्रचार का शोर थमने में अभी दो दिन शेष है और लोगों में इस बात को लेकर सस्पेंस बरकरार है कि 11 फरवरी को जब वोटों की गिनती होगी तो ईवीएम से क्या निकलेगा। इस बीच न्यूज चैनल टाइम्स नाउ के पोल में दावा किया गया है कि सत्ताधारी आम आदमी पार्टी 54 से 60 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। इसी सर्वे में करीब तीन-चौथाई लोगों ने कहा कि केंद्र सरकार ने सीएए के जरिए सही कदम उठाया है।

इस सर्वे में बीजेपी के खाते में 10 से 14 सीटें और कांग्रेस के 2 सीटों पर विजयी होने की भविष्यवाणी की गई है। हालांकि, इसी सर्वे के नतीजे में एक चौंकाने वाली बात यह सामाने आई है कि आज लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो तो दिल्ली में सातों सीटों पर फिर बीजेपी को जीत मिलेगी। पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सातों सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी।

सर्वे के मुताबिक, विधानसभा चुनाव में राजधानी दिल्ली में आप 52% और बीजेपी 34% वोट हासिल करेगी। इस आंकड़े के अनुसार 2015 में हुए विधानसभा चुनाव से तुलना करें तो इस बार ‘आप’ को ढाई प्रतिशत वोटों का नुकसान होगा, जबकि बीजेपी पिछली बार से पौने दो प्रतिशत ज्यादा वोट हासिल करेगी।

इस सर्वे में जब दिल्ली के लोगों से पूछा गया कि प्रधानमंत्री पद के रूप में उनकी पहली पसंद कौन है तो 75% लोगों ने नरेंद्र मोदी के पक्ष में राय दी, जबकि राहुल गांधी सिर्फ 8% वोटरों की पसंद निकले। 46% लोगों ने कहा कि आज की तारीख में अगर लोकसभा चुनाव हो तो वे बीजेपी को वोट करेंगे।

नागरिकता कानून संशोधन (सीएए) को लेकर सर्वे में भाग लेने वाले 71% लोगों की राय थी कि केंद्र सरकार ने सही कदम उठाया है। 52% लोगों ने सीएए के खिलाफ शाहीनबाग में हो रहे प्रदर्शन को गलत बताया। 25 प्रतिशत लोगों को लगता है कि प्रदर्शन सही है जबकि बाकी लोग इस मसले पर कोई राय नहीं रखते हैं।

न्यूज चैनल ने जानकारी दी है कि यह सर्वे 27 जनवरी से 1 फरवरी के बीच दिल्ली में 7321 लोगों के बीच किया गया है। बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को वोटिंग होगी, वहीं 11 फरवरी को नतीजे आएंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar