National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

चुनाव आयोग ने कहा- दिल्ली में 62.59 फीसदी हुई वोटिंग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में मतदान के आंकड़े बताते हुए कहा कि दिल्ली में 62.59 फीसद मतदान हुआ है, जो लोकसभा चुनाव के मुकाबले करीब दो फीसद ज्यादा है। लोकसभा चुनाव में 60 फीसद मतदान हुआ था। उन्होंने कहा कि 2015 के मुकाबले 5 फीसद मतदान कम हुआ है। बल्लीमारान में सबसे ज्यादा 71.6 फीसद मतदान हुआ है। ओखला में 58.84 फीसद वोटिंग हुई है। सबसे कम वोटिंग दिल्ली कैंट में 45.4 फीसद हुई है। सीलमपुर में 71.22 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है।चुनाव आयोग के अधिकारी रणवीर सिंह ने यह जानकारी दी।

AAP के आरोपों पर बोलते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि EVM चोरी के आरोपों की जांच की गई है जिसमें पाया गया कि सेक्टर ऑफिसर के पास दो रिजर्व मशीन थी और दोनों मशीनों में वोट नहीं डाले गए थे। इस तरह AAP के आरोपों को खारिज कर दिया है।

इससे पहले वोटिंग प्रतिशत जारी नहीं करने पर आम आदमी पार्टी की तरफ से कई सवाल उठाए गए और साएम केजरीवाल ने कहा कि यह बिल्कुल चौंकाने वाला है। चुनाव आयोग अभी तक आकड़े जारी क्‍यों नहीं कर रहा है। वहीं, आप आदमी पार्टी से राज्‍य सभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि अंदरखाने में कुछ पक रहा है। उन्‍होंने इवीएम की सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठाया । अरविंद केजरीवाल ने रविवार को मतदान के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की सुरक्षा को लेकर एक अहम बैठक बुलाई थी। इस बैठक में स्ट्रांग रूम (जहां ईवीएम को जमा किया जाता है) में जमा मशीन की सुरक्षा पर चर्चा की गई थी। इस बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, पार्टी के दिल्ली संयोजक गोपाल राय, वरिष्ठ नेता संजय सिंह एवं पार्टी के रणनीतिकार प्रशांत किशोर मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar