National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

दौरे के लिए रवाना हुए डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना हो चुके हैं. उनके साथ पत्नी मेलानिया ट्रंप भी हैं. उन्होंने एंड्रयू एयर फोर्स बेस से उड़ान भरी. भारत यात्रा शुरू करने से पहले ट्रंप ने बयान दिया है. उन्होंने कहा, ‘मैं भारत के लोगों से मिलने के लिए उत्सुक हूं. हम लाखों लोगों के साथ होंगे. मुझे प्रधानमंत्री के साथ बहुत अच्छा लगता है, वह मेरे मित्र हैं. पीएम ने मुझसे कहा कि यह अब तक का सबसे बड़ा इवेंट होगा.’
इससे पहले पीएम मोदी  ने कहा था कि भारत डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने के लिए उत्सुक है. यह एक सम्मान का समय है कि वह कल हमारे साथ अहमदाबाद के ऐतिहासिक कार्यक्रम में होंगे.
गौरतलब है कि इस वक्त अहमदाबाद पर सिर्फ हिंदुस्तान की नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजर टिकी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अब से सिर्फ 16 घंटे बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद पहुंच जाएंगे. यहीं पर मोटेरा स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोगों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ट्रंप का भाषण होगा. मोदी-ट्रंप की दोस्ती का ये नया दौर दुनिया बदलने के लिहाज से बेहद अहम है.
मोदी-ट्रंप की दोस्ती से पाकिस्तान में जबरदस्त रिएक्शन हो रहा है. पाकिस्तान की सरकार अपने काम से ज्यादा ट्रंप के भारत दौरे पर ध्यान दे रही है. वहां की मीडिया में चर्चा चल रही है कि कहीं मोदी-ट्रंप की जुगलबंदी पाकिस्तान की कमर ना तोड़ दे.
बता दें कि 24 फरवरी यानी कल का दिन इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो जाएगा क्योंकि इसी दिन इस दशक की सबसे बड़ी मुलाकात दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम (मोटेरा) में सबसे समारोह में होगी. इस पर कुछ लाख लोगों की ही नजर नहीं हैं बल्कि पूरी दुनिया के करोड़ों लोगों की नजर हैं.
700 करोड़ रुपए में बना मोटेरा स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है. इसमें कुल 14000 फोर व्हीलर और टू व्हीलर गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा है. मोटेरा स्टेडियम की खासियत ये भी है कि बारिश की वजह से यहां क्रिकेट मैच रद्द नहीं किया जाएगा. गुजरात क्रिकेट स्टेडियम के मुताबिक इस स्टेडियम में जल निकासी का जो सिस्टम तैयार किया गया है उससे 30 मिनट में पूरा ग्राउंड सूख जाएगा. पिचों के निर्माण में लाल और काली मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है. इस पिच की खासियत ये है कि उछाल, स्पिन दोनों के ये पिच बेहद शानदार है.
इस मोटेरा स्टेडियम में जब मोदी-ट्रंप होंगे तो उस दौरान स्वागत समारोह, क्लासिकल नृत्य और संगीत होगा. मोटेरा स्टेडियम में भारतीय संस्कृति का गौरवशाली इतिहास दिखेगा. इसके अलावा आधुनिकता और परंपरा का बेजोड़ मेल भी यहां देखने को मिलेगा.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar