National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

दूरदर्शन ‘’डीडी किसान’’ चैनल पर देश के सफल किसानों की कहानियां को दर्शाती डाक्यूमेंट्री सीरीज है “हौसला”

राजू बोहरा /विजय न्यूज़ नेटवर्क।

भारत एक कृषि प्रधान देश है और किसान इसकी सबसे बड़ी ताकत भी है क्योकि किसानो ने ही कृषि के माध्यम से भारत को आगे बढ़ाने में अपनी अहम भूमिका निभायी है। यू तो आज देश में हर क्षेत्र के लोगो के लिए टीवी चैनल्स और उनसे संबंधित प्रोग्राम है लेकिन किसानो के लिए अब तक कोई ऐसा चैनल नहीं था जो उनसे संबंधित कार्यक्रम और प्रोग्राम प्रसारित कर

ता हो लेकिन हमारा स्वदेशी चैनल दूरदर्शन शुरू से ही हमारे लाखो-करोड़ो किसानो के लिए “कृषि दर्शन’ जैसा लोकप्रिय कृषि कार्यक्रम प्रसारित करता रहा है जिसे देश के किसान भाइयो ने बहुत पसंद किया है। इससे भी आगे बढते हुए प्रसार भारती ने देश के किसानो के लिए कुछ वर्ष पूर्व ही दिनों 24 घंटे का एक नया राष्ट्रीय हिंदी चैनल “डी डी किसान” चैनल को लॉच किया है जो लोगो में तेजी से लोकप्रिय हुआ है खास कर के किसानो में।
इस चैनल पर इन दिना लगभग हर तरह के धारावाहिक एव कार्यक्रम चल रहे है जिनमे से एक है हाल ही में शुरू हुआ एक “हौसला” जिसका प्रसारण हर सोमवार शाम 4.30 बजे “डी डी किसान” पर हो रहा है। डी डी किसान के लिए इस धारावाहिक का निर्माण दमानिया इंटरनेशनल’ के बैनर तले किया जा रहा है। इसके निर्माता हैं टेलीविज़न के अनुभवी प्रदीप दमानिया,इसके निर्देशक निर्देशक हैं शेखर कनौजिए और इसकी सिनेमेटोग्राफर हैं तापस रंजन बारीक़, लेखक है राजीव गुप्ता।
“हौसला” एक डाक्यूमेंट्री सीरीज है जिसमे देश के कोने-कोने से ऐसे सफल किसानों की कहानियां को दर्शाया जा रहा है, जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से कृषि के क्षेत्र में अपना एक अलग मुकाम हासिल क्या है और दूसरों के लिए प्रेरणा भी बने हैं। अभी तक के टेलीकास्ट हो चुके इस सीरीज के ऐपिसोडो को काफी सराहना मिल रही है और निर्माता प्रदीप दमनिया और निर्देशक शेखर कनौजिए का मानना है की आगे भी दिखाए जाने वाली कहानियां काफी दिलचस्प और प्रेरणा देने वाली हैं जो दर्शकों को काफी पसंद आएगी। निर्माता के अनुसार अब तक हमने पंजाब, हरियाणा, हिमांचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड, मध्य प्रदेश,राजस्थान, छत्तीसगढ़. गुजरात, उड़ीसा, महाराष्ट्र, कर्नाटका, उत्तर पूर्वी राज्य सहित लगभग देश के सभी राज्यों में को हम को शूट कर चुके है।
दर्शको को जागरूक करने वाले इस धारावाहिक को डी डी किसान ने फिलहाल 26 कड़ियों की स्वीकृति मिली है जिसकी अब तक लगभग 4 कड़िया प्रसारित हो चुकी है। डाक्यूमेंट्री सीरीज “हौसला” में उन किसानों की कहानियां हैं जिन्होंने कृषि को एक बड़े व्यवसाय में बदला है जो इससे लाखों का नहीं बल्कि करोड़ों कमा रहे हैं। कुछ ऐसे प्रगतिशील किसान भी हैं जिन्होंने जैविक खेती को अपनाकर इस देश को जहर मुक्त कृषि उत्पाद देने का बीड़ा उठाया है और आज वो एक बड़ा व्यापार कर रहे हैं।
“हौसला” के निर्माता प्रदीप दमनिया किसी विशेष परिचय के मोहताज नहीं है वह पिछले पन्द्रह वर्षो, बीस सालो से धारावाहिको के निर्माण में बतौर निर्माता सक्रिय है और अब तक दूरदर्शन के विभिन चैनल्स डीडी वन से लेकर डी डी भारती, डीडी उर्दू, डीडी काशीर, डीडी सह्याद्री सहित दूरदर्शन के लगभग सभी रिजनल चैनल्स के लिए अनेक मनोरंजन व सामाजिक प्रधान सोशल जागरूक करने वाले धारावाहिको और कार्यक्रमो का निर्माण कर चुके है जिनसे कई धारावाहिको और कार्यक्रमो को दर्शको ने काफी सराहा भी।

 

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar