National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

एलान ग्रुप ने गोद लिया बाढ़ प्रभावित गांव खिद्रपुर, सलमान खान का मिला समर्थन

  • बॉलीवुड स्टार सलमान खान ने इंस्टाग्राम और फेसबुक के जरिये एलान ग्रुप के इस नेक पहल को दिया समर्थन
  • एलान ग्रुप महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के बाढ़ से प्रभावित गांव खिद्रपुर के लोगों का बसाएगा आशियाना

विजय न्यूज़ नेटवर्क
गुरुग्राम। गुरुग्राम स्थित एलान ग्रुप ने वर्ष 2019 में बाढ़ की चपेट में आए महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के गांव खिद्रपुर को गोद लिया है। बाढ़ के कारण कोल्हापुर जिला के कई गाँव प्रभावित हुए थे। भीषण तबाही का सामना करने वाले गाँव खिद्रपुर के हजारों घर तबाह हो गए थे। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में पक्के घरों के पुनर्निर्माण के लिए एलान ग्रुप ने अपना हाथ बढ़ाया है।

यह पहल क्षेत्र में बाढ़ से निपटने के लिए जरूरी समाधानों को लागू करने के लिए विशेषज्ञों, राज्य सरकार, ग्राम समुदाय और किसान समूहों सहित हितधारकों को संलग्न कर एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में पहला कदम है। यह परियोजना विभिन्न बुनियादी ढांचे और सामुदायिक सहयोग के माध्यम से पूरे गांव के व्यापक विकास को सक्षम करेगी।

इस पहल को लेकर एलान ग्रुप के निदेशक रवीश कपूर ने कहा कि “एक जिम्मेदार संस्था के रूप में हम ग्रामीण भारत में सकारात्मक बदलाव की शुरुआत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी कोशिश सहयोग के माध्यम से देश में समान और समावेशी विकास सुनिश्चित करना है। ग्रामीण भारत ही भारत की नींव है और यह परियोजना वंचितों के उत्थान और पूरे समुदाय के विकास को सुनिश्चित करने की दिशा में एक छोटा सा प्रयास है।”

वहीं, अभिनेता सलमान खान ने फेसबुक और इंस्टाग्राम के माध्यम से इस पहल की सराहना करते हुये एलान ग्रुप को शुभकामनायें दी है।

From L to R, Mr. Aakash Kapoor, Director, Elan Foundation, Salman Khan and Mr. Ravish Kapoor, Director, Elan Foundation

उन्होंने पोस्ट में लिखा है कि “वर्ष 2019 में बाढ़ की चपेट में आए महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के खिद्रपुर गाँव की मदद के लिए आगे आए एलान ग्रुप को मैं शुभकामनाएँ देता हूँ। एलान ग्रुप ने बाढ़ प्रभावित गाँव को अपनाने और पुनः बसाने का सरहनीय फैसला लिया है।“

उक्त परियोजना के लिए एलान ग्रुप ने जिला परिषद कोल्हापुर, महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) भी साइन किया है। समझौता ज्ञापन के अनुसार, एलान ग्रुप घरों के निर्माण के लिए भौतिक गतिविधियों को निष्पादित करेगा और अपेक्षित वित्तीय संसाधन प्रदान करेगा।

महाराष्ट्र सरकार ने प्रशासनिक सहायता और निर्माण कार्य की समीक्षा के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति की अध्यक्षता जिला कलेक्टर द्वारा की जाएगी। इसमें मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, जिला कलेक्टर द्वारा नामित तकनीकी सदस्य और राजस्व विभाग, संबंधित गांवों के ग्राम सेवक, संबंधित विभाग प्रमुख के सदस्य सचिव व एलान ग्रुप के एक प्रतिनिधि शामिल होंगे। यह समिति सरकारी समर्थन और अनुमोदन में तेजी लाने के लिए निर्माण कार्य और सहायता की समीक्षा करेगी।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar