न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

सिर्फ एक हफ्ते में ही Elon Musk से छिना दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति का ताज, अब दूसरे नंबर पर

नई दिल्‍ली. अमेजन (Amazon) के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने एलन मस्‍क ( Elon Musk) से एक हफ्ते में ही सबसे अमीर व्‍यक्ति का ताज छिन गया है. एलन मस्‍क अब दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्तियों की लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं और पहले नंबर पर दोबारा Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस ने कब्‍ज़ा कर लिया है.
स्पेस-एक्स के संस्थापक और Tesla के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति के तौर पर अपनी जगह बनाई थी. लेकिन शेयरों में गिरावट के बाद ये जगह उनसे छिन गई है.

एलन मस्क अब बेजोस से 6 अरब डॉलर पीछे
फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, सोमवार को टेस्ला के शेयरों में करीब 8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इसके बाद एक दिन में उनकी संंपत्ति में करीब 14 अरब अमेरिकी डॉलर की गिरावट आ गई. अब वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं जबकि पहले नंबर पर अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस हैं.  एलन मस्क अब बेजोस से 6 अरब डॉलर पीछे हैं. जेफ बेजोस का नेटवर्थ अब 182.1 अरब डॉलर है और अब वह फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हो गए हैं. सोमवार को जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन के शेयर में भी 2 फीसदी की गिरावट आई और उनके नेटवर्थ में 3.6 अरब डॉलर की कमी भी दर्ज की गई.

साल 2017 से ही पहले नंबर पर हैं जेफ बेजोस
इससे पहले एलन मस्क की नेटवर्थ 188 बिलियन यूएस डॉलर हो गई थी जबकि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की नेटवर्थ 187 बिलियन यूएस डॉलर थी. ब्लूमबर्ग की ओर से जारी की जाने वाली अरबपतियों की सूची में एलन मस्क को पहले स्थान पर रखा गया था . इस सूची में 500 अरबपति शामिल किए गए थे. लेकिन अब इस पर दोबारा जेफ बेजोस का कब्‍जा हो गया है. जेफ बेजोस ने साल 2017 से ही पहले नंबर पर अपना कब्‍ज़ा बनाया हुआ है.
बता दें कि मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने इस साल अपनी मार्केट वैल्यू में काफी ग्रोथ दर्ज की. पिछले हफ्ते मस्क की कंपनी ने शेयरों में उछाल के बाद उनकी कुल संपत्ति 185 बिलियन डॉलर (1 खरब 85 अरब डॉलर) को पार कर गई थी. इसके बाद मस्‍क ने जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ दिया था.

इकाेनॉमिक स्लोडाउन के बाद भी 150 अरब डॉलर बढ़ा नेटवर्थ
कोरोना महामारी और इकोनॉमिक स्लोडाउन के बावजूद पिछले 12 महीनों में मस्क की कंपनी का नेटवर्थ 150 अरब डॉलर बढ़ा. टेस्ला के अलावा एलन मस्क फिलहाल चार और कंपनियों के भी मालिक हैं. एलन मस्क 2001 से स्पेस से जुड़े आइडिया पर काम कर रहे थे, इसके बाद 2002 में उन्होंने स्पेसएक्स खोली. उन्होंने 100 मिलियन डॉलर की लागत से यह कंपनी खोली थी. यह कंपनी रॉकेट बनाती है और उन्हें अंतरिक्ष में भेजती है. माना जाता है कि इस कंपनी ने वो प्रोजेक्ट भी किए हैं, जो Nasa भी नहीं कर पाया. अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए मशहूर टेस्ला के लिए एलन मस्क जाने जाते हैं. एलन मस्क 2004 में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के रूप में टेस्ला से जुड़े थे.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar