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पेट कम करने का आसान तरीका 

नई दिल्ली। अगर आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. अगर आप पेट कम  करना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहें. हम आपको एक ऐसे डाइट प्लान के बारे में जानकारी दे रहे है, जिसको फॉलो कर आप आसानी से कुछ ही महीनों में पेट को कम कर सकते हैं. दरअसल बढ़ा हुआ पेट शरीर को कई तरह की परेशानियों में डाल देता है. लोग कब्ज जैसी समस्याओं से घिर जाते हैं.  आज के दौर में बढ़ता वजन आजकल आम समस्‍या बना हुआ है. सुस्त जीवनशैली लोगों को मोटापे का शिकार बना देती है. गलत खानपान भी लोगों की बॉडी का स्ट्रक्चर बदल देता है. अगर आपका भी पेट बाहर निकल गया है तो नीचे पढ़िए उसे कम कैसे किया जाए.
शुगर कम कर दें सेवन
अगर आप पेट को कम करना चाहते हैं तो शुगर का सेवन कम कर दें. क्योंकि शुगर में फ्रक्टोज होता है जो पेट के चारों और फैट बढ़ाता है. कोल्ड ड्रिंक, आर्टीफीशियली फ्लेवर्ड जूस और स्वीट बेवरेज से मोटापे का खतरा 60% तक बढ़ जाता है.
डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं
पेट को कम करने और वजन घटाने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होगी. सोयाबीन, टोफू, नट्स जैसे फूड्स में प्रोटीन होता है. इन्हें खाने से जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती और कैलोरी इनटेक कम होता है. पेट के चारों ओर फैट जमा नहीं होता.
फाइबर वाले फूड्स लें
पेट को कम करने के लिए आपको फाइबर वाले फूड का सेवन करने चाहिए. फलियां, साबुत अनाज, मटर, पत्ता गोभी, राजमा जैसी चीजों में फाइबर ज्यादा होता है. इनसे डाइजेशन भी ठीक रहता है और पेट में फैट जमा नहीं हो पाता.
कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करें कम
व्हाइट शुगर, व्हाइट ब्रेड, पास्ता, मैदा जैसे आइटम फैट बढ़ाते हैं. इन्हें कम खाने से पेट का फैट घटाने में काफी मदद मिलती है. आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा शामिल करनी चाहिए, क्योंकि हरी सब्जियां वजन घटाने में मदद करती हैं.
हेल्दी ब्रेकफास्ट करना जरूरी
ब्रेकफास्ट अवॉइड करने से भूख ज्यादा लगती है और वजन बढ़ता है. इसलिए आपको नाश्ते में ओटमील, दलिया और हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट करना चाहिए क्योंकि पेट का फैट घटाने में यह हैल्पफुल होता है.
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