न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

देश में तेजी से बढ़ रही Telegram की लोकप्रियता, जानिए इसके बेहतरीन फीचर्स

नई दिल्ली। पॉप्युलर एप व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवाद जारी है. व्हाट्सएप ने इसे 16 मई 2021 से लागू करने का फैसला किया है. इसी बीच टेलीग्राम व्हाट्सएप का सबसे बढ़िया विकल्प बनकर उभर रहा है. लाखों लोगों ने टेलीग्राम एप को डाउनलोड करके इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. भारत में टेलीग्राम की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही है. आज आपको टेलीग्राम के कुछ बेहतरीन फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जो इसे व्हाट्सएप का बढ़िया विकल्प साबित करते हैं.

भेजे गए मैसेज को कर सकते हैं एडिट
टेलीग्राम व्हाट्सएप की तरह एक मैसेंजर है, जिसके जरिए आप लोगों के साथ टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, इमोजी और एनिमेटेड स्टीकर भेज सकते हैं. हालांकि टेलीग्राम में एक बेहतरीन फीचर होता है, जिसमें आप मैसेज भेजने के बाद उसे एडिट कर सकते हैं. यह फीचर व्हाट्सएप में नहीं होता. टेलीग्राम का यह फीचर यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद होता है.

एनिमेटेड इमोजी और ग्रुप चैट
टेलीग्राम एप के जरिए आप अपने दोस्तों को एनिमेटेड इमोजी भेज सकते हैं. इसे भेजना का तरीका भी काफी आसान है. वहीं इसमें व्हाट्सएप की तरह ग्रुप चैट भी कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें कई बेहतरीन इमोजी दिए गए हैं, जो आपकी चैट को अट्रैक्टिव बना देते हैं.

अनलिमिटेड पर्सनल क्लाउड स्टोरेज
टेलीग्राम में यूजर्स को अपना डेटा (मैसेज, फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट) स्टोर करने के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज की सुविधा मिलती है. यूजर्स अपने जरूरी मैसेज, फाइल व डॉक्यूमेंट्स को इस फीचर का इस्तेमाल कर सेव कर सकते हैं. यह ऑप्शन एप के मेन स्क्रीन में जाकर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है.

चैट फोल्डर
टेलीग्राम में आपको जरूरी चैट के अलग-अलग फोल्डर बनाने की सुविधा प्रदान की जाती है, जो आप व्हाट्सएप में नहीं कर सकते. आप इस फीचर के जरिए अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल चैट को अलग कर सकते हैं. इससे आपको चैट को डील करने में काफी आसानी महसूस होगी. इसके अलावा भी टेलीग्राम कई एडवांस फीचर्स से लैस है.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar