न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

जिला सरकारी अस्पतालों को आजीवन मुफ्त आक्सीजन दी जाएगी: केशव मौर्या

प्रयागराज में प्रतिदिन 1100 सिलेंडर उत्पादन क्षमता वाले आक्सीजन प्लांट का वर्चुअली शिलान्यास

प्रयागराज। यूपी की योगी सरकार कोरोना की सेकंड वेब पर काबू करने के बाद अब संभावित थर्ड वेब की तैयारियों में जुट गई है। इसके तहत पूरे प्रदेश में जहां अस्पतालों में ऑक्सीजन और वेंटीलेटर के बेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है। वहीं थर्ड वेब के दौरान बच्चों में कोरोना का संक्रमण फैलने की विषेशज्ञों की आशंका के मद्देनजर एनआईसीयू के बेड भी बढ़ाए जा रहे हैं। योगी सरकार कोरोना की सेकंड वेब में ऑक्सीजन की हुई मारामारी को देखते हुए‌ पूरे प्रदेश में नये ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर रही है।
इसी कड़ी में नैनी के सरस्वती हाईटेक सिटी में आज केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक आक्सीजन प्लांट का वर्चुअली शिलान्यास किया। इस दौरान प्रयागराज में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह समारोह में रहे मौजूद। सरस्वती हाईटेक सिटी में प्राभव्य इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड की ओर से 15 करोड़ 76 लाख रुपए की लागत से आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। इस प्लान्ट के शिलान्यास के 90 दिन के भीतर ऑक्सीजन उत्पादन का शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।
इस प्लांट से 1100 से 1500 सिलेंडर प्रतिदिन आक्सीजन का उत्पादन होगा। जबकि 350 घन मीटर प्रति घंटा तक ऑक्सीजन का उत्पादन क्षमता का ये प्लांट होगा। इस प्लांट से बेली, कॉल्विन और डफरिन अस्पताल को आजीवन मुफ्त ऑक्सीजन दी जाएगी। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के मुताबिक कोरोना की सेकंड वेब में ऑक्सीजन और वेंटीलेटर को लेकर कुछ समस्या जरूर हुई थी। लेकिन संभावित थर्ड वेब को लेकर सरकार पूरे प्रदेश में तैयारियों में जुटी है। उन्होंने कहा कि सरकार इस तरह की तैयारी कर रही है कि आने वाले दिनों में अगर कोरोना की कोई वेब आती भी है तो प्रदेश की जनता किसी तरह की असुविधा नहीं होगी। इस मौके पर डिप्टी सीएम ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का भी आभार जताया है उन्होंने कहा है की नितिन गडकरी ने प्रदेश की जनता को बहुत कुछ दिया है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar